Kamlesh Dhanda बोलीं- सरकार की योजनाओं को प्राथमिकता से लागू करें, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार… – हरिभूमि

कमलेश ढांडा का स्वागत करती महिलाएं
हरिभूमि न्यूज. कैथल: महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में महिला एवं बेटियों को सशक्त बनाने के लिए उन्हें स्वरोजगार दे कर सशक्त बना रहे हैं। सरकार का मुख्य उद्देश्य बेटियों को उनकी रूचि अनुसार विषयों में प्रशिक्षण देकर उनके सामाजिक और आर्थिक स्तर को बेहतर बनाना है। इस दिशा में सरकार के प्रयास सार्थक सिद्ध हो रहे हैं।
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा सोमवार को अशोक ले लैंड ड्राईविंग प्रशिक्षण केंद्र में चालक व आत्म रक्षा प्रशिक्षण के दृष्टिगत 14 लड़कियों व महिलाओं को प्रमाण-पत्र वितरित करने के दौरान बोल रही थी। राज्यमंत्री ने कहा कि चालक व आत्म रक्षा प्रशिक्षण हरियाणा सरकार द्वारा महिला विकास निगम के माध्यम से दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व की सरकार ने आठ साल में महिला सशक्तिकरण की प्रेरक और अनुकरणीय मिसाल पेश की है। आज आजादी के अमृत महोत्सव में एक नए भारत का संकल्प हमारे सामने है। देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूल मंत्र पर काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण का चेहरा वो 9 करोड़ गरीब महिलाएं भी हैं, जिन्हें पहली बार गैस कनैक्शन मिला है, धुएं से आजादी मिली है। आज महिला सशक्तिकरण का चेहरा वो करोड़ों माताएं-बहनें भी हैं जिन्हें उनके घर में शौचालय मिला है। आज महिला सशक्तिकरण का चेहरा वो माताएं भी हैं, जिन्हें अपने सर पर पहली बार पक्की छत मिली है। गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली माताओं का स्वास्थ्य अच्छा हो, इसके लिए प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में प्रदेश में लाखों महिलाएं लाभ उठा चुकी हैं।
बेटियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश को नई पहचान दी : बबीता फोगाट

हरियाणा महिला विकास निगम की चेयरपर्सन एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बबीता फौगाट ने कहा कि बदलते परिवेश में देश की बेटियों ने न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश को नई पहचान दी है। खेल सहित अन्य क्षेत्रों में बेटियां उपलब्धियों के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का अहसास दिला रही है। हमें बेटियों को उनकी रूचि अनुसार आगे बढ़ने में पूरी मदद करनी चाहिए। अपने पैरों पर खड़ा होना एक बहुत बड़ी बात है, लेकिन किसी दूसरों को उसके पैरों पर खड़े होने में मदद करना उससे भी बड़ी बात है। एक महिला के आगे बढ़ने से दो परिवार आगे बढ़ते हैं, इसलिए अभिभावकों को चाहिए कि वे बेटियों को उनकी रूचि अनुसार आगे बढ़ाने में मदद करें।

उन्होंने इस मौके प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रशिक्षित की गई बेटियों की ड्राईविंग भी देखी। संस्थान के प्रभारी अश्वनी कुमार ने अपनी टीम सहित मंत्री कमलेश ढांडा, चेयरपर्सन बबीता फोगाट को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इससे पहले मंत्री कमलेश ढांडा और चेयरपर्सन बबीता फोगाट ने दीपशिखा प्रज्वलित कर शुरुआत की। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक मोनिका मलिक,ज्वाइंट डायरेक्टर राजबाला कटारिया, एसडीएम संजय कुमार, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, संस्थान के जनरल मैनेजर अश्विनी कुमार, एडीओ विनोद कुमार के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source