PM Kisan Scheme: बजट 2023-24 में किसानों को मिल सकती है सौगात, किस्त बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 14 Jan 2023 09:18 PM (IST)

केंद्र सरकार आम बजट 2023-24 में पीएम सम्मान निधि की किस्त बढ़ाने की घोषणा कर सकती हैं. (Photo Source: Google)
PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 12 किस्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी हैं. किसान 13 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. नए साल में किसानों को केंद्र सरकार से खासी उम्मीदें हैं. केंद्र सरकार भी कोशिश है कि किसानों की उम्मीदों पर खरा उतरे. देश के किसानों को समय पर किस्त आने की खासी चिंता रहती है. एक फरवरी को आम बजट पेश होना है. इस बजट में भी किसान अपने विकास की संभावनाएं तलाश कर रहे हैं. बजट में किस्तों को लेकर क्या निर्णय लिया जाएगा. इस पर भी किसान चौराहों पर चकल्लस कर रहे हैं. 
बजट में बढ़ सकती है किस्त
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वर्ष 2018 में शुरू की गई थी. इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को बजट पेश करेंगी. इस तरह की खबरें मीडिया में सामने आ रही हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्तों की संख्या बढ़ सकती है. अभी तक साल में 3 किस्त किसानों को मिल पाती हैं. इसे बढ़ाकर 4 किया जा सकता है. यानि अभी तक साल में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रुपये मिलते हैं. यदि किस्त बढ़ी तो यह धनराशि 8 हजार रुपये हो जाएगी. हालांकि इसकी अभी तक कोई अधिकारिक खबर सामने नहीं आई है. 
किसान लगातार कर रहे धनराशि बढ़ाने की मांग

news reels


देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है. बीज और खाद के दाम भी महंगे हो रहे हैं. इस बढ़ोत्तरी से किसान भी परेशान हैं. किसान आर्थिक रूप से उन्नत होने के लिए केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि किस्त में मिलने वाली धनराशि बढ़ा दी जाए या फिर किस्तों की संख्या बढ़ाई जाए. इसको लेकर सरकार के साथ कई बार बैठकें भी हो चुकी हैं. लेकिन अभी तक किस्त में मिलने वाली रकम नहीं बढ़ाई गई है. 
जनवरी में कभी भी आ सकती है 13 वीं किस्त
पीएम किसान निधि की 13 वीं किस्त खाते में कब तक आएगी. इसको लेकर किसान लगातार चर्चा कर रहे हैं. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, 13 वीं किस्त कभी भी खाते में आ सकती है. लोहड़ी या मकर संक्रांति से पहले भी किस्त खाते में आने की संभावना जताई जा रही हैं. इसके अलावा जनवरी में अन्य दिन में भी किस्त आ सकती है. हालांकि किस्त कब तक आएगी. इसको लेकर केंद्र सरकार का कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.
Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.
यह भी पढ़ें:- ज्यादा आमदनी के लिये इस तरह उगायें लाल रंग की भिंडी, मिलेंगे बेमिसाल फायदे
PM Fasal Beema Yojana: पाले से बर्बाद हुई फसल के लिए किसानों को मिलेगा मुआवजा, यहां पढ़ लें रबी फसल का क्लेम पाने की पूरी प्रोसेस
Food Security: इस राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा तय करने को 10 हजार करोड़ रुपये खर्च कर दिए, ऐसे तैयार की पूरी योजना
PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त से पहले नियमों में बड़ा बदलाव, अब से 4 पैरामीटर की तर्ज पर ही किसानों को मिलेंगे 2,000 रुपये
Agri Tech: आलू की खेती में समय, पानी और पैसा बचाने वाली तकनीक.. कम खर्च में मिलेगा डबल प्रोडक्शन
GI Tag: दुनियाभर में मशहूर है भारत का चावल, इन अनोखी किस्मों की है भारी मांग… जानिए इनमें ऐसा क्या है?
शादी की उम्र बढ़ाई और शराब की…ओवैसी का केंद्र पर तीखा अटैक, जानें और क्या बोले
2023 में ‘अग्निपथ’ से कम नहीं है बीजेपी अध्यक्ष नड्डा की राह, 5 में सरकार बचाने और 4 में जिताने की चुनौती
महाराष्ट्र महिला आयोग ने की Uorfi Javed को पुख्ता सुरक्षा देने की मांग, मुंबई पुलिस कमिश्नर को भेजा लेटर
Weather Update: खुश हो जाइए! जल्द मिलने वाली है कोल्ड अटैक से राहत, तस्वीरों में देखें उत्तर भारत की सर्दी
‘अगर पैसा नहीं मिला तो…’, PM आवास योजना को लेकर ममता सरकार ने केंद्र को लिखा पत्र

source