Biography in Hindi

virat kohali biography ! Super Star Of Indian Cricket

virat kohali biography

IPL में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लयेर है बिराट कोहली 207 मैच में 199 इनिंग में 113 सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 6283 रनों के विराट टॉप में बने हुवे है

virat kohali का जन्म दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था। उनके माता और पिता सरोज कोहली और प्रेम कोहली है। उनके भाई का नाम विकास और एक बड़ी बहन, भावना है। कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा पूरी की। उनके पिता प्रेम कोहली, एक वकील थे और उनकी मृत्यु दिसम्बर 2006 में हुई थी। कोहली ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ इटली में 11दिसंबर 2017को शादी रचाई।

virat kohali Marriage

virat kohali biography

कोहली और अनुष्का पहली बार शैम्पू के विज्ञापन में एकसाथ नजर आये थे जिसके बाद से लगातार सम्बंध में रहे। कोहली ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ इटली में 11 दिसंबर 2017 को शादी रचाई। विराट और अनुष्का के विवाह बहुत गोपनीय रूप से हुआ। शादी की खबर की किसी को नहीं थी। इन्हें “चीकू” के उपनाम से जाना जाता है। विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान में तीनों प्रारूपों के कप्तान हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाते है। वे सन 2008 में 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके है।

virat kohali Domestic Career

भारत के घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वह दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते है जबकि इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते है। कोहली ने मलेशिया में 2008 अंडर – 19 विश्व कप में भारत को अपनी कप्तानी में जीत दिलाई और कुछ महीने बाद, 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपने वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया। शुरुआत में यह रिजर्व बल्लेबाज के रूप में खेलते थे। लेकिन उन्होंने जल्द ही खुद को एकदिवसीय क्रिकेट में मध्य क्रम में नियमित रूप से खुद को तैयार किया और 2011 क्रिकेट विश्व कप में मिली जीत में हिस्सा थे।

virat kohali Test Career

उन्होंने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और 2013तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक के साथ उन्होंने “ओडीआई स्पेशलिस्ट” का टैग पाया। 2015 में पहली बार आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचे ।

Virat Kohali की कप्तानी पारी

virat kohali biography

कोहली ने ट्वेन्टी-२० अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सफलता पाई और आईसीसी वर्ल्ड ट्वेन्टी २० (२०१४ और २०१६) में दो बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे। कोहली को २०१२ में वनडे टीम के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया और २०१४ में महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट क्रिकेट में सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें टेस्ट में कप्तानी सौंप दी गई। २०१७ के शुरुआत में धोनी के कप्तानी से हटने के बाद वह सीमित ओवरों के कप्तान बने।

virat kohli century

वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट में कोहली दूसरे सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज है। उनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज १० हजार और ११ हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है, जो क्रमशः २०५ और २२२ पारियों में बनाए। कोहली २०१७ और २०१८ में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी (आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द ईयर) जैसे कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता रहे हैं; आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर २०१८; आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर २०१२, २०१७ और २०१८ में और २०१६, २०१७ और २०१८ में विज्डन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड रहे है।

virat kohli awards

virat kohali biography

2013में उन्हें अर्जुन पुरस्कार, 2018में पद्म श्री और राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया। 2018 में ईएसपीएन ने कोहली को दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक और फोर्ब्स ने सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांडों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। 2018 में, टाइम पत्रिका ने कोहली को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक चुना। कोहली युवाओं के लिए एक प्रेरणा ‌‌‌बन गये है! विराट कोहली वर्तमान में तीनों फार्मेट (टेस्ट, एकदिवसीय और टी20) के सर्वश्रेस्ट बल्लेबाज हैं।

virat kohli charity

मार्च 2013 में, कोहली ने विराट कोहली फाउंडेशन (वीकेएफ) नामक चैरिटी फाउंडेशन की शुरुआत की। संगठन का उद्देश्य वंचित बच्चों की मदद करना है और दान के लिए धन जुटाने के लिए प्रतियोगिताओ का आयोजन करता है। कोहली ने वीकेएफ के स्वामित्व वाली ऑल हार्ट फुटबॉल क्लब का नेतृत्व किया है,

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes

Related Posts

1 of 51

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Recommended
Yuzvendra Chahal Biography in Hindi- युजवेंद्र चहल एक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय …
Cresta Posts Box by CP