Government Scheme : बेटी के जन्म पर माता-पिता को मिलेंगे 50 हजार रुपये और 1 लाख का बीमा, देखें कैसे करें आवेदन और जरूरी बातें – IBC24 News (हिंदी)

सवाल आपका है
Home » Sarkari-yojana » Under the Majhi Kanya Bhagyashree scheme, the government will give Rs 50,000 to the parents on the birth of a girl child.

महाराष्ट्र। Majhi Kanya Bhagyashree Yojana: महाराष्ट्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली इस योजना का नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना है। माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत अगर किसी परिवार में दो बेटियां हैं, तो उनको भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। सरकार इस योजना के तहत माता-पिता को 50 हजार रुपये की राशि और 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा देती है। बेटी के जन्म से लेकर शिक्षा तक के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इस स्कीम के तहत सरकार गरीब परिवार को आर्थिक मदद देती है। साथ ही शादी के लिए कई निवेश योजनाएं भी सरकार की ओर से संचालित की जा रही हैं।
Government Scheme: इस योजना के तहत सरकार बेटियों को दे रही हर महीने रकम, जानिए कैसे करना होगा अप्लाई
माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के नागरिकों ही ले सकता है। इस योजना के तहत मां और बेटी के नाम से बैंक में ज्वॉइंट अकाउंट होना चाहिए। माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि का इस्तेमाल बेटी के शिक्षा के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इस योजना में खोले गए मां बेटी के ज्वाइंट अकाउंट पर 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रुपये का ओवरड्रॉफ्ट किया जाता है। इसके अलावा, अगर माता पिता लड़की के जन्म के बाद नसबंदी करवा लेते हैं, तो 50 हजार रुपये की राशि दी जाती है। दो लड़की के बाद नसबंदी करवाया जाता है, तो दोनों लड़कियों को 25 हजार-25 हजार रुपये की राशि दी जाती है।
Ration Card New Rule: राशन कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने देशभर में लागू किए ये नए नियम
माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, माता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र होना चाहिए. तीसरे बच्चे को इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलता है।
आप इस योजना में आवेदन करने के लिए महाराष्ट्र शासन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट जा सकते हैं। यहां माझी कन्या भाग्यश्री योजना का फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म को पूरी तरह भरकर और दस्तावेज अटैच करके महिला और बाल विकास के कार्यालय में कर सकते हैं। इसके बाद इसका लाभ दिया जाएगा।
IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें
PM Kisan: बजट से पहले 13वीं किस्त पर आया बड़ा…
राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने शुरू…
राशन कार्ड धारकों की लगी लॅाटरी, अब यहां की सरकार…
सीएम भूपेश बघेल ने नए साल पर दी बड़ी सौगात,…
खुशखबरी… मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इन लोगों को…

bhupesh baghel 4 year completed

शीतलहर का प्रकोप जारी! 18 जनवरी तक इस जिले के स्कूलों में अवकाश घोषित, कलेक्टर ने दिया आदेश
जनता को महंगाई से मिलेगी राहत, थोक महंगाई दर में आई गिरावट, 2 साल के नीचे आईं कीमतें
छत्तीसगढ़ में टूटा धान खरीदी का रिकॉर्ड, अब तक खरीदा गया 100 लाख मीट्रिक टन धान
प्रदेश में तत्काल प्रभाव से 4 IAS / HPS अधिकारियों के ट्रांसफर, मिली नवीन पदस्थापना, यहां देखें पूरी सूची
Kia जल्द लॉन्च करेगी अपनी सस्ती SUV Seltos Facelift, ADAS फीचर्स के साथ मिलेगा दमदार इंजन

source