नहीं रहे लेग स्पिन के जादूगर शेन वॉर्न | Shane Warne passes away

नहीं रहे लेग स्पिन के जादूगर शेन वॉर्न | Shane Warne passes away

शेन वॉर्न एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर थे , जिन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे महान लेग स्पिनर में माना जाता था। उनका जन्म 13 सितंबर 1969 को हुआ था। उनका जन्म ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न में हुवा था ।

Shane Warne passes away

वार्न दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज थे। उन्होंने लेग स्पिन की गेंदबाजी शैली में नई जान फूंक दी, और लेग स्पिन को क्रिकेट का एक अभिन्न अंग बना दिया।

उनकी गेंद जिसने 1993 में माइक गैटिंग को चकमा दिया था, उसे अब तक की सबसे लोकप्रिय गेंदबाजी माना जाता है।

वह दिसंबर 2007 तक टेस्ट क्रिकेट में अग्रणी विकेट लेने वाले (708) थे, इनका रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन ने तोडा था।

उन्हें विजडन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर में दो बार सम्मानित किया गया है और दो बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड भी चुना गया है।

शेन वार्न ने 1995 में अपनी पूर्व पत्नी सिमोन कैलहन से शादी की और उनके साथ उनके तीन बच्चे हैं। उनके 2 बेटे हैं जिनका नाम जैक्सन वार्न और समर वार्न है। उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम ब्रुक वॉर्न है। शेन वॉर्न 2005 में अपनी पत्नी से अलग हो गए।

शेन वार्न के करियर का एक और बड़ा पल 1993/94 के दक्षिण अफ्रीका दौरे में आया। दूसरे टेस्ट में, उन्होंने अपने करियर में पहली बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका के जो बीस विकेट गिरे, उनमें से 12 विकेट शेन वार्न ने लिए, यह शेन वार्न की जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय था।

शेन वार्न के पास खेल के लीजेंड बनने के लिए हर तरह की प्रतिभा, जुनून, कड़ी मेहनत और सबसे महत्वपूर्ण निरंतरता थी। वह लगातार ऑस्ट्रेलिया के लिए विकेट ले रहा था और ऑस्ट्रेलिया मैच जीत रहा था।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के दिग्गज शेन वार्न का 52 साल की उम्र में निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसके चलते अब वो हमारे बीच नहीं रहे. शेन वॉर्न थाईलैंड में मौजूद थे. जानकारी के मुताबिक शेन वॉर्न अपने विला में मौजूद थे, और उन्हें वहां बेसुध पाया गया.