Google AdSense Kya Hai । गूगल एडसेंस क्या है और गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए

Google Adsense Kya Hai पूरी जानकारी

जब आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करते हैं, तो आप नहीं जानते कि उस ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। आज हम आपको ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने का सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय तरीका बताने जा रहे हैं

Google AdSense Kya Hai

वेबसाइट से पैसे कमाने के तरीके
वेबसाइट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं । उदाहरण के लिए, आप Affiliate Marketing, विज्ञापन, Sponsored Post और विभिन्न Product को बेचकर ब्लॉग या वेबसाइटों से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन Google AdSense भी पैसे कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है

गूगल ऐडसेंस क्या है? Google AdSense kya ha

पैसे कमाने के तरीके और Google AdSense के बारे में और जानें

Google AdSense Google द्वारा संचालित एक ऑनलाइन विज्ञापन वेबसाइट है। Google AdSense एक प्रकार का विज्ञापन मंच है जो वेबसाइटों या ब्लॉगों में विभिन्न प्रकार के विज्ञापन दिखता है। ये विज्ञापन इमेज, वीडियो और बैनर के रूप में हैं।

Google AdSense Kya Hai

एक बार जब आपकी वेबसाइट को Google AdSense की स्वीकृति मिल जाती है, तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के विज्ञापन Google द्वारा आपकी वेबसाइट पर ब्लॉग के विषय के अनुसार प्रदर्शित किए जाते हैं। जब भी आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक या विज़िटर उस विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो आपको भुगतान मिलता है

Google द्वारा विकसित Google AdSense, पहली बार 2003 में शुरू हुआ था। आज कंपनी इतनी बड़ी हो गई है कि यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय विज्ञापन कंपनी बन गई है।

Google AdSense Kya Hai

गूगल एडसेंस कैसे काम करता है

Google AdSense एक ऑनलाइन विज्ञापन मंच है जो वेबसाइटों या ब्लॉगों पर विज्ञापन दिखता  है।

Google AdSense नियम और शर्तों के अनुसार, यदि वेबसाइट योग्य है, तो आपको AdSense स्वीकृति प्राप्त होगी और फिर एक कोड प्रदान किया जाएगा।

और जब कोई विज़िटर इस विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपको भुगतान मिलता है। Google Adsense प्रति क्लिक भुगतान करता है, जिसे blogging की भाषा मे CPC कहते है।

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए ? | Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए, आपके पास पहले एक ब्लॉग वेबसाइट होनी चाहिए और फिर उस वेबसाइट को Google AdSense से रजिस्टर करना होगा। जब भी उस ब्लॉग वेबसाइट पर विज़िटर आते हैं और विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं, तो आपको Google द्वारा भुगतान किया जाता है। (Step by Step Guide Earn Money From Google AdSense in Hindi)

Google AdSense से आपको मिलने वाली राशि आपके CPC (मूल्य प्रति क्लिक) पर निर्भर करती है।
आप अपने YouTube चैनल से पैसे कमाने के लिए Google AdSense का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके YouTube चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो को बड़ी संख्या में लोग देख रहे हैं और उन पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं, तो आप Google AdSense की स्वीकृति प्राप्त करके अपने YouTube चैनल से पैसे कमा सकते हैं। इसमें वे वीडियो शामिल हैं जिन्हें आप Google AdSense पर अपलोड करते हैं

गूगल एडसेंस अप्रूवल कैसे प्राप्त करें?

Google AdSense की Approval प्राप्त करने के लिए आपकी वेबसाइट पर Unique Artical होना बहुत महत्वपूर्ण है। वेबसाइट में About Us , Contact Us, Privacy Disclaimer और Terms & Condition जैसे पेज होना भी जरूरी है।

उसके बाद आपको Google AdSense की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है और उसमें अपने और वेबसाइट के बारे में जानकारी डालनी है। आपकी जानकारी फील के बाद, Google की टीम आपकी वेबसाइट की जांच करती है और यदि आपकी वेबसाइट उनकी Policy के अनुसार उपयुक्त है, तो आपको Google AdSense की स्वीकृति मिल जाएगी।

ऐडसेंस स्वीकृत होने के बाद आपको एक कोड दिया जाएगा जिसे आपको अपनी वेबसाइट पर डालना होगा और फिर वेबसाइट पर विज्ञापन दिखने लगेंगे।

Google Adsense से कितने पैसे कमा सकते है?

इसकी कोई सीमा नहीं है। आप Google AdSense से कितना पैसा कमाते हैं, यह आप पर निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट पर कितने विज़िटर आते हैं और कितने विज़िटर आपके विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं। इसका मतलब है कि आप प्रति क्लिक लागत पर पैसा कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में, What is Google Adsense in Hindi?  गूगल एडसेंस क्या है हिन्दी में और ऐडसेंस अप्रूवल कैसे प्राप्त करें? इसकी जानकारी दी गयी है। आपको पोस्ट कैसी लगी  कमेन्ट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.