क्लबहाउस को एंड्रॉइड पर कैसे इंस्टॉल करें| How To install clubhouse On Android

क्लबहाउस को एंड्रॉइड पर कैसे इंस्टॉल करें| How To install clubhouse On Android आज हम इसके बारे में जानेगे इस एप्लीकेशन का नाम सुर्खियों में तब आया जब टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क इसका जिक्र किया।

दोस्तों जैसे आपको पता है Clubhouse को 2020 ही लॉन्च कर दिया गया था, परंतु इसकी लोकप्रियता वर्ष 2021 जब एलन मस्क ने एप्लीकेशन को ट्विटर के जरिए लोगों को इसकी जानकारी दी। एलन मस्क और एप्लीकेशन के निर्माता कंपनी ने बताया कि एप्लीकेशन पूरे तरीके से प्राइवेसी प्रोटेक्टेड है और इसका इस्तेमाल आप बिल्कुल निश्चिंत होकर कर सकते हैं।

जैसे आपको पता है कलुभाऊसे सुरुवात में सिर्फ एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम यानि की सिर्फ IOS पर ही उप्लब्ध था। और इस अप्लीकेशन में आप सिर्फ इन्वितिओं से ही जुड़ सकते है।

How To install clubhouse On Android एंड्रॉइड पर क्लब हाउस कैसे डाउनलोड करें

जब आप Google Play पर क्लबहाउस पृष्ठ पर जाते हैं, तो आपको पंजीकरण करने के लिए कहा जाता है। यानी, ऐप अभी व्यापक दर्शकों के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसे धीरे-धीरे उपलब्ध कराया जा रहा है। जाहिर है, यह सर्वर पर एक गंभीर भार से बचने और किसी भी समस्या के मामले में ऐप को वापस बुलाने में सक्षम होने के लिए है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप क्लब हाउस डाउनलोड नहीं कर सकते। नहीं, यह उससे कहीं अधिक सरल है। यह वह जगह है जहाँ Android की Apk फ़ाइल को डाउनलोड कर सकते है.

इस लिंक APKMirror

  • ग्रे टैब 0.1 APK 1261 9 मई, 2021 चुनें;
  • विज्ञापनों के माध्यम से ब्राउज़ करें और Download APK पर टैप करें
  • डाउनलोड पूरा होने तक प्रतीक्षा करें और एपीके इंस्टॉल करें।

Android पर क्लब हाउस के लिए साइन अप

क्लबहाउस तक पहुंच अभी भी केवल निमंत्रण द्वारा है। दूसरे शब्दों में, यहां तक ​​कि एक सफल डाउनलोड और इंस्टॉलेशन भी इस बात की गारंटी नहीं देता है कि आप सोशल नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। इसका उपयोग शुरू करने के लिए, आपको किसी ऐसे व्यक्ति से विशेष निमंत्रण प्राप्त करने की आवश्यकता है जो पहले से ही क्लबहाउस का उपयोग करता है।

आप तुरंत साइन अप करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको ऐप लॉन्च करना होगा और अपने फोन नंबर की पुष्टि करते हुए अपने संपर्क विवरण दर्ज करना होगा। फिर आपको बाद में उपयोग के लिए अपना Nickname ऐड करना होता है।  एक बार आपका पंजीकरण पूरा हो जाने पर, आपको एक सूचना दिखाई देगी कि जब आपका खाता तैयार हो जाएगा, तो आपको एक ईमेल सूचना प्राप्त होगी। जाहिर है, क्लब हाउस ही आपको एक आमंत्रण भेज सकता है। या शायद नहीं। जो आपकी किस्मत पर निर्भर करता है।

कौन कौन कर सकता है क्लब हाउस एप्लीकेशन का इस्तेमाल

वर्तमान समय में  इस आवाज आधारित एप्लीकेशन का इस्तेमाल लगभग हर एक व्यक्ति अपने औपचारिक या फिर अनौपचारिक वॉइस चर्चा के लिए कर सकता है या फिर वह चाहे तो रूम बनाकर भी किसी विषय पर लोगों के साथ इस एप्लिकेशन के जरिए वॉइस चर्चा कर सकता है।  अभी वर्तमान समय में बच्चों और युवाओं को इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से संबंधित कोई भी सुझाव जारी नहीं किए गए हैं। हालांकि अगर भविष्य में इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता और यूजर संख्या में दिन रात बढ़ोतरी होगी, तो हो सकता है, कि इस एप्लीकेशन को बच्चों और युवाओं के इस्तेमाल के लिए भी गाइडलाइन एप्लीकेशन के जरिए जारी कर दी जाएगी।

