Haryana Free Laptop Scheme: हरियाणा के इन बच्चों को मिल रहा फ्री लैपटॉप, ऐसे करें आवेदन | Hari Bhoomi – हरिभूमि

Haryana Free Laptop Scheme: हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों को पढ़ाई की ओर प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। आज हरिभूमि डॉट कॉम एक ऐसी ही योजना की जानकारी प्रदान करने जा रहा है, जिसका नाम हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना है। हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना क्या है? इसका उद्देश्य क्या है? कैसे उठाएं योजना का लाभ? हम इस आर्टिकल में सभी जानकारी देंगे।
हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत उन छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। जिनके 10वीं की परीक्षा में 90 प्रतिशत या फिर उससे अधिक अंक मिले हो। सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड के छात्र/छात्राएं ही उठा सकते हैं। इन लैपटॉप के माध्यम से बच्चे ऑनलाइन क्लास, रिसर्च वर्क, प्रोजेक्ट वर्क आसानी से कर सकेंगे। इस स्कीम का उद्देश्य बच्चों का पढ़ाई बहुत अधिक उत्साह बढ़ाना है। फ्री लैपटॉप राज्य में 5 अलग-अलग श्रेणी के बच्चों को दिए जाएंगे।
हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की 5 श्रेणियां

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना की योग्यता



आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
राशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
दसवीं कक्षा की मार्कशीट
पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदन करने की प्रक्रिया

हरियाणा सरकार की फ्री लैपटॉप स्कीम, दसवीं कक्षा का रिजल्ट आने के बाद जब मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों का नाम आएगा, उन्हीं छात्रों को हरियाणा सरकार की फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा। यह लिस्ट छात्रों को विद्यालय से ही मिल जाएंगी। जिससे की छात्र आसानी से लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source