Government Scheme: इन 7 लाख घरों पर मेहरबान हुई सरकार, FREE डिश TV की मिलेगी सौगात – News Nation

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)
नई दिल्ली :  
Government Scheme 2023: देश के 7 लाख घर व लगभग 35 लाख लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि केन्द्र सरकार इन घरों में फ्री डिश TV की सौगात देने वाली है. मंगलवार को हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया. ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट और नेटवर्क डेवलपमेंट (BIND) का उद्देश्य देश के लोगों को सुचित करने के साथ शिक्षित करना और मनोरंजित करना भी है.  सरकार ने दूरदर्शन , ऑल इंडिया रेडियो की सेवाओं को स्मार्ट करने के लिए यह कदम उठाया है. हालांकि सरकार पर इस फैसले से लगभग 2,539 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा.
यह भी पढ़ें : Aadhaar: अब आधार में खुद से भी कर सकते हैं करेक्शन, ये है आसान तरीका
मिलेगा रोजगार 
सरकार का मानना है कि सरकार की इस योजना से हजारों लोगों को रोजगार भी मिलने वाला है. क्योंकि दूरदर्शन व ऑल इंडिया रेडियो का संचालन प्रसार भारती द्वारा किया जाता है. नई व्यवस्था में अब इन्हें मजबूत करने की ओर एक कदम होगा. जानकारी के मुताबिक  ब्रॉडकास्टिंग को स्टैंडर्ड डेफिनेशन को नई टेक्नॅालोजी के तहत विकसित किया जाएगा. इसके अलावा पुराने ट्रांसमीटर भी बदल दिये जाएंगे. ताकि कोई शिकायत न मिले. इसके लिए सरकार नए ट्रांसमीटर लगाएगी.
 
फ्री डिश से होगा मनोरंजन 
कैबिनेट की बैठक लगभग 7 करोड़ घरों में फ्री डिश लगाए जाने की सहमती बनी है. इसके लिए डायरेक्ट टू होम का विस्तार  किया जाएगा. पुराने सभी स्टूडियो को ओबी वैन में कंवर्ट कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि फिलहाल दूरदर्शन पर लगभग 35 चैनल चलाए जाते हैं. जिनमें 28 रिजनल हैं. लेकिन मॅाडिफिकेशन के बाद चैनलों की संख्या में भी इजाफा कर दिया जाएगा. सरकार का मानना है कि इस फैसले से देश में रोजगार के अवसरों में इजाफा होगा.

© 2023 NEWSNATION. ALL RIGHT RESERVED.

source