PM Modi @8 Years: मोदी सरकार की वह 8 बड़ी योजनाएं, जिनकी देश-दुनिया में रही चर्चा, इनको मिल रहा फायदा… – Zee News Hindi

PM Modi 8 Years Top 8 schemes of India: केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 2018 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हुई थी. इस दौरान एक करोड़ आवास निर्माण का लक्ष्य रखा गया था, जिसे 2022 में पूरा कर लिया जाएगा. इस योजना का लाभ देश के करोड़ों व्यक्तियों को मिल रहा है…
Trending Photos
PM Modi Government 8 Years: साल 2014 की 26 मई के नरेंद्र मोदी ने पहली बार देश के प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ली थी. फिर, दूसरी बार वह 2019 में पीएम बने. आज उनके कार्यकाल के 8 साल पूरे हो रहे हैं. इन 8 सालों में पीएम मोदी ने जनता के लाभ के लिए कई बड़े फैसले लिए. आइए जानते हैं क्या हैं वह बड़ी योजनाओं, जिनका फायदा देशवासियों को तो मिला है, साथ ही विदेश में भी इन योजनाओं की चर्चाएं रहीं. 
PM Awas Yojana
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा 2018 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हुई थी. इस दौरान एक करोड़ आवास निर्माण का लक्ष्य रखा गया था, जिसे 2022 में पूरा कर लिया जाएगा. इस योजना का लाभ देश के करोड़ों व्यक्तियों को मिल रहा है.
बसपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे नकुल दुबे कांग्रेस में शामिल, BSP ने किया था निष्कासित
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
साल 2018 में ही पीएम मोदी सरकार ने ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ की शुरुआत की थी. किसान सम्मान निधि के जरिए योजना के तहत छोटे और मध्यमवर्गीय किसानों को सरकार की तरफ से हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं. सहायता राशि तीन किस्तों में चार-चार महीने के गैप पर 2000 रुपये में बांटकर दी जाती है. 
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
साल 2016 में मोदी सरकार ने ‘प्रधानमंत्री उज्जवला योजना’ की शुरुआत की थी. इस योजना का उद्देश्य गरीबों को मुफ्त में गैस का कनेक्शन देना है. वह लोग जो चूल्हे पर खाना बनाते थे, उन्हें सरकार की तरफ से सिलेंडर उपलब्ध कराए गए. इससे करोड़ों गरीब घरों में जनता को धुएं से छुटकारा मिल सका.
PM Mudra Yojana
पीएम मोदी की सरकार ने साल 2015 में ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ शुरू की. इस योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. बता दें, व्यावसायिक बैंक, सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सूक्ष्म वित्त संस्थान (एमएफआई) और एनबीएफसी के जरिए मुद्रा योजना के तहत लोन दिया जा रहा है.
UP Budget 2022 में जनता के लिए क्या है बड़ा, एक क्लिक में जानें यहां…

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana
‘आयुष्मान भारत योजना’ की शुरुआत 2018 में मोदी सरकार ने की थी. इस योजना के जरिए गरीब परिवारों को इलाज में बहुत मदद मिल रही है. हर साल लाभार्थियों को इस योजना के तहत प्राइवेट या सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में इलाज मिलता है. 
PM Jan-Dhan Yojana
साल 2014 से आमजन को बैंकिग से जोड़ने के लिए सरकार ने ‘जन-धन योजना’ शुरू की थी. जिन व्यक्तियों का किसी भी बैंक में अकाउंट नहीं था, उनके खाते खोले गए. इस योजना से 44 करोड़ लोगों को जोड़ा गया. जन-धन अकाउंट्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें पैसा जमा करने या निकालने के बाद भी कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होता है.
Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Anna Yojana
साल 2020 में ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ को शुरू किया गया था. कोरोना वायरस के शुरू होने के बाद जब देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था, तब गरीबों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. इस दौरान सरकार ने फ्री राशन की घोषणा की, जिससे गरीबों को फायदा हुआ. यह योजना अभी भी जारी है और 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल रहा है.
Pradhan Mantri Atal Pension Yojana
साल 2015 में ‘अटल पेंशन योजना’ की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई थी. इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल के लोग शामिल हैं. 60 साल की उम्र होने पर लाभार्थी को 1 से 5 हजार रुपये तक की मंथली पेंशन दी जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्लान के तहत डिसाइड की गई धनराशि जमा करनी होगी. वहीं अगर पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को पेंशन की राशि दी जाती है.

WATCH LIVE TV
 
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source