Patriotic

26 Best Shayari for Republic Day in Hindi | गणतंत्र दिवस

shayari for republic day in hindi

Happy Republic Day 2022

26 जनवरी 1950 को हमारे देश का सविधान लागू किया गया था। तब से प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

गणतंत्र दिवस की शुभकामनाये..

सारे जहाँ से अच्छा हिन्दुस्तान हमारा ,

हम बुलबुले हैं इसके,

ये गुलिस्तान हमारा…

26 best shayari for republic day in hindi

आज़ादी की कभी शाम ना होने देगे,
शहीदों की क़ुरबानी बदनाम ना होने देगे,
बची है जो एक बूँद लहू की तब तक
भारत माँ का अंचल नीलम ना होने देगे..

26 best shayari for republic day in hindi

shayari for republic day in hindi

गणतंत्र का अर्थ है देश में सभी देशवासियों के लिए समान व्यवस्था और कानून स्थापित करना। हमारे देश में सभी धर्मों को, संप्रदायों को समान अधिकार और स्थान दिया गया है। हम सभी के लिए 26 जनवरी एक गौरव पूर्ण दिन है। 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों से आजाद हुआ था। हमारे देश में राष्ट्रपति सर्वोच्च शासक होता है। सभी भारतवासी 26 जनवरी का दिन बहुत ही खुशी और उल्लास से मनाते हैं।

23 जनवरी पराक्रम दिवस PARAKRAM DIWAS

भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष 23 जनवरी 2021 से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर  धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया है।

 

आज सलाम है उनको, जिनके कारण ये दिन आता है, खुशनसीब होती है वो माँ, जिनके बच्चों का बलिदान इस देश के काम आता है।

26 best shayari for republic day in hindi

shayari for republic day in hindi

संविधान सभा ने ही हमारे देश का कानून बनाया है। संविधान निर्माण में कुल 22 समितियों ने योगदान दिया है। डॉ अंबेडकर ने 2 वर्ष 11 माह 18 दिन में भारत का संविधान बनाया है। 26 जनवरी के दिन देश की राजधानी नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। सभी लोग बड़े सम्मान के साथ खड़े होकर राष्ट्रगान का सम्मान करते हैं।

ये नफरत बुरी है ना पालो इसे,
दिलो मैं कालिस है निकालो इसे,
ना तेरा ना मेरा ना इसका ना उसका,
ये सब का वतन है, बचालो इसे |
जय हिन्द, जय भारत।

26 best shayari for republic day in hindi

shayari for republic day in hindi

शहीदों की चिताओं पर जुड़ेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा।
विकसित होता राष्ट्र हमारा, रंग लाती हर कुर्बानी है फक्र से अपना परिचय देते, हम सारे हिंदुस्तानी है |

 

मेरा जूता है जापानी; पतलून है इंग्लिश तानी,
सर पर लाल टोपी रुसी; फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी।

 

फना होने की इज़ाजत ली नहीं जाती,
ये वतन की मोहब्बत है जनाब पूछ के की नहीं जाती..!!

राष्ट्रध्वज तिरंगा हमारा हमेशा श्रेष्ठ है

26 best shayari for republic day in hindi

 

आओ झुक कर सलाम करे उनको,
जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है,
खुशनसीब होता है वो खून जो देश के काम आता है…..!!

26 best shayari for republic day in hindi

 

ये आन तिरंगा है, ये शान तिरंगा है,
अरमान तिरंगा है, अभिमान तिरंगा है,
मेरी जान तिंरगा है…..

26 best shayari for republic day in hindi

 

देश भक्तों के बलिदान से, स्वतंत्र हुए हैं हम… कोई पूछे कौन हो, तो गर्व से कहेंगे, भारतीय हैं हम.. गणतंत्र दिवस मुबारक हो!

 

सबके अधिकारों का रक्षक
अपना ये गणतंत्र पर्व है।
लोकतंत्र ही मंत्र हमारा
हम सबको ही इस पर गर्व है।

 

भारत माँ के वीर सपूतों के बलिदानों को हम व्यर्थ न जानें देंगे,
जाति ,धर्म के भेदभाव से ऊपर उठकर नया समाज बनायेंगे.

