ट्रैफिक नहीं आता Website ka SEO Kaise Kare | वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें

ट्रैफिक नहीं आता Website ka SEO Kaise Kare | वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें

क्या आप जानते हैं कि लगभग 60% Google Organic Traffic Search से आता है? और 10% सोशल मीडिया से आता है। डिजिटल मार्केटिंग मार्किट में सफलता पाने के लिए, आपको SEO में महारत हासिल करनी होगी।

इस पोस्ट के सुरुवात में आपको SEO के बेसिक से परिचित कराएगा और यह बताएगा कि ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट को कैसे Optimize किया जाए।Website ka SEO Kaise Kare

SEO क्या है?

यह समझने के लिए कि SEO क्या है, यह जानना आवश्यक है कि Google, Bing और अन्य जैसे सर्च इंजन कैसे काम करते हैं। वे अपनी Search रैंकिंग कैसे निर्धारित करते हैं? सोचिये गूगल सर्च इंजन जहाँ वेबसाइटों की एक बड़ी मात्रा है जो समान विषयों को कवर करती है। गूगल या Bing आपके blog या website को सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर कैसे लेकर आएगा।

एक बार जब आप एक वेबसाइट बना लेते हैं, और उसे सर्च इंजन में इंडेक्स कर देते है तो सर्च इंजन बॉट्स आपकी वेबसाइट को क्रॉल करते हैं ताकि उसमें मौजूद जानकारी को समझ सकें और उसके अनुसार इंडेक्स कर सकें, ताकि जब कोई सर्च करे संबंधित सर्च रिजल्ट में दिखाई दे। सर्च इंजन बॉट अब आपके website में मौजूद डाटा ( text, structure and non-text content) ) के कैसे पढ़े। यही SEO का बेसिक है

यहीं पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन काम आता है। SEO से तात्पर्य आपकी साइट को सर्च इंजन के लिए बेहतर बनाने की प्रक्रिया से है। यह वेबसाइटों को Optimize करने के बारे में है ताकि Search Engine आपके content मूल्य को समझ सकें और Search के अनुसार इसे रैंक कर सकें।Website ka SEO Kaise Kare

SEO क्यों जरूरी है?

अब तक हमने समझा की SEO क्या है ये कैसे काम करता है। अब SEO क्यों जरुरी है इसका सबसे आसान तरीका यह है हमें खुद अपनी Search आदतों के बारे में सोचें।

मान लें कि आप Google पर जाते हैं क्योंकि आप किसी विशिष्ट विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, ‘Seo कैसे करे ‘। आप इसे वैसे ही टाइप करते हैं या हो सकता है कि आप ब्लॉग में Seo कैसे करे ‘ टाइप करेंगे । सर्च इंजन आपको परिणामों की एक सूची दिखता है। आप किस पर क्लिक करते हैं?

क्या आप कभी दूसरे या तीसरे परिणाम पृष्ठ पर गए हैं? शायद नहीं और अगर हाँ तो अक्सर नहीं। यह उदाहरण दिखाता है कि SEO क्यों महत्वपूर्ण है। अपने पोस्ट को सर्च इंजन के अनुसार Optimize करने से आपकी पोस्ट की रैंकिंग में मदद मिलती है।

आपका लक्ष्य आपके यूजर द्वारा की जा रही सर्च के First Page (या Top 5 Search ) पर होना है ताकि आप अपनी साइट ट्रैफ़िक बढ़ सकें।Website ka SEO Kaise Kare

वेबसाइट के लिए SEO कैसे करें 

आइए शुरुआती बेसिक 10 आवश्यक SEO Tips के बारे में जाने जिनका उपयोग आप अभी अपनी वेबसाइट को बेहतर रैंक दिला सकते हैं।

Keyword Research कैसे करें

SEO में की वर्डएक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक कीवर्ड आपके पोस्ट के मुख्य विषय को बताता है और यह वही है जो यूजर को आपके पोस्ट को Search Engine में ढूंढने में मदद करता है
कीवर्ड अनिवार्य रूप से वह है जो लोग कुछ खोजते समय टाइप करेंगे। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका कीवर्ड आपके यूजर द्वारा मांगी गयी जानकारी से मिलता हो । यह एक छोटा कीवर्ड हो सकता है जैसे “लर्न डिजिटल मार्केटिंग” या लॉन्ग-टेल-कीवर्ड जैसे कि “लर्न डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन फ्री ‘।

Long Tail Keyword क्या है?

