Government Scheme: सोलर पंप से घर बैठे किसानों की होगी लाखों की कमाई, बस करना होगा यह काम – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 11 Dec 2022 05:52 PM (IST)

प्रधानमंत्री कुसुम योजना
Kusum Scheme: किसानों के लिए सरकार कई तरह की स्कीम चला रही है, जिसमें अलग-अलग फायदे दिए जाते हैं. ऐसे ही एक योजना सोलर पंप (Solar Pump Scheme) वाली है. सोलर पंप अपने खेम में लगवाकर किसान सिंचाई करने के साथ ही उससे पैसा भी कमा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको आवेदन करना होगा और आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 
केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली यह स्कीम प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) है. इस योजना के तहत सरकार 60 फीसदी तक सब्सिडी देती है. साथ ही सरकार पंचायतों और समितियों को भी इसी अनुदान राशि पर सोलर पंप (Solar Pump) मुहैया कराती है. इसके अलावा, किसानों को सरकार योजना के तहत 30 फीसदी की राशि लोन के रूप में देती है, ताकि किसान (Farmers) आसानी से सिर्फ 10 फीसदी की राशि जमा करके सोलर पंप के लिए आवेदन करा लें. 
कुसुम योजना के तहत सिंचाई करने का टेंशन खत्म हो जाएगा. साथ ही बिजली और डीजल से सिंचाई करने के लागत से छुटकारा भी मिलेगा. ऐसे में बिजली का बिल और डीजल का पैसा बचा सकते हैं. 
इस योजना के तहत अगर किसान सोलर संयंत्र स्थापित करता है, तो वह एक अच्छी कमाई कर सकता है. इस योजना के तहत 15 लाख रुपये तक का बिजली उत्पादन कर सकते हैं. उत्पादित बिजली को विभाग 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदेगी. ऐसे में किसान 4 से 5 लाख तक की आय सालाना कमा सकते हैं. 

news reels


अगर एकड़ के हिसाब की बात करें तो डिस्कॉम कंपनी आपसे हर साल प्रति एकड़ के हिसाब से 60 हजार से 1 लाख रुपये बिजली बेचने पर देगा. इस योजना के तहत 25 वर्षो तक आमदनी कमाई जा सकती है.
विद्युत सब स्टेशन से 5 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले जमीन पर ही सोलर पंप लगाए जाएंगे. सोलर पंप खुद के या डेवलेपर को पट्टे पर देकर लगवा सकते हैं. इसका लाभ लेने के लिए आप pmkusum.mnre.gov.in पर जा सकते हैं. इसके साथ ही 1800-180-3333 टोल फ्री नंबर पर जाकर अन्य जानकारी ले सकते हैं. आवेदन करने के लिए जिला कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं. 
यह भी पढ़ें- Aapki Beti Humari Beti Yojana: सरकार बेटियों को देगी हर साल 5000 रुपये, LIC में भी 21 हजार का निवेश, जानें कैसे उठाएं लाभ
Train Cancelled Today 16th January 2023: कोहरे के कारण राजधानी समेत 13 ट्रेनें 8 घंटे तक लेट, 300 के करीब गाड़ियां रद्द, देखें पूरी लिस्ट 
Indian Railways: देश में ऐसी भी एक ट्रेन, जिसमें नहीं लगता किराया, फ्री में सफर करने वालों की रहती है भीड़! 
Small Saving Scheme: सुकन्या समृद्धि और PPF अकाउंट को बैंक से डाकघर में करना चाहते हैं ट्रांसफर, जानें आसान प्रॉसेस
EPFO: इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! यहां फ्री में बंटी साइकिल, जानिए किसे मिला ये तोहफा
Trains Cancelled Flights Delayed Today: कोहरे के कारण कई उड़ानों में देरी, इंडियन रेलवे की 320 ट्रेनें भी रद्द, देखें लिस्ट
‘…आप बोलते हुए अच्छे नहीं लगते’, राहुल गांधी के वार पर पंजाब के सीएम भगवंत मान का पलटवार, पढ़ें पूरा मामला
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
लीजिए खत्म हुआ सिद्धार्थ मल्होत्रा की Mission Majnu का इंतजार! नेटफ्लिक्स पर इस दिन करेगी धमाका
Oxfam Report: अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ी, 1 प्रतिशत धन्‍नासेठों के पास है देश की 40 फीसदी दौलत
कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान को आखिर क्यों याद आ गया पीएम मोदी का भाषण?

source