Ration Card: फ्री राशन लेने वालों के ल‍िए सबसे बुरी खबर! सुनकर ही माथा पकड़ लेंगे 80 करोड़ लोग – Zee News Hindi

Niti Aayog on Free Ration: मोदी कैब‍िनेट की तरफ से 28 स‍ितंबर को इसे 31 द‍िसंबर तक के ल‍िए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था. इस योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को 5 क‍िलो प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि के ह‍िसाब से फ्री अनाज द‍िया जाता है.
Trending Photos
Ration Card Latest News: अगर आप सरकार की मुफ्त राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं तो यह खबर पढ़कर आपको झटका लग सकता है. केंद्र सरकार की तरफ से अप्रैल 2020 में शुरू की गई पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) 31 द‍िसंबर 2022 को खत्‍म हो जाएगी. मोदी कैब‍िनेट की तरफ से 28 स‍ितंबर को इसे 31 द‍िसंबर तक के ल‍िए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था. इस योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को 5 क‍िलो प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि के ह‍िसाब से फ्री अनाज द‍िया जाता है. योजना की समयावध‍ि पूरी होने के बाद फ्री राशन की सुव‍िधा बंद हो जाएगी.
खुले बाजार में बेच देना चाह‍िए अनाज
केंद्र सरकार इस योजना को आगे बढ़ाये जाने की उम्‍मीद कम ही है. इसकी इससे भी उम्‍मीद जताई जा रही है क्‍योंक‍ि प‍िछले द‍िनों नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को बंद करने की बात कही थी. उन्‍होंने कहा था क‍ि सरकार को मुफ्त राशन योजना के लिए आवंटित अनाज को खुले बाजार में बेच देना चाह‍िए. उन्‍होंने मीड‍िया से कहा था क‍ि आर्थिक गतिविधियां सामान्य होने पर पीएमजीकेएवाई जैसी योजना को जारी रखने का कोई औचित्य नहीं है.
घरेलू बाजार में गेहूं की कीमत में तेजी
उन्होंने कहा था क‍ि योजना के ल‍िए हर महीने के आधार पर आवंटित 4 मिलियन टन चावल-गेहूं का प्रयोग महंगाई कम करने और आरबीआई पर दबाव कम करने के लिए किया जा सकता है. आपको बता दें अक्टूबर में अनाज की मुद्रास्फीति 12.08% थी, जो नवंबर में घटकर 11.55% पर आ गई. दूसरी तरफ घरेलू बाजार में गेहूं की कीमत में तेजी देखी जा रही है. जानकारों का कहना है क‍ि नई फसल आने तक कीमत में तेजी बनी रहेगी.
स्‍टॉक घटकर 19 मिलियन टन पर आया
मांग में तेजी और गेहूं के स्‍टॉक में कमी आने के कारण गेहूं की कीमत में लगातार तेजी देखी जा रही है. घरेलू बाजार में ही अप्रैल-मई के बाद गेहूं की कीमत में 50 प्रत‍िशत तक की तेजी आ चुकी है. गोदामों में गेहूं का स्‍टॉक घटकर 19 मिलियन टन पर आ चुका है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है क‍ि आने वाले समय में कीमत में तेजी बनी रहेगी.

अप्रैल 2020 में शुरू हुई योजना
आपको बता दें नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (NFSA) के तहत केंद्र सरकार हर महीने 80 करोड़ लोगों को 5-5 क‍िलो अनाज मुफ्त में मुहैया कराती है. सरकार की तरफ से इस योजना को अप्रैल 2020 में पहले लॉकडाउन के दौरान शुरू क‍िया गया था. योजना को मार्च 2022 में छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक क‍िया गया था. इसके बाद इसे तीन महीने के ल‍िए और बढ़ाया गया और फ‍िलहाल 31 द‍िसंबर फ्री राशन मुहैया कराये जाने का आदेश सरकार ने दे रखा है.
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं.
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source