Government Schemes: बड़े काम की हैं ये 5 सरकारी योजनाएं! लोन, पेंशन … – Zee Business हिंदी

गरीबों, किसानों और आमजनों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं लेकर आती रहती है, ताकि जरूरतमंदों की बुनियादी जरूरतों को कम से कम खर्च पर आसानी से पूरा किया जा सके. सरकार की इन योजनाओं के जरिए गरीबों और किसानों को लोन, पेंशन से लेकर अच्‍छी सेहत तक सब कुछ मिल सकता है. अब तक देश के करोड़ों देशवासी इन योजनाओं का लाभ ले चुके हैं. आइए आपको एक बार फिर से बताते हैं इन योजनाओं के बारे में.
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए है. ये स्‍कीम असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती है. घरों के काम करने वाली मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर इसका फायदा ले सकते हैं. इस योजना में अलग-अलग उम्र के हिसाब से 55 रुपये से 200 रुपये मंथली योगदान का प्रावधान है. 18 साल से लेकर 40 साल तक के मजदूर इसमें रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं और 60 साल की आयु के बाद तीन हजार रुपए की आजीवन मासिक पेंशन ले सकते हैं.


जो युवा अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन फंड की दिक्‍कत के कारण ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना बहुत काम की है. इस स्कीम में 3 कैटेगरी शिशु, किशोर और तरुण में लोन ऑफर किए जाते हैं और अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. मुद्रा स्कीम के तहत मिलने वाले लोन पर ब्याज की दर कम होती है.

जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर या इससे कम खेती की जमीन है, उन्‍हें सहायता देने के लिए सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी. इस स्‍कीम के तहत किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. ये राशि किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपए करके भेजी जाती है.
देश के गरीब तबके को हेल्‍थ इंश्‍योरेंस देने के लिए आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है. इसमें 5 लाख रुपए तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा दिया जाता है. आयुष्‍मान भारत योजना के पात्र इस स्‍कीम के तहत 1350 बीमारियों के लिए मुफ्त इलाज करवा सकते हैं, इसमें दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्च सरकार देती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार से पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती. 
अगर आप एक बेटी के पिता हैं तो सरकार की सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं. ‘सुकन्‍या समृद्धि योजना’ 18 साल तक की बेटियों के लिए है. आप हर महीने 250 रुपए से भी इसे शुरू कर सकते हैं. इसमें ब्‍याज अन्‍य तमाम स्‍कीम से अच्‍छा मिलता है और टैक्‍स छूट का लाभ भी मिलता है. अकाउंट खोलने से लेकर 15 सालों तक आपको पैसे जमा करने होते हैं. बेटी के 21 साल के होने पर ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है. 

 

source