Government Scheme: वाह! नए साल पर मोदी सरकार ने किसानों की सुन ली, अब यहां पर बढ़ा हुआ आएगा पैसा – Zee News Hindi

Kisan Vikas Patra Scheme: किसान बचत कर सकें, इसके लिए भी सरकार किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए स्कीम चला रही है. पोस्ट ऑफिस के जरिए खास तौर पर किसानों के लिए एक स्कीम चलाई जा रही है. इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है. किसान विकास पत्र के जरिए किसानों को बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.
Trending Photos
Kisan Vikas Patra: देश में किसानों के लिए सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए सरकार किसानों का हित करती है. वहीं सरकार की ओर से किसानों को फसलों की सही कीमत देना, आर्थिक मदद मुहैया करवाया आदि काम भी किए जा रहे हैं. साथ ही सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए भी कदम उठा रही है. इस बीच सरकार की ओर से किसानों के लिए चलाई जा रही अन्य स्कीम में भी फायदा पहुंचाया जा रहा है.
किसान विकास पत्र
किसान बचत कर सकें, इसके लिए भी सरकार किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए स्कीम चला रही है. पोस्ट ऑफिस के जरिए खास तौर पर किसानों के लिए एक स्कीम चलाई जा रही है. इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र है. किसान विकास पत्र के जरिए किसानों को बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.
पोस्ट ऑफिस स्कीम
वहीं नए साल के आगाज के साथ ही सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दे दिया है. किसानों को जिस चीज की उम्मीद थी, सरकार की ओर से वो उम्मीद सुनी गई है और उसके अनुरूप कदम भी उठाया गया है. दरअसल, काफी वक्त से किसानों को इंतजार था कि किसान विकास पत्र में ब्याज दर को बढ़ाया जाए और अब नए साल से किसान विकास पत्र में ब्याज दर बढ़ा दी गई है.
किसान विकास पत्र पर ब्याज
किसान विकास पत्र में जमा होने वाली राशि पर सरकार की ओर से ब्याज दिया जाता है. अब साल 2023 के शुरुआत से ही इस स्कीम पर किसानों को बढ़ा हुआ ब्याज मिलेगा, जिसकी मदद से किसान अपनी बचत पर ज्यादा ब्याज हासिल कर पाएंगे. इससे किसानों के पास ज्यादा पैसा आएगा. अब नए साल से सरकार की ओर से किसान विकास पत्र पर 7.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा.

किसानों के लिए स्कीम
2023 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में लागू केवीपी ब्याज दर की घोषणा 30 दिसंबर, 2022 को की गई थी. नई ब्याज दर 7.2% है. केंद्र सरकार तिमाही आधार पर किसान विकास पत्र की ब्याज दर में संशोधन करती है. KVP ब्याज दर का अगला संशोधन मार्च 2023 के अंत तक होगा.
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source