Govt. Scheme : सरकार इस योजना के तहत दे रही 2 लाख रुपए. ऐसे उठाएं फायदा – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Jan 10, 2023 | 3:23 PM
UP Government Mukhbir Yojana : अगर आप सरकारी स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुखबिर योजना (UP Mukhbir Yojana) के तहत दो लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. क्योंकि उत्तर प्रदेश की सरकार ने मुखबिर योजना (Mukhbir Yojana) के तहत दो लाख रुपए देने की स्कीम तैयार की हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने भ्रूण हत्याओं को रोकने के लिए मुखबिर योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत एक टीम गठित की जाएगी, जो किसी खास जगह पर काम करेगी. ये टीम भ्रूण हत्या करने वाले लोगों को पकड़ेगी और उनके खिलाफ सरकार की ओर से कार्रवाई की जाएगी.
बता दें कि सरकार की इस स्कीम का हिस्सा बनकर ऐसे अपराधियों को पकड़ने में जो ​भी मदद करेगा उसे सरकार की ओर से इनाम दिया जाएगा. इस योजना के तहत सरकार की ओर से टीम बनाई जाएगी. इस टीम में कुछ मुखबिर और दो अन्य लोग होंगे, जिसमें से एक गर्भवती महिला भी होगी. इसमें एक सहायक के तौर पर काम करेगा, जिसे राज्य सरकार द्वारा नियुक्त किया जाएगा. टीम में कुल 3 सदस्य होंगे.
अगर कोई इस योजना का हिस्सा बनाना चाहता है तो वह स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर सकता है. इस टीम का हिस्सा बनने के बाद आपका काम भ्रूण हत्या की जांच कर रहे लोगों का स्ट्रिंग ऑपरेशन करना होगा. इसके बाद यह पैसा स्वास्थ्य केंद्र में देना होगा. यही पैसा पुलिस केंद्र से लेगी और फिर आरोपियों को पकड़ेगी.
इस योजना के तहत दोषी के पकड़ में आने के बाद टीम में शामिल लोगों को इनाम दिया जाएगा. प्रत्येक मामले के लिए 2 लाख रुपए दिए जाएंगे. मुखबिर को 60 हजार रुपए, गर्भवती महिला को 1 लाख रुपए और सहायिका को 40 हजार रुपए दिए जाएंगे. बता दें कि यह राशि स्टेप में दी जाएगी. पहले चरण में महिला को 30 हजार रुपए, मुखबिर को 20 हजार रुपए और सहायिका को 10 हजार रुपए दिए जाएंगे. जब कोर्ट में पेशी होती है तो दूसरी और तीसरी और अंतिम किस्त कोर्ट केस के बाद दी जाएगी.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source