Modi Government Scheme: नए शादीशुदा जोड़ों को सरकार इस योजना के तहत देती है लाखों रुपये, इस तरह करें आवेदन – Zee News Hindi

Marriage scheme: जिन लोगों ने हाल ही में शादी की है या कुछ महीनों में करने वाले हैं तो उन्‍हें इस योजना के बारे में जरूर जान लेना चाहिए क्‍योंकि सरकार इस योजना के तहत नए शादीशुदा जोड़ों को ढाई लाख रुपये देती है. 
Trending Photos
Inter Caste Marriage: हर साल दिवाली के कुछ दिनों बाद ही शादियों का सीजन शुरू हो जाता है. इस साल भी कई परिवारों में लड़के-लड़कियों का विवाह हुआ होगा. ऐसे में आपको सरकार की योजना के बारे में पता होना चाहिए. आज हम आपको ऐसी ही एक योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसके तहत सरकार नए शादीशुदा जोड़ों को 2 लाख 50 हजार रुपये देती है. अगर आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के सांसद या विधायक के पास आवेदन करना होगा. आइए जानते हैं आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं.     
ऐसे करें योजना के लिए आवेदन 

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने क्षेत्र के मौजूदा विधायक या सांसद  के पास जाना होगा. आपके द्वारा दिए गए आवेदन को वे डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन के कार्यालय में भेज देंगे. 

  • आप राज्य सरकार या जिला प्रशासन कार्यालय में भी इस योजना के लिए आवदेन कर सकते हैं. ध्‍यान रखें आवेदन को पूरा भर दें और नियमानुसार कार्यालय में जमा कर दें. वहां से भी आपका आवेदन डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन को भेज दिया जाएगा.  

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने क्षेत्र के मौजूदा विधायक या सांसद  के पास जाना होगा. आपके द्वारा दिए गए आवेदन को वे डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन के कार्यालय में भेज देंगे. 
आप राज्य सरकार या जिला प्रशासन कार्यालय में भी इस योजना के लिए आवदेन कर सकते हैं. ध्‍यान रखें आवेदन को पूरा भर दें और नियमानुसार कार्यालय में जमा कर दें. वहां से भी आपका आवेदन डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन को भेज दिया जाएगा.  
इस योजना के तहत कौन आवेदन कर सकता है? 
इस योजना के तहत उन्‍हीं लोगों के आवेदन स्‍वीकार किए जाते हैं जो जनरल कैटेगरी के होते हैं और वे किसी दलित समुदाय की लड़की से विवाह करते हैं यानी शादी करने वाला लड़का और शादी करने वाली लड़की एक ही जाति के नहीं होना चाहिए. आपकी शादी हिंदू विवाह अधिनियम 1955 के तहत रजिस्टर्ड होनी चाहिए. इस बात का ध्यान रखें, ये आपकी पहली शादी होनी चाहिए. अगर ये आपकी दूसरी शादी है तो आपको इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा. इस योजना में इस बात का भी ध्‍यान रखा जाता है कि आपने केंद्र सरकार या राज्य सरकार की किसी दूसरी योजना का फायदा तो नहीं उठाया है. अगर आपने किसी दूसरी योजना का फायदा उठा लिया है तो उस अमाउंट को कम कर दिया जाता है. मान लीजिए आपको 50 हजार रुपये किसी दूसरी योजना के तहत मिले हैं तो जाएगा यानी आपको किसी दूसरी स्‍कीम में 10 हजार रुपय मिले हैं तो सरकार 10 हजार रुपये काट कर आपको 2 लाख 40 हजार रुपये देगी. 
आवेदन कैसे करें?  

  • नए शादीशुदा जोड़ों को अपना जाति प्रमाण पत्र इस आवेदन के साथ लगाना होगा. 

  • शादी का प्रमाण पत्र आवेदन के साथ जमा करना होगा.  

  • आपको एक हलफनामा भी देना होगा, जिसमें विवाहित होने की बात कही गई हो. 

  • आपको ये बात भी प्रूव करती होगी कि ये शादी आपकी पहली शादी है. 

  • पति पत्नी को इनकम सर्टिफिकेट जमा कराना होगा.  

  • जॉइंट बैंक अकाउंट जमा होगा जिसमें आपको पैसा ट्रांसफर किया जाएगा.  

  • आवेदन जमा करने के बाद, उसका सत्‍यापन होता है और कुछ दिनों बाद पति पत्नी के बैंक खाते में 1.5 लाख रुपये की राशि उनकी तरफ से ट्रांसफर कर दी जाती है, बाकी के 1 लाख रुपये FD के तौर पर आपको दिए जाते हैं.   

नए शादीशुदा जोड़ों को अपना जाति प्रमाण पत्र इस आवेदन के साथ लगाना होगा. 
शादी का प्रमाण पत्र आवेदन के साथ जमा करना होगा.  

आपको एक हलफनामा भी देना होगा, जिसमें विवाहित होने की बात कही गई हो. 
आपको ये बात भी प्रूव करती होगी कि ये शादी आपकी पहली शादी है. 
पति पत्नी को इनकम सर्टिफिकेट जमा कराना होगा.  
जॉइंट बैंक अकाउंट जमा होगा जिसमें आपको पैसा ट्रांसफर किया जाएगा.  

आवेदन जमा करने के बाद, उसका सत्‍यापन होता है और कुछ दिनों बाद पति पत्नी के बैंक खाते में 1.5 लाख रुपये की राशि उनकी तरफ से ट्रांसफर कर दी जाती है, बाकी के 1 लाख रुपये FD के तौर पर आपको दिए जाते हैं.   
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की जरूरत नहीं
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source