Investment Tips: केंद्र सरकार की इस स्कीम में बेटियों के लिए करें निवेश! पाएं 63.65 लाख रुपये – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 27 Sep 2022 09:25 AM (IST)

सुकन्या समृद्धि योजना
Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) देश के हर वर्ग के लिए कई तरह स्कीम लॉन्च करती रहती हैं. सरकार बच्चियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई और फिर शादी के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. इन योजनाओं का मकसद रहता है कि बेटियों को शिक्षा और विकास का पूरा अवसर मिले और वह आत्मनिर्भर बन सकें. आज हम आपको मोदी सरकार की एक बेहद महत्वाकांक्षी योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं. यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है (Small Saving Scheme) जिसमें निवेश करके आप अपनी बच्ची के लिए एकमुश्त मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. इस स्कीम का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) . इस स्कीम को देश की बच्चियों के भविष्य को संवारने के लिए लॉन्च किया गया है. अगर आप बच्ची की पढ़ाई और शादी के खर्च की टेंशन से मुक्त होना चाहते हैं तो इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. आइए हम आप सुकन्या समृद्धि योजना के डिटेल्स (Sukanya Samriddhi Yojana Details) और इसमें निवेश करने के तरीके के बारे में जानकारी दे रहे हैं-
केवल 250 रुपये से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप अपनी 10 साल या उससे कम उम्र की बच्ची के लिए खाता खुलवा सकते हैं. यह अकाउंट आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के तहत आप साल भर में 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये सालाना तक निवेश कर सकते हैं. मैच्योरिटी पर खाते से पैसे सिर्फ बच्ची ही निकाल कर सकती है. इस स्कीम के तहत आप अधिकतम दो बच्चियों का खाता खुलवा सकते हैं. अगर आपको दूसरी बार में दो जुड़वा बच्चियां है तो फिर तीन बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाया जा सकता है.
कितना मिलेगा ब्याज दर
वहीं स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर की बात करें तो आपको सालाना के आधार पर 7.6% ब्याज दर (Sukanya Samriddhi Yojana Rate of Interest) मिलता है. अगर आप एक साल में अधिकतम 1.50 लाख रुपये की राशि का निवेश करते हैं तो आपको 12,500 रुपये हर महीने निवेश करना पड़ेगा. इस स्कीम में अगर आप 14 साल तक लगातार निवेश करते हैं तो आपकी कुल निवेश राशि 22.50 लाख रुपये हो जाएगी. इसके बाद बच्ची के 21 साल की आयु पूरी होने के बाद आपको कुल 63.65 लाख रुपये मिलेगा जो आपकी निवेश राशि से लगभग तीन गुना होगा. आपको कुल 41.15 लाख रुपये के ब्याज का लाभ होगा.
स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड
इस अकाउंट की मैच्योरिटी बच्ची के 21 साल की आयु पर हो जाती है, जिसमें आपको केवल अधिकतम 14 साल तक निवेश करना होता है. इसके बाद के सालों में सरकार कुल जमा राशि पर ब्याज जोड़ती रहती है. ऐसे में इस स्कीम में निवेश करके आप तीन गुना तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आप बच्ची के 18 साल के होने पर 50% राशि और 21 साल पर पूरी राशि का विड्रॉल कर सकते हैं.

paisa reels


केंद्र सरकार ब्याज दर के इजाफे पर कर रही विचार
बता दें कि केंद्र सरकार हर तिमाही स्मॉल सेविंग स्कीम की समीक्षा करती है. ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है की सितंबर 2022 को खत्म हो रही तिमाही से पहले वित्त मंत्रालय इन स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा करने का ऐलान कर सकता है. इस स्मॉल सेविंग स्कीम में 0.50% से लेकर 0.75% तक ब्याज दर बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल इस स्कीम पर 7.6% ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है जिसे बढ़ाकर 8.30% तक किया जा सकता है.
ये भी पढ़ें-
Petrol Diesel Price: कच्चे तेल में जोरदार गिरावट से क्या सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, यहां चेक करें लेटेस्ट रेट्स
FTP: मौजूदा विदेश व्यापार नीति को मार्च 2023 तक बढ़ाया गया, क्यों लिया गया ये फैसला-समझें यहां
WEF Survey: दुनिया में इस साल वैश्विक मंदी की आशंका, भारत को मिलेगा फायदा, सर्वे में हुआ खुलासा
India Trade Data: एक्सपोर्ट में आई गिरावट, दिसंबर में व्यापार घाटा बढ़कर 23.76 अरब डॉलर पर पहुंचा
Air India: एविएशन सेक्टर में दबदबा बढ़ाने के लिए 500 नए विमानों का आर्डर दे सकती है एयर इंडिया!
Housing Prices: 2023 में घरों की कीमतों में हो सकता है इजाफा, बिल्डर्स के सर्वे में हुआ खुलासा
IPO News: बाजार के बिगड़े सेंटीमेंट का असर, फरवरी 2023 में इन कंपनियों के लिए IPO लॉन्च करने की समय सीमा हो जाएगी खत्म!
‘…आप बोलते हुए अच्छे नहीं लगते’, राहुल गांधी के वार पर पंजाब के सीएम भगवंत मान का पलटवार, पढ़ें पूरा मामला
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
लीजिए खत्म हुआ सिद्धार्थ मल्होत्रा की Mission Majnu का इंतजार! नेटफ्लिक्स पर इस दिन करेगी धमाका
Oxfam Report: अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ी, 1 प्रतिशत धन्‍नासेठों के पास है देश की 40 फीसदी दौलत
कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान को आखिर क्यों याद आ गया पीएम मोदी का भाषण?

source