Subsidy Offer: किसानों के लिए सुनहरा मौका! खेती के साथ मछली पालन करके बढ़ाएं अपनी कमाई, – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 21 Nov 2022 03:51 PM (IST)

खेती के साथ-साथ मछली पालन करने के लिए किसानों को 40% सब्सिडी.
Fish Farming Scheme: कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में अग्रणी राज्य पंजाब में अब मछली पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है. किसान सिर्फ कृषि कार्यों तक ही सीमित ना रहें, इसलिए राज्य सरकार ने अब मछली पालन के लिए 40 प्रतिशत तक सब्सिडी देने का फैसला किया है. विश्व मछली पालन दिवस (World Fisheries Day) पर पंजाब के मछली पालन, पशुपालन और डेयरी विकास मंत्री लाल जीत सिंह भुल्लर ने इस सब्सिडी योजना (Fish farming Subsidy) का लागू करके किसानों से अपील की है कि अब खेती के साथ-साथ मछली पालन करके किसानों को अपनी आमदनी बढ़ानी चाहिए.
विश्व मछली दिवस पर खास संदेश
पंजाब के मछली पालन, पशु पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने विश्व मछली दिवस पर मछली और झींगा पालकों को शुभकामनाएं भी दीं. मछली पालन मंत्री भुल्लर ने कहा कि मछली पालन को बिजनेस के तौर पर अपनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव मदद करने के लिए तैयार है. इस बीच पंजाब राज्य भी मछली पालन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है. अब राज्य में मछली पालन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर बनाने और मछलियों का ​प्रोडक्शन बढ़ाने पर खास फोकस है.
पंजाब में मछली पालन
जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब के करीब 43,691 एकड़ रकबे में मछली पालन किया जा रहा है, जिससे 1 लाख 89 हजार 647 टन मछलियों का ​प्रोडक्शन मिलता है. इस दिनों पंजाब के जीरो आमदनी वाले ग्रामीण इलाकों में जहां जल भराव और खारा पानी ज्यादा है, वहां झींगा पालन को बढ़ावा मिल रहा. कई किसान अब खेती के साथ-साथ इस प्रोफेशन से जुड़कर अच्छा पैसा कमा रहे हैं. इसी का नतीजा है कि आज पंजाब का 1200 एकड़ दायरा झींगा पालन के अधीन आता है. 
किसानों को 40% सब्सिडी
पंजाब में मछली पालन के बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है. इन्हीं में से एक है मछली पालन पर 40 प्रतिशत तक सब्सिडी. इस योजना के तहत किसानों को मछली/झींगा पालन के लिए नए तालाब के निर्माण, आरएएस और बायोफ्लॉक सिस्टम की स्थापना, मछली फीड मिलों की स्थापना और मछली ट्रांसपोर्ट वाहनों की खरीद पर सरकार की तरफ से 40% तक छूट दी जाएगी.

news reels


इस स्कीम का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए पंजाब की सरकार ने आवेदन भी मांगे हैं, इसलिए किसान चाहें तो अपने नजदीकी जिले के मछली पालन, पशुपालन और डेयरी विकास मंत्रालय के कार्यालय में संपर्क करके अधिक जानकारी ले सकते हैं. 
Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.
यह भी पढ़ें- 75% सब्सिडी पर खोलें 2-4 दुधारु पशुओं वाला डेरी फार्म, अच्छी कमाई के लिए इन 5 बातों का रखें खास ध्यान
Fertilizer Price: इस राज्य में कम पहुंचा यूरिया, 260 की बोरी 400 रुपये में बिक रही, खरीदारों की लगी कतार
Agriculture Growth: कमाई का महीना है जनवरी, फसलों की उपज बढ़ाने के लिए किसान अभी से करें ये काम
Matar Ki Kheti: चना, मटर की फसल हो रही बर्बाद, कीटों से बचाने के लिए दवा का ऐसे करें छिड़काव
Mustard Farming: सरसों की फसल का ’काल’ है ये कीट, 24 घंटे में पैदा कर देता है 80 हजार बच्चे, छुटकारा पाने के लिए ये काम कर लें
Bathua Farming: हेल्थ के लिए बथुआ खूब खाते होंगे, णगर इस तरह उगा लेंगे तो अच्छी कमाई भी होगी…
‘…आप बोलते हुए अच्छे नहीं लगते’, राहुल गांधी के वार पर पंजाब के सीएम भगवंत मान का पलटवार, पढ़ें पूरा मामला
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
लीजिए खत्म हुआ सिद्धार्थ मल्होत्रा की Mission Majnu का इंतजार! नेटफ्लिक्स पर इस दिन करेगी धमाका
Oxfam Report: अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ी, 1 प्रतिशत धन्‍नासेठों के पास है देश की 40 फीसदी दौलत
कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान को आखिर क्यों याद आ गया पीएम मोदी का भाषण?

source