Anchor Text क्या है? What is Anchor Text Meaning in Hindi

Anchor Text क्या है? What is Anchor Text Meaning in 

पिछले लेख में हमने SEO और SEO के विभिन्न कारकों के बारे में जानकारी देखी है। लेकिन आज इस लेख में हम SEO Anchor Text में सबसे महत्वपूर्ण फ़ैक्टर के बारे में पूरी जानकारी देखेंगे।  जब भी हम SEO में लिंक बिल्डिंग करते हैं तो एंकर टेक्स्ट बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Anchor Text क्या है? What is Anchor Text Meaning in Hindi

Anchor Text है जो एक क्लिक करने वाला एक लिंक होता है जो एक वेब पेज से दूसरे वेब पेज से लिंक होता है। Anchor Text यानि वो टेक्स्ट जो लिंक को दिखता है और यह Text अन्य सभी Text से अलग दिखता है जिसका अर्थ है कि यह Hyperlink और Highlight किया गया है।

Anchor Text एक क्लिक करने योग्य टेक्स्ट है जिसमें ब्लॉग में आंतरिक और बाहरी लिंक होते हैं। इसे हम इंटरनल और एक्सटर्नल लिंक एंकर टेक्स्ट कह सकते हैं। साथ ही जब आप इस टेक्स्ट पर क्लिक करते हैं तो आप किसी अन्य वेबसाइट या वेब पेज पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं। वेबसाइट में क्लिक करने योग्य कोई भी शब्द एंकर वर्ड कहलाता है।

Anchor Text सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत महत्वपूर्ण है। एक SEO सर्वेक्षण से पता चला है कि Anchor Text ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए रैंकिंग प्राप्त करने या रैंकिंग सुधरने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Anchor Text कितने प्रकार के होते हैं? Anchor Text Type in Hindi

Exact Match Anchor Text

 Anchor Text

यह Anchor Text सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि यह Anchor Text आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में बहुत मदद करता है। यदि आपका मुख्य कीवर्ड Earn Online है और आप उसी टेक्स्ट Earn Online को Earn Online के रूप में उपयोग कर रहे हैं तो यह आपका Exact Match Anchor Text होगा।

Anchor Text के प्रकारों के बारे में विस्तार से जानते है, अगर आपके ब्लॉग में इस Anchor Text का सही तरीके से उपयोग किया जाए तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग निश्चित रूप से बढ़ जाएगी। साथ ही Anchor Text के इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट कम होता है और साथ ही आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंकिंग मिलती है जिससे ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ता है।

Generic Anchor Text

What is Anchor Text

इस Anchor Text में सामान्य शब्दों का प्रयोग किया गया है। जैसे

  • क्लिक करे ( Click Here)
  • और पढ़े     (Read More )
  • वेबसाइट लिंक पर क्लिक करे (Site Link)

Generic Anchor Text की मदद से यह स्पष्ट नहीं है कि लिंक किए गए Webpage किस विषय में हैं। साथ ही, यह Anchor Text आपके वेब पेजों की Ranking के लिए कोई खास असर नहीं करता है

Branded Anchor Text

What is Anchor Text

जब भी टेक्स्ट में किसी Brand नाम का Link  दिया जाता है या टेक्स्ट में किसी ब्रांडेड वेबसाइट का नाम दिया जाता है। जैसे अगर Facebook,Youtube आदि वेबसाइट को लिंक दिया जाता है तो उसे Branded Anchor Text कहा जाएगा। साथ ही, इस Anchor Text का वेब पेजों की रैंकिंग पर ज्यादा फायदा नहीं होता है।

Naked Anchor Text

जैसा भी हो, आपको किसी वेबसाइट पोस्ट या वेब पेज के नाम का सीधा लिंक दिया जाता है इसे Naked Anchor Text कहा जाता है।

एक URL जो Anchor Textके रूप में प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, hindiquoteson.com  के लिंक को Naked Anchor Text कहा जाएगा।

Image Anchor Text

img src="Anchor-Text" alt="Anchor Text Blogging Tips " width="520" height="676"

जब आप किसी इमेज पर क्लिक करते हैं, जब आप दूसरी वेबसाइट पर जाते हैं, तो उस इमेज के लिंक को इमेज एंकर कहा जाता है। साथ ही इमेज को ALT टैग देते समय उसे सही तरीके से दिया जाना चाहिए

Partial Match Anchor Text

इस Anchor Text में मुख्य कीवर्ड को लिंक किए बिना उस कीवर्ड के कुछ मिलते कीवर्ड को एक लिंक दिया जाता है। यदि आपका मुख्य कीवर्ड Learn Blogging है तो इस मुख्य कीवर्ड का लिंक दिए बिना Learn Blogging in Hindi 2022 में Realted कीवर्ड Learn Blogging का लिंक दिया जाता है और इसे Partial Match Anchor Text कहा जाता है। साथ ही ये Anchor Text रैंकिंग को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Anchor Text क्या है? और विभिन्न प्रकार के Anchor Text के बारे में महत्वपूर्ण और पूरी जानकारी दी है । हमें उम्मीद है कि आप विस्तार से इस पोस्ट को पढ़े और blogging करियर में एक और कदम मजबूती से बढ़ाएंगे।

अगर आपको ऊपर दी गई जानकारी पसंद आई हो तो कमेंट और शेयर करना न भूलें

धन्यवाद्

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.