Government Scheme: इस राज्य ने किसानों को दिया नए साल का तोहफा, अकाउंट में आएंगे 7600 करोड़ रुपये – मनी कंट्रोल

Government Scheme: तेलंगाना के किसानों को राज्य सरकार (Telangana government) ने नए साल का बड़ा गिफ्ट दिया है। राज्य के सीएम के चंद्रशेखर राव (K Chandrashekhar Rao) ने वित्त मंत्री टी हरीश राव (T Harish Rao) को रबी और खरीफ फसल के रायथु बंधु फंड (Rythu Bandhu funds) जारी करने के निर्देश दिए हैं। सीएम के इस निर्देश के तहत राज्य सरकार किसानों के अकाउंट में 7600 करोड़ रुपये जमा कराएंगी। कहा जा रहा है कि मकर संक्रांति तक सभी पात्र किसानों के अकाउंट में पैसे भेज दिए जाएंगे। लोगों के अकाउंट में 28 दिसंबर से पैसे आने शुरू हो जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रायथु बंधु योजना के तहत राज्य सरकार वनकलम यानी खरीफ और यसांगी यानी रबी दोनों मौसमों की फसलों के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराती है। इसमें किसानों को 10,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। ये पैसे सीधे अकाउंट में जमा कराए जाते हैं।

तेलंगाना के किसानों को मिलते हैं 16,000 रुपये

रायथु बंधु योजना की शुरुआत तेलंगाना सरकार ने साल 2018 में की थी। शुरुआती दौर में राज्य के किसानों को हर साल 8,000 रुपये मुहैया कराए जाते थे। इसके बाद राज्य सरकार ने इसमें 2,000 रुपये का इजाफा किया। इस तरह से किसानों को राज्य सरकार की ओर से हर साल 10,000 रुपये मिलते हैं। तेलंगाना के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का भी फायदा मिलता है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। इस तरह से तेलंगाना के किसानों को राज्य सरकार की ओर से 10,000 रुपये और केंद्र सरकार की ओर से 6,000 रुपये मिलते हैं। कुल मिलाकर पात्र किसानों के अकाउंट में सालाना 16,000 रुपये जमा होते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों को लौटाना होगा पैसे, जानिए कैसे करें ऑनलाइन रिफंड
किसानों के लिए क्रांतिकारी पहल

तेलंगाना सरकार ने इस योजना के बारे में कहा कि इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। किसानों को खेती में खर्च का बोझ कम करने में मदद मिलेगी। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। इस योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।
First Published: Dec 20, 2022 5:58 PM
हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।

source