छोटे कीवर्ड में आमतौर पर High Search वाले होते है। इसका मतलब है कि उन्हें रैंक करना कठिन हो सकता है। लॉन्ग-टेल-कीवर्ड में सर्च सीमित हो जाती है, लेकिन इसकी तुलना में, वे बहुत टार्गेटेड होते हैं। इसका फायदा यह है कि आप उसमें रुचि रखने वाले टार्गेटेड यूजर को टारगेट कर सकते हैं। पोस्ट में आप लॉन्ग-टेल और शॉर्ट- दोनों कीवर्ड को यूज़ करने चाहिए ।

इसके अलावा, यूज़ किए जाने वाले Keyword की Volume और Ranking Defficulties को ध्यान में रखे । Keyword Volume कि लोग इस कीवर्ड को कितनी बार खोजते हैं। High Volume मात्रा का अर्थ है कि लोग इस विषय में अधिक रुचि रखते हैं। दूसरी ओर, Ranking Defficulties उस कीवर्ड पर रैंक करना कितना कठिन होगा।

कीवर्ड महत्वपूर्ण हैं, लेकिन किसी वेबसाइट को Optimize करने के लिए और भी Point हैं। Website Traffic को बढ़ावा देने के लिए आपको अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

आपके Main Keyword को पुरे पोस्ट में यूज़ करे। और उस keyword के मिलते जुलते कीवर्ड को मिला कर अपनी पोस्ट लिखे

Main Keyword को अपनी पोस्ट में कहाँ कहाँ यूज़ करे।

  • पोस्ट का टाइटल ( कोशिश करे शुरुवात में ही हो )
  • पोस्ट का URL (Permalink )
  • पोस्ट के शुरुवाती पैराग्राफ और आखिरी पैराग्राफ
  • पोस्ट में इस्तेमाल की गयी इमेज के ALT Tag में
  • कम से कम एक अपने पोस्ट से इंटरलिन्क जरूर करे
  • पोस्ट के सुरुवात में अपने Main कीवर्ड को H1 टैग Me जरूर Use करे
  • Keyword को H2 ,H3,H4 टैग में भी यूज़ करे
  • H3 टैग में Keyword के साथ Subtitle क्रिएट करे

Blog Interlinking अपनी ब्लॉग पोस्ट को को हाइपरलिंक करें

यदि आप वर्तमान में जो पोस्ट लिख रहे हैं वह आपके द्वारा पहले से लिखी गई किसी अन्य पोस्ट से संबंधित है, तो उसे लिंक करें! अपनी सामग्री को अपनी वेबसाइट पर अन्य पोस्ट और पृष्ठों से हाइपरलिंक करना Seo रैंक में मदद करता है। यह यूजर को संबंधित पोस्ट खोजने और आपकी साइट पर अन्य पृष्ठों पर नेविगेट करने में मदद करने के साथ-साथ आपके पोस्ट को इंडेक्स करने में गूगल बॉट्स की मदद करता है ।

High Quality लिखें। कोई कीवर्ड स्टफिंग नहीं!

बेशक, आपको ऐसी पोस्ट लिखनी चाहिए जो यूजर को आकर्षित करे। अपने विषय को पूरी तरह से कवर करें और ऐसी जानकारी न छोड़ें जो महत्वपूर्ण हो सकती है। यह आवश्यक है कि आप अपने यूजर के Query को क्लियर करने वाली जानकारी दे ।

अपने Keyword को अधिक बार लिखने की कोशीश न करे । हर जगह जरुरत से ज्यादा कीवर्ड डालकर कीवर्ड स्टफिंग से बचे।

सर्च इंजन अत्यधिक बुद्धिमान होते हैं और कीवर्ड स्टफिंग को पहचान सकते हैं।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.