Scheme for Farmers: हरियाणा में किसानों के लिए आई ये स्कीम, 75 फीसदी … – Chaupal Tv

Scheme for Farmers: हरियाणा में फसलों को कीटों से बचाने के लिए किसानों को खेतों में लाइट ट्रैप लगाने पर सब्सिडी दी जा रही है। कृषि विभाग द्वारा इस सोलर LED लाइट ट्रैप की खरीद पर 75 फीसदी की बंपर सब्सिडी दी जा रही है।
फसलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नई- नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन तकनीकों का उपयोग कर किसान उत्पादन बढ़ा रहे हैं तो वहीं उत्पादन बढ़ने से किसानों को अच्छी खासी आमदनी भी हो रही है। इसी दिशा में सरकार ने ये कदम उठाया है।
कीटों का हो जाएगा खात्मा
सोलर LED लाइट ट्रैप नाम का यह उपकरण सौर ऊर्जा से संचालित होता है। इस उपकरण में एक इलैक्ट्रिक रैकेट भी लगा होता है और इस रैकेट पर छोटे- छोटे बल्ब लगे होते हैं।
इन बल्बों की रोशनी कीटों को अपनी ओर आकर्षित करती है और जैसे ही ये बल्ब कीट के नजदीक पहुंचते हैं तो रैकेट के सम्पर्क में आते ही नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में बिना किसी कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किए कीटों से फसलों की सुरक्षा की जा सकती हैं।
कैसे करें आवेदन
इस योजना के तहत  किसान को प्रति एकड़ एक उपकरण मिलेगा और कोई भी किसान अधिकतम 10 एकड़ में लाइट ट्रैप लगवा सकता है। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले ‘मेरी फसल- मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। अपने किसी भी नजदीकी CSC केन्द्र से इस योजना के तहत आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
Chopal Tv News is for generally provide us news and other information. We will cover Haryana News and this is a platform to share information to others. Our main aim is for website starting to share knowledge and information to others. We have a team that’s work on our website and share original and accurate information to others. We have write news or other article have full proofed and genuine.
[email protected]

source