NCB Full Form in Hindi | NCB का फुल फॉर्म

NCB का फुल फॉर्म – NCB का फुल फॉर्म क्या है? | NCB Full Form in Hindi

NCB फुल फॉर्म: NCB का मतलब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो है। एनसीबी भारत की पूर्व-प्रतिष्ठित समन्वय और खुफिया एजेंसी है। NCB का फुल फॉर्म हिंदी में “मादक पदार्थ नियंत्रण” होता है। NCB का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है, और इसका उद्देश्य नशीली दवाओं की तस्करी और निषिद्ध मादक द्रव्यों के दुरुपयोग का मुकाबला करना है। मार्च 1986 में, इसे नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 की धारा 4 (3) के तहत स्थापित किया गया था। NCB भारत के गृह मंत्रालय से जुड़ा है।

NCB Full Form in Hindi

एनसीबी का  उदेश्य  NCB Purpose

१९६२ के सीमा शुल्क अधिनियम, १९४० के औषध और प्रसाधन सामग्री अधिनियम, और अन्य विधियों के अनुसार एजेंटों, राज्य सरकारों और अन्य प्राधिकरणों के कार्यों का समन्वय करने के लिए।
अवैध व्यापार रोधी प्रयासों के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय समझौतों के तहत कर्तव्यों का निष्पादन।

राष्ट्रीय संगठनों में संबंधित अधिकारियों द्वारा अवैध ड्रग और साइकोट्रोपिक पदार्थ व्यापार के खिलाफ सहयोग और सार्वभौमिक प्रयासों में सहायता।
नशीली दवाओं की लत के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, कल्याण मंत्रालय और अन्य जैसे सरकारी मंत्रालयों की गतिविधियों का समन्वय करना।

एनसीबी के संचालन – एनसीबी क्या करता है? | All About Narcotics Officer

एनसीबी अपने चार्टर द्वारा कई तरह की जिम्मेदारियों का संचालन करता है; कुछ अधिक महत्वपूर्ण भूमिकाओं का वर्णन नीचे किया गया है।
विभिन्न राज्य और संघीय दवा प्रवर्तन प्राधिकरणों के प्रयासों का समन्वय करें।
मादक पदार्थों की तस्करी और दुरुपयोग से निपटने के लिए विभिन्न राज्यों की सहायता करना।
खुफिया इनपुट एकत्र और प्रसारित किए जाते हैं।
इंटरपोल, आईएनसीबी, और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ संबंध।
नारकोटिक्स अधिकारी के बारे में सब कुछ – एक नारकोटिक्स अधिकारी क्या करता है?
एक नारकोटिक्स ऑफिसर वह होता है जो किसी निश्चित क्षेत्र या देश में नशीली दवाओं के उपयोग या गतिविधियों की जांच करता है। एक नारकोटिक्स अधिकारी नशीले पदार्थों की तस्करी और वितरण को नियंत्रित करने वाले कानूनों और विनियमों पर विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करता है। गंभीर परिस्थितियों से निपटने के लिए वे तरह-तरह की रणनीतियों और संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं।

कुछ अधिकारी देश के विभिन्न क्षेत्रों में नशीली दवाओं के वितरण और उपयोग के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए अंडरकवर भी जाते हैं। नारकोटिक्स अधिकारियों को अच्छी तरह से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए, अच्छी शारीरिक शक्ति होनी चाहिए, और नियमित रूप से तनाव से निपटने के लिए मनोवैज्ञानिक योग्यता होनी चाहिए।

उन्हें आग्नेयास्त्रों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और उन्हें आत्मरक्षा कौशल से परिचित होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, वे अलग-अलग राज्यों को अपने ड्रग प्रवर्तन प्रयासों में सुधार करने में मदद करते हैं। वे विशेष कर्मियों की एक टीम के साथ मादक पदार्थों की तस्करी और नशीली दवाओं के कब्जे जैसे नशीले पदार्थों से संबंधित अपराधों की भी जांच करते हैं।

नारकोटिक्स ऑफिसर की पात्रता मानदंड – कौन बन सकता है नारकोटिक्स ऑफिसर?

भारत में, नारकोटिक्स ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आवश्यकता निम्नलिखित है:

उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए।
उम्मीदवारों की आयु 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
उम्मीदवार के पास किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आपराधिक न्याय या अपराध विज्ञान पसंदीदा पाठ्यक्रम हैं।
शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति को योग्य होना चाहिए।
न्यूनतम योग्यता अर्जित करने के बाद, उम्मीदवारों को यूपीएससी / राज्य सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना चाहिए।
एनसीबी जॉब प्रोफाइल
निम्नलिखित कुछ पद हैं जिनके लिए एक नारकोटिक्स अधिकारी को काम पर रखा जा सकता है: –

जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर

कनिष्ठ खुफिया अधिकारी विभिन्न स्रोतों से संदिग्ध और सूक्ष्म जानकारी एकत्र करता है। वे योजनाओं और विवरणों पर नज़र रखते हैं, और वे आसपास के क्षेत्र में किसी भी संदिग्ध गतिविधि को सतर्क करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं।

नारकोटिक्स इंस्पेक्टर

तस्करों और ड्रग डीलरों से नारकोटिक्स इंस्पेक्टर द्वारा निपटा जाता है। उनका प्रमुख कार्य किसी क्षेत्र को अवांछित गतिविधि से मुक्त रखना है। वे मनोदैहिक पदार्थों के उत्पादन को रोकने के लिए काम करते हैं और किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार होते हैं।

एनसीबी पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं | About NCB | NCB Full Form in Hindi

प्रश्न 1: एनसीबी अधिकारी वास्तव में क्या है?
उत्तर: एनसीबी या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भारत में केंद्रीय कानून प्रवर्तन और खुफिया संगठन है जो गृह मंत्रालय का हिस्सा है।
प्रश्न 2: मैं भारत में NCB अधिकारी कैसे बन सकता हूँ?
उत्तर: आपको न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा और यूपीएससी/राज्य सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा।
प्रश्न 3: NCB का फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?
उत्तर: हिंदी में NCB का फुल फॉर्म “मादक द्रव्य नियंत्रण विभाग” है।
प्रश्न 4: एनसीबी क्या करता है?
उत्तर: एनसीबी भारत में सर्वोच्च सर्वोच्च समन्वय एजेंसी है, और यह दवा कानूनों को लागू करने के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के साथ समन्वय करती है। एनसीबी की भूमिका में इंटेलिजेंस का संग्रह और विश्लेषण और इंटरपोल, आईएनसीबी, और अन्य जैसी एजेंसियों के साथ सहयोग भी शामिल है।
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो भारत में संघीय कानून प्रवर्तन और खुफिया संगठन है जो गृह मंत्रालय का हिस्सा है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का मुख्य लक्ष्य पूरे भारत में मादक पदार्थों की तस्करी का मुकाबला करना है।