Mukhbir Yojana: अब मुखबिर बनने पर भी मिलेंगे 2 लाख रुपए, ऐसे उठाएं योजना का लाभ – News Nation

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)
नई दिल्ली :  
UP Government Mukhbir Yojana 2023: मुखबिर नाम कई मायनों में नकारात्मक माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)ने मुखबिर नाम से योजना चालाई है. स्कीम से जुड़ने के बाद आपको 2 लाख रुपए तक का ईनाम मिल सकता है. दरअसल यूपी सरकार ने भ्रूण हत्याएं रोकने (prevent infanticide)के लिए मुखबिर योजना (Mukhbir Yojana)की शुरूआत की थी. योजना के तहत एक टीम का गठन किया जाएगा. जो भी व्यक्ति भ्रूण हत्या होने की सूचना टीम को देगा. उसे ईनाम के तौर पर 2 लाख रुपए दिये जाएंगे. यही नहीं खबर देने वाले की पहचान भी गुप्त रखी जाएगी.
यह भी पढ़ें : Free Petrol-Diesel: Indian Oil फ्री में दे रहा पेट्रोल-डीजल, ऐसे उठाएं ऑफर का फायदा
गर्भवती महिला भी होगी शामिल 
दरअसल, प्रदेश में अभी चोरी-चुपके लिंग जांच कर भ्रूण हत्याएं हो रही हैं. मामले को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने यूपी मुखबिर योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत ऐसे लोगों की धरपकड़ की जाएगी. जो भ्रूण हत्याएं करा रहे हैं.  हत्यारों को पकड़ने के लिए मुखबिर योजना (Mukhbir Yojana)के तहते प्रति जनपद में एक टीम का गठन किया जाएगा. जिसमें एक गर्भवती महिला भी शामिल होगी. टीम में कुल तीन लोगों को रखा जाएगा. यदि आप भी टीम का हिस्सा बन पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने जनपद के स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें : Metro Rules 2023: अब नोएडा मेट्रो कार्ड में न्यूनतम 50 रुपए होना जरूरी, कम होने पर स्टेशन पर एंट्री बैन
टीम करेगी स्ट्रिंग
आप भी यदि मुखबिर योजना (Mukhbir Yojana)के तहत टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको भ्रूण हत्या करने वाले सेंटर्स का स्ट्रिंग ऑपरेशन करना होगा. साथ ही पूरी वीडियो बनाकर स्वास्थ्य विभाग को सौंपना होगा. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग पुलिस टीम को लेकर सेंटर्स पर छापेमारी कर हत्यारों को दबोचेगा. साथ ही संबंधित आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान स्ट्रिंग करने वाली टीम की पहचान पूरी तरह गुप्त रखी जाएगी.
प्रति मामले के मिलेंगे 2 लाख रुपए 
आपको बता दें कि दोषियों को पकड़ने के बाद स्ट्रिंग करने वाली टीम को स्वास्थ्य विभाग ईनाम देगा. जानकारी के मुताबिक प्रति स्ट्रिंग के 2 लाख रुपए टीम को दिए जाएंगे. इसके बाद ये पैसा इस तरह डिवाइड किया जाएगा. जैसे मुखबिर को 60 हजार रुपए, गर्भवती महिला को 1 लाख रुपए , सहायिका को 40 हजार रुपए दिये जाएंगे.
© 2023 NEWSNATION. ALL RIGHT RESERVED.

source