Domain Authority kya Hai ? Domain Authority (DA) Kaise Badhaye

Domain Authority kya Hai ? Domain Authority (DA) Kaise Badhaye

SEO  हर वेबसाइट और ब्लॉग के लिए सर्च इंजन में रैंकिंग पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। SEO  आपको सर्च इंजन में रैंकिंग नहीं मिल सकती है। इसलिए हर ब्लॉगर को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की पूरी जानकारी होनी चाहिए

यदि आपने बैकलिंक्स और कीवर्ड रिसर्च के बारे में पोस्ट देखी हैं, तो आज डोमेन अथॉरिटी क्या है और इससे सर्च रैंकिंग में इसका क्या असर होता है? हम इसके बारे में पूरी जानकारीपढ़ेंगे । साथ ही अगर आप जानना चाहते हैं कि अपनी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को कैसे बढ़ाएं और चेक करें तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। (डोमेन अथॉरिटी क्या है हिंदी में और डोमेन अथॉरिटी को कैसे बढ़ाये )

Domain Authority kya Hai

Domain Authority यहाँ Domain यानि आपकी वेबसाइट और Authority यानि आपकी वेबसाइट की साख । Domain Authority (DA) एक प्रकार का SEO Score है जो आपकी वेबसाइट के सर्च इंजन में आपके डोमेन की लोकप्रियता को समझने में आपकी मदद करता है। साथ ही, PA और DA जितना कम होगा, वेबसाइट की लोकप्रियता उतनी ही कम होगी, और DA जितना अधिक होगा, वेबसाइट की रैंकिंग उतनी ही अधिक होगी।

Domain Authority Moz द्वारा बनाई गई है। इसका उपयोग सर्च इंजन में किसी वेबसाइट की रैंकिंग स्थिति की जांच करने के लिए किया जाता है। साथ ही 1 से 100 तक के नंबरों के आधार पर वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को चेक किया जाता हैDomain Authority kya Hai

डोमेन अथॉरिटी कैसे बढ़ाये ! How to Improve Domain Authority

Domain Authority बढ़ाने के लिए निम्नलिखित बिंदु महत्वपूर्ण हैं

बैकलिंक बनाना Backlinks Building For Domain Authority

Domain Authority को बेहतर बनाने के लिए High Quality Backlinks प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। High Domain Authority वाली वेबसाइट से बैकलिंक्स प्राप्त करने से आपकी साइट की अथॉरिटी बढ़ सकती है।

क्वालिटी कन्टेन्ट Quality Conntent For Domain Authority

किसी वेबसाइट में ब्लॉग Post करते समय उस पोस्ट का content बहुत महत्वपूर्ण होता है आपके ब्लॉग की भाषा आसान होनई चाहिए। ब्लॉग जितना अपने विषय को cover करेगा , पाठकों की प्रतिक्रिया उतनी ही बेहतर होगी। साथ ही वेबसाइट में नई और लगातार पोस्टिंग और सामग्री को अपडेट करने से Domain Athority बढ़ने में मदद करता है

Internal Linking For Domain Authority

Link building SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो वेबसाइट रैंकिंग और Pageviews में सुधार करता है और आपकी वेबसाइट की Bounce rate को कम करता है। एक ही Domain पर एक पेज को दूसरे पेज से लिंक करना Internal Linking कहा जाता है। यह आपकी वेबसाइट पर एक पेज को दूसरे पेज से जोड़ता है। इससे आपके यूजर आसानी से एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जा सकते हैं। Internal Linking से गूगल में Page Index में मदद मिलती है बेहतर SEO के लिए, बाउंस रेट बहुत महत्वपूर्ण है और Internal linking बाउंस रेट कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह विजिटर को लंबे समय तक वेबसाइट पर रोके रखने में मदद करता है।

Comment And Profile Linking For Domain Authority

आपको अपनी वेबसाइट के टॉपिक से संबंधित ब्लॉग पर कमेंट करना चाहिए। यह आपकी वेबसाइट अथॉरिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

Social Media Marketing For Domain Authority

सोशल मीडिया DA बढ़ाने में मदद करता है। हम सोशल मीडिया पर अपने वेबसाइट ब्लॉग को Share करते हैं। इससे आपके ब्लॉग वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आ सकता है

Wbsite Speed  वेबसाईट स्पीड For Domain Authority

वेबसाइट लोड करने की गति एक महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक है। डोमेन अथॉरिटी बढ़ाने के लिए वेबसाइट की स्पीड बहुत जरूरी है। वेबसाइट लोड करने की गति जितनी अधिक होगी, सर्च इंजन में पेज रैंक उतना ही अधिक होगा। एक Research के अनुसार पता चला है कि यदि आपकी e-Commerce Website की Loading Speed 1 Second कम कर दी जाए तो आपकी Sell में 5% से अधिक कमी आती हैं।

इसके अलावा आज के समय मे सभी Search Engines भी Fast Loading Speed वाली Website को अधिक प्राथमिकता देते हैं इसलिए आपकी Website की Loading Speed जितनी Fast होगी उतना अच्छा Ranking पर फर्क दिखेगा।

Bounce Rate Kaise Kam Kare

किसी भी वेबसाइट में वे visitor जो किसी एक वेबपेज को देखने के बाद वेबसाइट से एग्जिट कर लेते हैं उन visitor की संख्या के औसत माप को बाउंस रेट कहते हैं। माना जैसे किसी वेबसाइट का बाउंस रेट 60 प्रतिशत है तो इसका मतलब है कि 60 प्रतिशत visitor ऐसे हैं जो एक webpage को देखने के बाद साईट से चले जाते हैं. बाउंस रेट को मैनेज करने के लिए. अपने आर्टिकल में हमेशा related पोस्ट को ही लिंक करना चाहिए

डोमेन अथॉरिटी चेक करे | How to Check Domain Authority

Domain Authority SEO कंपनी MOZ द्वारा बनाया गया है। इसलिए हम Moz के डोमेन अथॉरिटी टूल्स का उपयोग करके डोमेन अथॉरिटी की चेक कर सकते है ।

  • सबसे पहले Moz Domain Authority Checker Tools को ओपन करें।
  • इसके बाद दिए गए बॉक्स में वेबसाइट का URL डालें और एनालिसिस डोमेन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपको उस वेबसाइट की DA और PA स्क्रीन दिखाई देगी।

इस तरह Domain Authority Checker Tools में आप Domain Authority, PA यानि Page Authority, Backlinks और Ranking Keywords जैसी सभी जानकारी किसी भी वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं।

डोमेन अथॉरिटी पूरी जानकारी

डोमेन अथॉरिटी क्या है? हमने डोमेन अथॉरिटी को कैसे बढ़ाये और डोमेन अथॉरिटी की जांच कैसे करें, इस बारे में पूरी जानकारी दी है।

अगर आपको हमारी पोस्ट से कोई समस्या है तो कृपया हमें बताएं और अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट में बताएं। यह भी कमेंट करें कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा और शेयर करना न भूलें।

साथ ही हमें यह भी बताएं कि हमें किन अन्य विषयों पर पोस्ट करना चाहिए।

आपके बहुमूल्य समय के लिए धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.