Schemes for Farmers: किसानों के लिए बड़े काम की हैं यह सरकारी योजनाएं, जानें सभी योजना के डिटेल्स – ABP न्यूज़

Government Schemes for Farmers: केंद्र और राज्य सरकार देश के किसानों के लिए कई तरह की स्कीम चलाती है. भारत में आबादी का बड़ा हिस्सा कृषि पर निर्भर करता है. देश की जीडीपी (GDP) में कृषि का हिस्सा 18% का है. ऐसे में किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे खाते में पैसे डालने के आलावा किसान फसल बीमा आदि कई सुविधा भी देती है.
आज हम आपको उन सरकारी योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं जिसके जरिए किसानों को सीधा लाभ मिलता है. तो चलिए जानते हैं उन योजनाओं के बारे में.
पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र की मोदी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है. इस योजना के जरिए मोदी सरकार हर साल लोगों के खाते में 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. इन 6 हजार रुपये को कुल तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है. इसका लाभ देशभर के करोड़ों किसानों को होता है.
केंद्र सरकार किसानों के लिए पीएम किसान मानधन योजना चलाती है. इस स्कीम के तहत किसान के 60 वर्ष के होने के बाद उन्हें 3,000 रुपये मासिक पेंशन का मिलता है. इस योजना के तहत आपको 18 से 40 वर्ष की उम्र के बीच में आवेदन करना पड़ता है. 18 वर्ष की उम्र में आपको हर महीने 55 रुपये का प्रीमियम देना पड़ता है.
केंद्र सरकार किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी चलाती है. इस योजना के तहत किसानों को बैंकों से 3 साल रुपये तक का लोन केवल 4% ब्याज दर पर मिलता है. बता दें कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी भी क्रेडिट कार्ड योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
किसानों की फसल का बीमा करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के जरिए किसानों की फसल को बारिश, बाढ़, आंधी, तूफान, भूकंप आदि प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान पर बीमा कवर मिलता है.
किसानों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ट्यूबवेल योजना का लाभ मिलता है. इस योजना के तहत किसान अपने खेत में मुफ्त में ट्यूबवेल लगवा सकते हैं. इसके लिए आपको https://www.upenergy.in/ की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं.
Home Loan: कहां मिलेगा सबसे सस्ता होम लोन? जानें 1 लाख पर कितनी देनी होगी ईएमआई
Budget 2023: 1800 में पहली बार चमड़े का ब्रीफकेस फिर बही-खाता और अब टैबलेट, जानें कैसे-कैसे बदला बजट का अंदाज
Vande Bharat Express: 15 जनवरी से देश को मिलेगी 8वीं वंदे भारत ट्रेन की सौगात, जानें किन शहरों के बीच दौड़ेगी ट्रेन
In Pics: अनंत अंबानी की मंगेतर राधिका मर्चेंट भी हैं बेहद दौलतमंद, नेटवर्थ जानकर रह जाएंगे दंग
Budget 2023: बजट में लिए जाएंगे डिजिटल करेंसी के लिए बड़े कदम, ऐसे कैश की जगह ले लेगी CBDC
‘…आप बोलते हुए अच्छे नहीं लगते’, राहुल गांधी के वार पर पंजाब के सीएम भगवंत मान का पलटवार, पढ़ें पूरा मामला
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
लीजिए खत्म हुआ सिद्धार्थ मल्होत्रा की Mission Majnu का इंतजार! नेटफ्लिक्स पर इस दिन करेगी धमाका
Oxfam Report: अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ी, 1 प्रतिशत धन्‍नासेठों के पास है देश की 40 फीसदी दौलत
कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान को आखिर क्यों याद आ गया पीएम मोदी का भाषण?

source