Free Ration: न्यू ईयर पर 81.35 करोड़ लोगों की हुई मौज, फ्री राशन स्कीम में सरकार ने आज से किया बड़ा बदलाव – Zee News Hindi

Ration Card Latest Update: देश के करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन स्कीम का फायदा ले रहे हैं तो सरकार ने आज से इस स्कीम में बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने आज से खास स्कीम रोलआउट कर दी है. आइए आपको बताते हैं कि आज से क्या बदलाव हो गए हैं-
Trending Photos
Free Ration Scheme: देश के करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन स्कीम का फायदा ले रहे हैं तो सरकार ने आज से इस स्कीम में बड़ा बदलाव किया है. आज से यानी न्यू ईयर से 81.35 करोड़ लोगों को एक साल तक फ्री अनाज देने का ऐलान किया गया है. यह स्कीम सरकार ने आज से रोलआउट कर दी है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) के तहत इस समय 5 किलो फ्री अनाज की सुविधा दी जा रही है. 
2023 में पूरे साल मिलेगा फ्री राशन
केंद्र सरकार ने 1 जनवरी से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत नियमों में बदलाव किया है. सरकार ने बताया है कि अज से 81.35 करोड़ लोगों को दिसंबर 2023 तक फ्री राशन का फायदा मिलेगा. खाद्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि 1 जनवरी से लेकर 31 दिसंबर 2023 तक सभी लाभार्थियों से राशन का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. 
2 लाख करोड़ रुपये का आएगा खर्च
खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार साल 2023 में 2 लाख  करोड़ से भी ज्यादा राशि खाद्य सब्सिडी पर खर्च करेगी, जिससे कि सभी को फ्री राशन वाली सुविधा का फायदा आसानी से मिल सके. 
मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन
खाद्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि नई खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार करोड़ों लोगों को फ्री राशन का फायदा देगी. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को यह सुविधा दी जा रही है. सरकार ने कोरोना काल में इस सुविधा को शुरू किया था. अब इस पूरे साल आपको राशन के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा.

अधिकारियों को दिए गए हैं जांच के आदेश
FCI के अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि सभी लोगों को अपने एरिया की दुकानों की चेकिंग करके रिपोर्ट देनी है कि इस योजना को सही तरह से लागू किया जा रहा है या नहीं. इसके साथ ही राशन वितरण करने वाले डीलर का मार्जिन भी उपलब्ध कराने पर राज्यों से सलाह मांगी गई है.
पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source