क्या सुरक्षित है क्लब हाउस एप्लीकेशन का इस्तेमाल

जिस प्रकार से हम व्हाट्सएप पर डायरेक्ट वॉइस कॉलिंग करते हैं और उसका कोई भी रिकॉर्डिंग या रिकॉर्ड नहीं होता, ठीक उसी प्रकार से क्लब हाउस एप्लीकेशन में भी वॉइस चैटिंग या फिर रूम क्रिएट करके चर्चा या परिचर्चा रूम में होने वाले वॉइस चैटिंग का रिकॉर्ड स्टोर नहीं रहता और यह पूरी तरीके से इंक्रिप्टेड भी रहता है अर्थात यह पूरी तरीके से वॉइस सिक्योर प्रोटोकॉल और प्राइवेसी प्रोटोकॉल के आधार पर कार्य करता है।

यह एप्लीकेशन बच्चों के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त नहीं है और इसकी इस्तेमाल करने की उम्र लगभग 18 वर्ष है। मगर वर्तमान समय में एप्लीकेशन निर्माता कंपनी ने किसी भी प्रकार का एप्लीकेशन के इस्तेमाल का आयु वर्ग से संबंधित सत्यापन नहीं किया है और इसीलिए अभी आईओएस प्लेटफॉर्म पर इनविटेशन के जरिए 18 वर्ष या फिर से कम के यूज़र भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डेविसन ने बताया कि इसके यूजर अगर चैट रूम क्रिएट करना चाहते हैं और वे अपने कैटलॉग के कन्वर्सेशन को तो वह पब्लिक कन्वर्सेशन करना चाहते हैं, तो बड़ी आसानी से कर सकते हैं और अगर वे चैट रूम प्राइवेट रखना चाहते हैं, तो उसे प्राइवेट रखने का भी नियंत्रण उपभोक्ता खुद रखता है।

क्लब हाउस एप्लीकेशन की सुरक्षा विशेषताएं क्या है

दोस्तों हमने अभी तक क्लब हाउस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण और विशेष जानकारियों के बारे में समझा और अब आगे जानते हैं, कि इस एप्लीकेशन के सुरक्षा संबंधित कंपनी ने क्या विशेषताएं आधिकारिक रूप से लोगों को बताई है जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित वर्णित है।

  • क्लब हाउस एप्लीकेशन के अधिकारिक तरफ से अभद्र भाषा और गाली के आरोप के जवाब में घृणास्पद भाषण और गाली की निंदा और उनके अद्यतन समुदाय दिशा निर्देश और सेवाओं की शर्तें अपने पॉलिसी टर्म में मेंशन की है।
  • एक मॉडरेटर के रूप में आपके पास वक्त आया श्रोता की तुलना में अधिक विशेषाधिकार एप्लीकेशन के अंदर प्रदान किए गए हैं।
  • एप्लीकेशन के अंदर किसी भी विषय पर क्रिएट किए गए रूम में आप एक मध्यस्थ के रूप में यह सभी विशेष अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो नीचे निम्नलिखित है।
  • वक्ताओं को स्वीकार या फिर अस्वीकार करना।
  • वक्ताओं को म्यूट करना या फिर उन्हें बाहर निकालना।
  • किसी भी व्यक्ति या विशेष को अनफॉलो करने का अधिकार।
  • खंड मैथा का अधिकार।
  • ब्लॉक सूची साझा करने का अधिकार।

क्लब हाउस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कैसे करें

वर्तमान समय में आप क्लब हाउस एप्लीकेशन को एप्पल के आईओएस प्लेटफॉर्म से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं।मगर इस एप्लीकेशन को पूरे तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके पहले से ही इस्तेमाल करने वाले यूजर से आपको इनविटेशन प्राप्त करना होगा। जब इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वाला यूजर आपको इनवाइट करता है, तब जाकर आप इस एप्लीकेशन को पूरी तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कब तक क्लब हाउस एप्लीकेशन को एंड्राइड पर उपलब्ध करवाया जाएगा

एप्लीकेशन का निर्माण करने वाले पॉल डेविंशन और रोहन सेठ ने एक इंटरव्यू और ब्लॉक आर्टिकल में उनके द्वारा दिए गए बयान को बताया गया कि आने वाले कुछ समय में क्लब हाउस एप्लीकेशन को एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए शीघ्र ही उपलब्ध करवाया जाएगा और इस एप्लीकेशन के अंदर और भी नए-नए और डिफरेंट फीचर लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में भारत देश में लगभग 12 हजार से अधिक आईओएस यूज़र ने इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल किया है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

क्लब हाउस एप्लीकेशन ने डिजिटल क्षेत्र में एक यूनिक कंसेप्ट प्रस्तुत किया है और साथ ही में लोगों की प्राइवेसी की गारंटी भी इस एप्लीकेशन में दी गई है। अब इस एप्लीकेशन के जरिए आप ऑडियो और रूम क्रिएट करके चर्चा या परिचर्चा का आनंद उठा सकते हैं और यह बिल्कुल निशुल्क है।

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Recommended
Happy Anniversary Wishes To wife In Hindi आपके लिए, हमने…
Cresta Posts Box by CP