National Startup Day: 7 साल में बदली देश में स्टार्टअप की दुनिया, सरकार ने कहा- 5G से आगे और मिलेगा बूस्ट – Zee Business हिंदी

National Startup Day: देश में आज नेशनल स्टार्टअप डे मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2021 में देश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को सेलिब्रेट करने के लक्ष्य से इसकी शुरुआत की थी. तब से हर साल 16 जनवरी को नेशनल स्टार्टअप डे (National Startup Day) के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है. बता दें कि बीते 7 साल में भारत में स्टार्टअप की संख्या में 15,400% की जोरदार इजाफा देखने को मिला है. यह दर्शाता है कि देश के युवा घरेलू अर्थव्यवस्था (Indian Economy) के साथ-साथ ग्लोबल इकोनॉमी में अपनी भागीदारी बढ़ा रहे हैं.
स्टार्टअप डे के स्पेशल इवेंट में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हम भारत के अमृत काल (Amrit kaal) में जा रहे हैं. डिजिटल इंडिया की शुरुआत स्टार्टअप के लिए एक बेहतर सपोर्ट की तरह है. इसमें स्पीड, स्किल और स्केल पर फोकस है. 5G के आने से इसे और गति मिलेगी. साल 2016 में शुरू हुआ स्टार्टअप मिशन (startup mission) अब सफलतापुर्वक आगे बढ़ रहा है. आज हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े देश में शुमार हैं. 
One of the major areas of focus of the Govt has been simplification of the process of people engagement.

I would urge all to give suggestions & feedback on areas that can further be simplified: @PiyushGoyal

उन्होंने कहा कि JAM ट्रिनिटी एक पावरफुल आधार साबित हुई है. आज सरकार खुद एक स्टार्टअप की तरह काम कर रही है और सोच रही है. इसके तहत लगातार नए और प्रभावी तरीकों को आत्मसात करने पर जोर है. केंद्रीय मंत्री (Piyush Goyal) ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आइडियाज के बेस्ट Incubator हैं.  
कॉमर्स मिनिस्ट्री (Modi Government) के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत में साल 2016 के स्टार्टअप्स की संख्या 471 रही, जोकि 2022 में बढ़कर 72,993 हो गई. यानी स्टार्टअप की संख्या (Total Startups in India) में रिकॉर्ड 15,400% की ग्रोथ दर्ज की गई है. केवल साल 2021 में भारतीय स्टार्टअप्स ने 1,000 से ज्यादा डील्स के जरिए करीब 23 अरब डॉलर जुटाए. इसी साल 33 भारतीय स्टार्टअप्स यूनिकॉर्न क्लब (Unicorn Club) में शामिल हुए. नतीजनत, भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. इसमें साल-दर-साल लगातार 12-15% की ग्रोथ दर्ज की जा रही है.
 

source