Farmer's Scheme: किसानों की वो पांच स्कीम, जिनसे अलग अलग कामों के लिए खातों में आता है पैसा – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 27 Nov 2022 12:34 PM (IST)

किसान 5 सरकारी स्कीमोें से आर्थिक मदद ले सकते हैं
Govt Scheme: देश में किसान आपदाओं से जूझता है. बारिश, सूखा और बाढ़ के कारण उसकी फसल तबाह हो जाती हैं. किसान आर्थिक मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकार से गुहार लगाता है. सरकारें भी किसान को निराश नहीं करती. विभिन्न योजनाओं के तहत किसानों की मदद की जाती है. आज हम ऐसी ही 5 योजनाओं की जानकारी पर बात करेंगे. जिनका लाभा सीधे तौर पर ही किसानों को मिल जाता है. 
1. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान फसलों की बर्बादी से होता है. बारिश, आंधी, तूफान, ओलावृष्टि या भूकंप से फसल को नुकसान होता है. ऐसे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लाभ दिया जाता है. स्कीम के तहत औसत बीमा राशि बढ़ाकर 40,700 रुपए कर दी गई है. यह धनराशि पहले प्रति हेक्टेयर 15,100 रुपए हुआ करती थी. 
2. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री की इस स्कीम के तहत मिलने वाली किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस बार 12 वीं किस्त थोड़ी लेट हो गई थी. अब 13 वीं किस्त आने का किसान इंतजार कर रहे हैं. साल में 6 हजार रुपये यानि 4 महीने में 2000 रुपये किसानों के खाते में आते हैं. पीएम किसान पोर्टल पर या फिर एग्रीक्ल्चर डिपार्टमेंट जाकर योजना के तहत पंजीकरण करा सकते हैं. 
3. किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम
इस योजना के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाता है. क्रेडिट कार्ड की लिमिट किसान के पास जितने हेक्टेयर या बीधा भूमि होती है. उसी हिसाब से किसान की क्रेडिट लिमिट तय होती है. इसकी शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलेपमेंट ने की थी. किसान क्रेडिट कार्ड को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से जोड़ दिया गया है. स्कीम के तहत किसान को 4 प्रतिशत की दर पर लोन मिलता है. यदि समय पर ब्याज नहीं जमा किया तो 7 से 8 प्रतिशत तक हो जाता है. 

news reels


4. पीएम जनधन योजना
केंद्र सरकार ने गरीब किसान व अन्य लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए पीएम जनधन योजना स्कीम शुरू की है. इसके तहत कोई भी जनधन खाता खुलवा सकता है. इस खाते में सबसे पहले सरकारी योजनाओं का पैसा ट्रांसफर किया जाता है. किसी भी सहकारी बैंक में इसका खाता खुलवा सकते हैं. खाता सही चलता है तो सरकार 5 हजार रुपये तक के क्रेडिट की सुविधा देती है. इस खाते के साथ ही बहुत कम प्रीमियम पर प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना और प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना का लाभ भी मिलता है. एक डेबिट कार्ड भी बैंक देता है. इस पर 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलता है. अब सरकार 10 हजार रुपये देने की कवायद भी कर रही है.    
5. पीएम मानधन योजना
पीएम किसान योजना में पंजीकृत किसान को इस स्कीम का लाभ दिया जाता है. इसमें बहुत कम प्रीमियम भरना होता है. लेकिन जितना प्रीमियम किसान देता है. उतना ही सरकार भरती है. यदि आप 100 रुपये जमा कर रहे हैं तो 100 रुपये सरकार देगी. योजनना का लाभ किसान को 60 साल के बाद मिलेगा. योजना के तहत 3 हजार रुपये हर महीने किसान को पेंशन के रूप में दिया जाएगा. ओल्ड ऐज में हर साल 36 हजार रुपए की राशि इस योजना में प्रदान की जाएगी. 
Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.
यह भी पढ़ें- इन 3 देसी फलों के विदेशी भी हुए दीवाने, तीन गुना बढ़ा एक्सपोर्ट तो किसानों ने भी कमा लिए इतने करोड़
Agri Tech: आलू की खेती में समय, पानी और पैसा बचाने वाली तकनीक.. कम खर्च में मिलेगा डबल प्रोडक्शन
GI Tag: दुनियाभर में मशहूर है भारत का चावल, इन अनोखी किस्मों की है भारी मांग… जानिए इनमें ऐसा क्या है?
किसानों के लिए ‘बिजली बनाओ-पैसा कमाओ’ स्कीम, जो खर्चा होगा, उस पर 90% सब्सिडी भी मिलेगी
Ethanol Prodction: देश में इतने हजार करोड़ हुई एथेनॉल उत्पादन की क्षमता… इन किसानों की बढ़ जाएगी कमाई
Agri Scheme: ये मौका ना गवाएं… देश-विदेश में बढ़ रही इस लकड़ी की डिमांड, खेती के लिए पूरा पैसा देगी सरकार!
जनवरी की इस तारीख से ठंड हो जाएगी कम, नए अपडेट में पढ़ें पूरे हफ्ते कैसा रहेगा मौसम
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
VIDEO: Shubman को देख ‘सारा-सारा’ चिल्लाने लगे फैंस, देखें गिल ने क्या दिया रिएक्शन
शिवसेना के असली दावेदार को लेकर आज खत्म होगा सस्पेंस! चुनाव आयोग ले सकता है फैसला
BJP कार्यकारिणी बैठक का आज दूसरा दिन, G20 अध्यक्षता से लेकर 2024 चुनाव पर पीएम करेंगे बात

source