Atal Pension Yojana को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अगले महीने से बंद हो जाएगी सरकारी स्कीम! – Zee News Hindi

Atal Pension Scheme Update: केंद्र सरकार (Central Government) अगले महीने से इस सरकारी स्कीम में बड़ा बदलाव करने जा रही है. अगर आप भी इसका फायदा ले रहे हैं तो अभी जान लें क्या चेंज हो रहा है-
Trending Photos
Atal Pension Yojana: अगर आप भी अटल पेंशन योजना का फायदा ले रहे हैं या फिर आप भी इस सरकारी स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. अगले महीने से सरकार इस स्कीम (Government Scheme) में बड़ा बदलाव करने जा रही है. अक्टूबर महीने से कई लोगों के लिए यह स्कीम बंद हो रही है यानी अब देश के कई लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा. 
अक्टूबर 2022 से लागू होगा नियम
आपको बता दें अटल पेंशन योजना के नए नियमों के तहत इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लोग इस स्कीम का फायदा नहीं ले पाएंगे. इस सरकारी स्कीम का नया नियम अक्टूबर 2022 से लागू हो जाएगा. 

टैक्सपेयर 30 सितंबर तक ले सकते हैं फायदा
ऐसे में अगर आप भी टैक्सपेयर हैं और इस सरकारी स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ सितंबर महीने का ही समय है. अगले महीने से आप इसका फायदा नहीं ले पाएंगे. टैक्सपेयर 30 सितंबर तक इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं. 
पहले से खुले खाते चलते रहेंगे
आपको बता दें पहले से जिन्‍होंने खाता खुलवा रखा है, उन्‍हें इस स्‍कीम का फायदा मिलता रहेगा. 1 अक्टूबर के बाद अगर अटल पेंशन योजना का खाता खुलवाया जाता है और अगर वह शख्‍स पहले से  इनकम टैक्‍स पे करता होगा तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा.
कौन ले सकता है इस सरकारी स्कीम का फायदा
18-40 साल की आयु के बीच का कोई भी भारत का नागरिक इसका फायदा ले सकता है. अगर आप भी पेंशन का फायदा लेना चाहते हैं तो आप इसमें अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा इस स्कीम में आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है.
कहां से ओपन करा सकते हैं अकाउंट
केंद्र सरकार ने पहले इस योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर शुरू क‍िया था, लेकिन फिर इसकी लोकप्रियता को देखते हुए सरकार ने इसे 18 साल से लेकर 40 साल तक के सभी लोगों के लिए ओपन कर दिया था. इस योजना से जुड़ने के लिए आप बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस से अकाउंट ओपन करा सकते हैं. 

4 करोड़ लोग ले रही स्कीम का फायदा
यह योजना (APY) वित्त वर्ष 2015-16 में शुरू की गई थी. यह योजना खासतौर पर उन लोगों के लिए शुरू की गई थी जो किसी अन्य सरकारी पेंशन का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. केवल 6 सालों में ही इस योजना ने 4 करोड़ के करीब लोग इस योजना का फायदा ले रहे हैं. 
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 
लाइव टीवी
More Stories
Quick Links
TRENDING TOPICS
Partner sites
© 1998-2022 INDIADOTCOM DIGITAL PRIVATE LIMITED, All rights reserved.

source