HTML Kya Hai ? HTML के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

Kya Hai HTML ? HTML के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों HTML एक Coding की Language होती है, जिसकी मदद से हम सभी Websites का Structure तैयार करते है। दोस्तों HTML Full Form होती है:- “Hyper Text Markup Language.”

HTML एक बहुत ही सरल व सीखी जाने वाली Computer Coding Language है। HTML को 90 के दशक में Develop किया गया था। देखा जाए तो HTML का Development निरंतर चल रहा है, क्योंकि HTML एक Language है और इसका विकास कभी नही रुकेगा।

आज के समय में HTML के बहुत से Versions मौजूद है। HTML language को Develop “Tim Berners Lee” ने किया था।। इसके साथ ही सबसे पहले इन्होंने ही HTML का उपयोग किया था। आज के युग में HTML के सम्पूर्ण दायित्व व अधिकार एक संस्था के नाम है जिसका नाम “World Wide Web Consortium” है।

HTML Full Form Hindi Me
Hyper Text Markup LanguageHtml kya hai

Hyper Text Kya Hai ?

दोस्तों Hyper Text एक साधारण Text के समान ही होता है। बस Simple Text और Hyper Text के बीच अंतर सिर्फ इतना है कि Hyper Text में कईं दूसरे Texts भी Combine होते है। जिन्हें Manually(Key Press) द्वारा Activate किया जाता है। Hyper Text को हम Hyper Link भी कहते है। जब हम किसी Image या Video के पीछे Link लगा देते है तो वह Image या Video भी Hyperlink बन जाता है।

HTML Markup Kya Hai

HTML में Website Pages बनाने में HTML Tags का Use किया जाता है। सभी HTML Tags के बीच में कोई Text आता है तो वह Markup कहलाता है। जैसे:- “<b>, <i>” Etc. जिस प्रकार Tags में “I और B” है तो यही Markup है। उदाहरण के लिए मान लीजिये कि जैसे हमें अपनी Website “Neerajprajapat” word को गहरा करते है। तो इसके लिए हमें <b> Neerajprajaapt </b> लिखना होगा। इसके बाद वह हमारा Word Bold(गहरा) हो जाएगा।

HTML Language

दोस्तों अब आप सभी जानते है कि HTML एक Coding Language है, जिसका Use Website के Pages Create व Structure करने के लिए किया जाता है।दोस्तों HTML का Syntex भी होता है।

HTML Versions | HTML संस्करण

SGML का Primary Version HTML है। यह Version SGML (Standard Generalized Markup Language” का हिस्सा था। इससे Text को Structure किया जाता था। इस Version के Development के बाद इसका कोई नाम नही था। HTML के अगले Versions को HTML 1.0 कहा जाता है।

HTML 2.0 Kya Hai

IETF:- “Internet Engineering Task Force” ने HTML के Next Version का नाम घोषित किया। जिसे HTML 2.0 कहा गया। इस Version की सबसे मुख्य बात यह थी कि इसमें Image Tag भी add हुआ।

HTML 3.0 Kya Hai

जब HTML 3.0 Develop हुआ तब तक Internet सभी जगह अपना वर्चस्व स्थापित कर चुका था। पहले की तुलना में बहुत ज्यादा लोग इससे Connect हो चुके थे।

HTML 3.2 Kya Hai

World Wide Web Consortium ने सन 1977 में HTML 3.0 की सिफारिशों पर HTML ने अपना Next Version Develop किया, जिसको HTML 3.2 के नाम से जाना गया।

HTML 4.0 Kya Hai

जब HTML का Next Version “HTML 4.0” Develop हुआ तो इसमें StyleSheet, Frame और Script भी जुड़ चुके थे। यह HTML का अब तक का सबसे बड़ा Change था। इस समय में HTML को Read करने वाले Browsers भी Update हो चुके थे।

HTML 4.01 Kya Hai

यह version W3C ने सन 1999 में प्रकाशित किया था। आज की लगभग सभी Websites इसी Version में बनी हुई है।

HTML 5 Kya Hai

HTML 5 आज तक का सबसे नया Version हैं। इसकी ख़ास बात यह है कि इसमें XML भी साथ में Connect किया गया है।

Conclusion:-
तो दोस्तों यह थी What is HTML in Hindi के बारे में सम्पूर्ण जानकारी। आशा करता हूँ कि What is HTML के बारे में दी गयी जानकारी आप सभी को पसंद आयी होगी। अंत में दोस्तों में सिर्फ यही कहना चाहता हूँ कि HTML आज के समय में Websites के लिए रीढ़ की हड्डी है। आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.