Agri Business: सोलर पंप के जरिए 25 साल तक एक्सट्रा इनकम ले सकते हैं किसान, 75% पैसा भी देती है सरकार – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 19 Dec 2022 11:02 AM (IST)

हरियाणा के किसानों को सोलर पंप की खरीद पर 75% सब्सिडी स्कीम
Solar Pump Subsidy: देश के ज्यादातर इलाकों में सिंचाई के लिए पानी की कमी की समस्या गहराती जा रही है. दूसरी तरफ सिंचाई के लिए डीजल या बिजली चलित पंप का इस्तेमाल करने से खेती की लागत भी बढ़ जाती है, इसलिए किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इससे खेती की लागत को कम होगी ही, साथ ही किसान अगल 25 साल तक बिजली का प्रोडक्शन लेकर अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं. अच्छी बात ये है कि सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों को 50 से 90% पैसा भी मिलता है. जी हां, केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) चलाई है, जिसके तहत किसानों को सोलर पंप की खरीद पर अनुदान दिया जाता है.
इसके अलावा, कई राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर भी स्कीम चलाकर किसानों को लाभान्वित करती हैं. हरियाणा सरकार भी इस कड़ी में आगे आई है. राज्य सरकार अब किसानों को प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत 75% सब्सिडी दे रही है. इस स्कीम का लाभ किसानों तक पहुंचाने के लिए आवेदन भी मांगे गए हैं. यहां जानिए आवेदन करने का सबसे आसान तरीका.
सोलर पंप के लिए सब्सिडी
 प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत हरियाणा सरकार ने खेती की लागत को कम करने का शानदार तरीका निकाला है. किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए 75% सब्सिडी दी जा रही है. इस स्कीम के तहत किसानों को ‘पहले आओ-पहले पाओ’ यानी पहले आवेदन करने वाले 5614 किसानों को प्राथामिकता से इस स्कीम का लाभ मिलने वाला है. इस स्कीम का लाभ लेकर कम लागत में ही सिंचाई का इंतजाम कर सकते हैं और अतिरिक्त पैसा भी कमा सकते हैं.
प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत किसानों को सोलर पंप पर दी जा रही 75% की सब्सिडी

news reels

इस चरण में ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर दिए जाएंगे 5,614 सोलर पंप

20 दिसंबर, 2022 से https://t.co/lRZ2oZIPlX पर शुरू होंगे आवेदन pic.twitter.com/k1mZOmoYk1

किसानों को होगी अतिरिक्त आमदनी
हरियाणा सरकार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर सोलर पंप पर 75% सब्सिडी का ऐलान किया है. इस स्कीम के दो पहलू हैं, जिसमें कुसुम-ए (अन्नतदाता से ऊर्जा) और कुसुम -सी (पृथक कृषि फीडरों का सौर ऊर्जाकरण) सरकार ने बताया है कि इस स्कीम की मदद से किसान 2 मेगावाट तक का सोलर प्लांट लगा सकते हैं.
इससे लाभार्थी किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी ही, सौर बिजली उत्पादन करके 25 सालों तक बिजली विभाग को बेचने की सुविधा भी दी जाती है.इस तरह दिन के समय किसानों को कृषि कार्य करने के लिए पर्याप्त बिजली की सप्लाई सुनिश्चित होगी और किसानों की आय भी दोगुना होगी.
बिजली विभाग खरीदेगा बिजली
हरियाणा सरकार की इस स्कीम का लाभ लेकर किसान अपने खेत में सोलर प्लांट भी लगवा सकते हैं, जिससे  15 लाख रुपये तक बिजली का उत्पादन हो सकता है. ये बिजली आप बिजली विभाग को 3 सो 7 रुपये टैरिफ के हिसाब से बेच सकते हैं और खेती के साथ-साथ सालाना 4 से 5 रुपये की आमदनी भी अर्जित कर सकते हैं.
#Haryana #DIPRHaryana pic.twitter.com/IQwLzcXRSk

कहां करें आवेदन
हरियाणा में किसानों के लिए चलाई जा रही पीएम-कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार के ऑफिशियल सरल पोर्टल saralharyana.gov.in पर सुबह 11 बजे से आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रखें कि ये आवेदन सिर्फ 20 दिसंबर 2022 तक ही खुले हैं.
सरकार ने ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर कुल 5614 सोलर पंप किसानों में बांटने का फैसला किया है. अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर-1800-180-3333 भी कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. किसान भाई, किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.
यह भी पढ़ें: अगर आपके पास 1 बीघा जमीन है तो खेती के इन ऑप्शन से कमा सकते हैं अच्छा पैसा, यहां देखें पूरा प्लान
Fertilizer Price: इस राज्य में कम पहुंचा यूरिया, 260 की बोरी 400 रुपये में बिक रही, खरीदारों की लगी कतार
Agriculture Growth: कमाई का महीना है जनवरी, फसलों की उपज बढ़ाने के लिए किसान अभी से करें ये काम
Matar Ki Kheti: चना, मटर की फसल हो रही बर्बाद, कीटों से बचाने के लिए दवा का ऐसे करें छिड़काव
Mustard Farming: सरसों की फसल का ’काल’ है ये कीट, 24 घंटे में पैदा कर देता है 80 हजार बच्चे, छुटकारा पाने के लिए ये काम कर लें
Bathua Farming: हेल्थ के लिए बथुआ खूब खाते होंगे, णगर इस तरह उगा लेंगे तो अच्छी कमाई भी होगी…
‘…आप बोलते हुए अच्छे नहीं लगते’, राहुल गांधी के वार पर पंजाब के सीएम भगवंत मान का पलटवार, पढ़ें पूरा मामला
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
लीजिए खत्म हुआ सिद्धार्थ मल्होत्रा की Mission Majnu का इंतजार! नेटफ्लिक्स पर इस दिन करेगी धमाका
Oxfam Report: अमीर-गरीब के बीच खाई बढ़ी, 1 प्रतिशत धन्‍नासेठों के पास है देश की 40 फीसदी दौलत
कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान को आखिर क्यों याद आ गया पीएम मोदी का भाषण?

source