Desh Bhakti Quotes in hindi Kargil Vijay Diwas

Desh Bhakti Quotes in hindi

Desh Bhakti Quotes in hindi Kargil Vijay Diwas

भारत माता के शूरवीर सपूतों ने 21वर्ष पूर्व अपने अदम्य शौर्य से दुष्ट पाकिस्तानी घुसपैठिये सैनिकों को जो त्राहिमाम् त्राहिमाम् करवाया वह अनंतकाल तक दुनिया याद रखेगी। वो तो उस समय अटल जी जैसे दयालु शासक थे जिन्होंने अमेरिका की गुहार पर कि मेरे बिगड़ैल मानस पुत्र को माफ कर दो,के कारण दुष्टों को वापिस जाने दिया वरना अगर मोदीजी उस समय शासन में होते तो क्या हाल होता यह कल्पना की जा सकती है। अदम्य शौर्यवान वीरगति प्राप्त मेरे देश के वीर सपूतों को मेरा सहस्त्र कोटि नमन। देश भक्ति कोट्स इन हिंदी 

Desh Bhakti Quotes in hindi

” दे सलामी इस तिरंगे को जिस से तेरी शान हैं, सर हमेशा ऊँचा रखना इसका जब तक दिल में जान हैं “

 

कई बहादुर सैनिकों ने देश के लिए अपनी जान गंवाई है, और अपनी वीरता के साथ, वे दुश्मनों की योजनाओं को विफल कर चुके हैं। 26 जुलाई 1999 को, कारगिल युद्ध में, कई बहादुर सैनिकों ने अदम्य साहस का उदाहरण दिया। ऐसा ही एक बहादुर योद्धा, जिसने कारगिल युद्ध में बहादुरी का करतब जीता है, वह हैं कैप्टन रघुनाथ सिंह। उन्हें वीरचक्र से सम्मानित किया गया था। वह पठानकोट के घरोटा गाँव के निवासी थे।

Apj abdul kalam death anniversary special उनके महान विचार


कुछ तो नशा तिरंगे की आन का हैं, कुछ नशा मातृभूमि की शान का हाई हम लहरायेंगे हर हर जगह ये तिरंगे नशा ये हिंदुस्तान की शान का हैं


ये बात हवाओ को बताये रखना,
रौशनी होगी चिरागो को जलाये रखना,
लहू देकर जिसकी हिफाज़त हमने की…
ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना…!!

 


कारगिल युद्ध के अनुभव को उसी उत्साह और जुनून के साथ साझा करते हुए, कैप्टन रघुनाथ सिंह ने कहा “कैप्टन विक्रम बत्रा ने कारगिल में एक युद्ध नायक के रूप में लड़ाई लड़ी। कैप्टन बत्रा ने लाख रुपये के वेतन को अस्वीकार करके भारतीय सेना को चुना। कैप्टन बत्रा ने 10 पाक सैनिकों को शुभकामना दी। और बिंदु 5140 चोटियों पर तिरंगा फहराया ”।

Motivation Quotes

Kargil Vijay Diwas Captain Vikram Batra


कैप्टन बत्रा की शहादत के बाद, सूबेदार रघुनाथ (अब सेवानिवृत्त कप्तान) ने कमान संभाली। और सभी साथियों के साथ रेंगते हुए हमला किया, और बर्फीले शिखर पर तिरंगा लहराते हुए कैप्टन बत्रा की शहादत का बदला लिया, पाक कमांडर इम्तियाज खान सहित 12 पाक सैनिकों को मार डाला। कैप्टन रघुनाथ सिंह ने आगे बताया “7 जुलाई, 1999 को, कैप्टन विक्रम बत्रा को मॉस्को वैली के शीर्ष 4875 को विपक्ष से मुक्त करने का काम मिला। और वह उस दौरान भी उनके साथ थे। बहादुरी से लड़ते हुए, कैप्टन बत्रा ने छुटकारा पाया। दुश्मन का और इस तरह दुश्मन को फटकार लगाने में सफल रहा। ”

Desh Bhakti Quotes in hindi


Captain Vikram Batra was a soldier of the Indian Army who died in 1999 during the Kargil War. He was born on 9 September 1974 in Palampur, Himachal Pradesh, while on 7 July 1999, he was martyred. He was awarded the Param Vir Chakra, India’s highest gallantry award after he received Veergati in the war with Pakistan.


Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.