PM Kisan Scheme: बिना खर्च हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, पीएम किसान में हो अकाउंट तो जल्‍दी करें ये काम – Financial Express Hindi

The Financial Express

PM Kisan Sammna Nidhi Yojana Latest Updates: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे उनकी आमदनी बढ़े, साथ में भविष्‍य में भी रुपये पैसे की टेंशन कम हो. इनमें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Sammna Nidhi) बेहद पॉपुलर है. इस योजना के तहत सरकार एक साल में 3 किस्‍त के जरिए किसानों को 6000 रुपये देती है. लेकिन इस योजना एक बड़ा बेनेफिट भी है, जिस पर गौर करना जरूरी है. अगर आप पीएम किसान में खाताधारक हैं तो आपका सीधे तौर पर रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन में भी हो जाएगा. इससे 60 की उम्र के बाद 6000 रुपये सालाना के अलावा हर महीने 3000 रुपये पेंशन भी मिलेगी.
पीएम किसान में खाताधारक हैं तो बिना किसी कागजी कार्यवाही के किसानों का रलिजस्‍ट्रेशन पीएम किसान मानधन योजना में हो जाएगा. पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी. हालांकि ऐसा करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. इसके बाद से पीएम किसान के तहत मिलने वाली राशि से ही हर महीने जरूरी अंशदान कटता रहेगा.
वहीं 60 की उम्र के बाद आप मंथली 3000 रुपये पेंशन के हकदार हो जाएंगे. साथ ही आपको पीएम किसान के तहत मिलने वाली राशि भी मिलती रहेगी. बता दें कि 60 की उम्र के बाद पेंशन के लिए अंशदान कटना बंद हो जाएगा. कागजी कार्यवाही की जरूरत इसलिए नहीं होगी क्‍योंकि पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के समय ही आपके सारे जरूरी डॉक्युमेंट सरकार जमा करवाती है.
पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट http://www.pmkisan.gov.in पर इसके बारे में जानकारी दी गई है.
PM Kisan 12th Installment Alert: पीएम किसान की 12वीं किस्‍त में बड़ा अपडेट, इन 10 केस में नहीं मिलेगी रकम
पीएम किसान मानधन छोटे और सीमांत किसानों को मंथली पेंशन देने की योजना है, जिसमें 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये यानी 36 हजार सालाना पेंशन दी जाती है. आमतौर पर इसमें रजिस्ट्रेशन 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान करवा सकता है. वहीं उसको अपनी उम्र के हिसाब से इस योजना में मंथली आंशदान करना होता है. यह अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये हो सकता है. इसमें 60 की उम्र पूरा होने के बाद 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती है.
पीएम किसान सम्मान निधि में 3 किस्त में किसानों को 6 हजार रुपये की हेल्प मिलती है. दूसरी ओर पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है. इस लिहाज से अधिकतम सालाना योगदान 2400 रुपये और मिनिमम सालाना योगदान 660 रुपये हुआ. 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये कटे तो भी सम्मान निधि के 3600 रुपये खाते में बचेंगे. वहीं, 60 की उम्र के बाद कुल फायदा 42000 रुपये सालाना होगा.
Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

source