Government Scheme: शादीशुदा लोगों को सरकार दे रही 2.50 लाख रुपये, जानिए आप कैसे उठा सकते हैं लाभ – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 01 Dec 2022 01:22 PM (IST)

अंतर्जातीय विवाह योजना (फाइल फोटो)
Inter-caste marriage promotion scheme: सरकार की ओर से कई ऐसी योजनाएं (Government Schemes) चलाई जा रही हैं, जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है. सरकार देश में समानता का अधिकार देने और भेदभाव को खत्म करने के लिए ऐसी ही योजना एक चला रही है, जो लोगों के सामाजिक सुरक्षा करने के साथ ही आर्थिक मदद भी देती है. यह योजना अंतर्जातीय विवाह प्रमोशन स्कीम (Inter-caste marriage promotion scheme) है, जो शादीशुदा लोगों को 2.50 लाख रुपये तक देती है. 
अंतर्जातीय विवाह प्रमोशन स्कीम (Inter-caste marriage promotion scheme) का लाभ उठाने के लिए आपके पास मैरेज सर्टिफिकेट होना चाहिए और इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जो एक जाति से दूसरी जाति में शादी करते हैं. यानी अगर कोई व्यक्ति जनरल कैटेगरी से है, और वह किसी अन्य समुदाय में शादि करत है, तो उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा. आइए जानते हैं कैसे मिलेगा इस योजना का फायदा. 
सरकार अंतर्जातीय विवाह प्रमोशन योजना के तहत तभी फायदा देगी, जब एक समृद्ध हिंदू और एक अनुसूचित जाति की आपस में शादी हुई है. वहीं, हिंदू मैरिज एक्ट 1955 के तहत शादी के एक वर्ष के अंदर ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा. दूसरी शादी करने वाले को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा, अगर गलत जानकारी दी गई है तो नियम के अनुसार, जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही अगर केंद्र और राज्य की दूसरी सरकारी योजना का फायदा उठाया है, तो आपको उतनी रकम इस योजना के तहत काट ली जाएगी. 
कैसे करें इस योजना के लिए अप्लाई 
आप अपने क्षेत्र के विधायक और सांसद के पास जाकर इस योजना के तहत अप्लाई करा सकते हैं. वह आपका आवेदन डॉ अंबेडकर फाउंडेशन को भेज देंगे. इसके साथ ही आप इस योजना के तहत फाॅर्म भरकर राज्य सरकार और जिला कार्यालय को भी दे सकते हैं. 

news reels


किन दस्तावेजों की आवश्यकता 
आवेदन के साथ जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए. मैरिज सर्टिफिकेट, विवाह होने का हलफनामा भी लगाना होगा. इसके साथ ही आपकी पहली शादी है, यह प्रूफ करने के लिए जरूरी दस्तावेज भी देना होगा. पति पत्नी को आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है. इसके अलावा, जॉइंट बैंक अकाउंट देना होगा ताकि उसमें पैसा आ सके. आवेदन अप्रूव होने के बाद पति-पत्नी के खाते में 1.5 लाख की रकम दी जाएगी और 1 लाख रुपये की एफडी करा दी जाएगी. 
 यह भी पढ़ें 
Matritva Vandana Yojana: क्या है पीएम मातृत्व वंदना योजना, जानिए महिलाओं को सरकार कितनी देती है सहायता राशि

Train Cancelled Today 16th January 2023: कोहरे के कारण राजधानी समेत 13 ट्रेनें 8 घंटे तक लेट, 300 के करीब गाड़ियां रद्द, देखें पूरी लिस्ट 
Indian Railways: देश में ऐसी भी एक ट्रेन, जिसमें नहीं लगता किराया, फ्री में सफर करने वालों की रहती है भीड़! 
Small Saving Scheme: सुकन्या समृद्धि और PPF अकाउंट को बैंक से डाकघर में करना चाहते हैं ट्रांसफर, जानें आसान प्रॉसेस
EPFO: इन कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! यहां फ्री में बंटी साइकिल, जानिए किसे मिला ये तोहफा
Trains Cancelled Flights Delayed Today: कोहरे के कारण कई उड़ानों में देरी, इंडियन रेलवे की 320 ट्रेनें भी रद्द, देखें लिस्ट
‘…आप बोलते हुए अच्छे नहीं लगते’, राहुल गांधी के वार पर पंजाब के सीएम भगवंत मान का पलटवार, पढ़ें पूरा मामला
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
लीजिए खत्म हुआ सिद्धार्थ मल्होत्रा की Mission Majnu का इंतजार! नेटफ्लिक्स पर इस दिन करेगी धमाका
Oxfam Report: अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ी, 1 प्रतिशत धन्‍नासेठों के पास है देश की 40 फीसदी दौलत
कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान को आखिर क्यों याद आ गया पीएम मोदी का भाषण?

source