Old Pension पर सरकार का बड़ा फैसला, आज से इन लोगों को मिलेगा पुरानी पेंशन का फायदा, जारी हुए नोटिफिकेशन! – Zee News Hindi

Old Pension Scheme Latest News: पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension Scheme) को लागू करने के लिए देशभर में चर्चा चल रही है. इस बीच सरकार ने कुछ लोगों को बड़ी राहत दी है. बता दें सरकार ने फैसला लिया है कि कुछ लोगों को ओल्ड पेंशन सिस्टम का ही फायदा मिलेगा. इन लोगों के लिए नई पेंशन स्कीम रद्द किया जा रहा है. 
 
Trending Photos
Old Pension Scheme: देशभर में इस समय पुरानी पेंशन व्यवस्था (Old Pension System) को लेकर बड़ी बहस छिड़ी हुई है. इस बहस के बीच में सरकार ने कुछ लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. बता दे सरकारी सेवाओं (Government Facilities) में काम करने वाले कुछ लोगों के लिए सरकार ने पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) को बहाल करने का फैसला लिया है. दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने इसको लेकर बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने बताया है कि देशभर में सभी लोग ओल्ड पेंशन स्कीम का ही फायदा लेना चाहते हैं, लेकिन इस समय कुछ खास लोगों के लिए इसको बहाल किया जा रहा है. 
दिल्ली हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश
दिल्ली हाइ कोर्ट ने जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CAPF) को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. कोर्ट ने बताया है कि यह सशस्त्र बल है, जिसकी वजह से इन लोगों को OPS का फायदा मिलेगा. यह इस योजना के पात्र हैं. कोर्ट के इस फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 
कोई कभी भी हो भर्ती – हमेशा मिलेगा पुरानी पेंशन का फायदा
जस्टिस सुरेश कैत और नीना बंसल की बेंच ने 82 याचिकाओं पर फैसला सुनाया है और अपने फैसले में कहा है कि इन सशस्त्र बलों में चाहे कोई आज भर्ती हो या फिर चाहे कोई पहले कभी भर्ती हुआ हो या फिर आने वाले समय में कोई भी भर्ती होगा तो वह सभी लोग पुरानी पेंशन के दायरे में ही आएंगे. 
केंद्रीय बलों को मिली काफी राहत
आपको बता दें इस फैसले की डिटेल कॉपी अभी तक वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई है, लेकिन सरकार और कोर्ट के इस फैसले से केंद्रीय बलों को काफी राहत मिली है. 

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source