26 best shayari for republic day in hindi

26 january hindi speech

26 जनवरी को हमारा भारत देश 73वां 73th Republic Day Of India गणतंत्र दिवस मनाएगा। हर बार की तरह इस बार भी इस मौके पर धूमधाम से जश्‍न मनाने की तैयारी चल रही हैं। देश की राजधानी दिल्ली समेत हर शहर में स्‍कूलों और सरकारी कार्यालयों में इस अवसर पर भव्‍य आयोजन किए जा रहे हैं। ऐसे आयोजनों में आप भी हिस्‍सा जरुर ले रहे होंगे, तो फिर इस अवसर पर अपना प्रभावी भाषण देकर लोगों का दिल जीत सकते हैं।

आज हम आपको गणतंत्र दिवस 2022 के लिए भाषण का एक सुंदर नमूने बताएंगे। जिसे विद्यार्थी या अध्यापक गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्‍य पर अपने स्कूल या अन्य कार्यक्रम के भाषण के लिए मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि अगर आपको स्‍कूल में या फिर ऑफिस या किसी अन्‍य जगह गणतंत्र दिवस के आयोजन पर भाषण बोलना है तो उसे कैसे तैयार करेंगे

26 january par bhashan |India Republic Day Essay

मैं आप सभी का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। मेरा नाम…..है. मैं कक्षा… में अध्ययन करता हूं। आज हम सभी “गणतंत्र दिवस” मनाने के लिए यहाँ एकत्रित हुए हैं। हमारे देश में यह 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है। इस अवसर पर मैं एक भाषण प्रस्तुत कर रहा हूँ। इस वर्ष हम अपना 73 वॉ गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।

भारत में कानून का राज्य स्थापित करने के लिए भारतीय संविधान सभा ने 1949 में इसे अपनाया था और 26 जनवरी 1950 में इसे लागू करके भारत एक लोकतांत्रिक देश बन गया था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 26 जनवरी को हुई थी। इसलिए गणतंत्र दिवस की स्थापना 26 जनवरी के दिन की गई थी। हमारा देश इसके साथ ही विश्व के सबसे बड़े प्रजातंत्र देश बन गया था।

why 26 january is celebrated as republic day

भारत की संविधान सभा में 24 नवंबर 1947 को भारत का संविधान पारित हुआ। लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ, इसलिए हम 26 जनवरी को हर साल भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं और 24 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाते हैं। गणतंत्र का मतलब देश में रहने वाले लोगों की सर्वोच्च शक्ति है और देश को सही दिशा में ले जाने के लिए एक राजनीतिक नेता के रूप में अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने का अधिकार केवल जनता को है। इसीलिए हमारा देश भारत एक गणतंत्र देश हैं।

दिल्ली में बहुत से भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक एक भव्य परेड निकाली जाती है।

गणतंत्र दिवस का महत्व


गणतंत्र दिवस कोई सामान्य त्योहार नहीं है यह भारत का राष्ट्रीय त्योहार है और यह भारत के सभी निवासियों के लिए हर जाति और धर्म के लिए महत्वपूर्ण है और सभी के द्वारा मनाया जाता है, हालांकि 1947 में स्वतंत्र होने के बाद भारत पूरी तरह से स्वतंत्र नहीं था और इसका पालन कर रहा था। डॉ भीम राव अम्बेडकर की अध्यक्षता में नव घोषित “भारत के संविधान” के बाद ब्रिटिश सरकार द्वारा बनाए गए कानून विश्व मंच पर भारत एक स्थापित लोकतांत्रिक देश बन गया। इसलिए यदि अब हम स्वतंत्र रूप से निर्णय लेने या किसी भी प्रकार के कदाचार या उत्पीड़न (बाधाओं) के खिलाफ अपनी आवाज उठाने के लिए स्वतंत्र हैं और यह हमारे देश की लोकतांत्रिक प्रकृति के कारण ही संभव है। यही कारण है कि यह इतना महत्वपूर्ण है।

धन्‍यवाद, भारत माता की जय वंदे मातरम

shayari for republic day in hindi कैसी लगी आप सबको प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे द्वारा लिखे गए  आर्टिकल में आपको कोई भी कमी नजर आती है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उसमें सुधार करके अपडेट कर देंगे | अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आए तो इसे Facebook,  WhatsApp और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें !

0.00 avg. rating (0% score) - 0 votes

What's your reaction?

Related Posts

Life Quotes In Hindi – Inspirational Life Quotes In Hindi

Life Quotes In Hindi - Inspirational Life Quotes In Hindi Success की सबसे खास बात है की, वो मेहनत करने वालों पर फ़िदा हो जाती है I Download किसी के काम करने का Action ही आपके अंदर Motivation लाता है I Download Life…

Draupadi Murmu | कौन है राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू

कौन है राष्ट्रपति उम्मीदवार  Draupadi Murmu द्रौपदी मुर्मू  का जन्म: 20 जून 1958 में हुआ वो एक भारतीय राजनीतिज्ञ और 18 मई 2015 से झारखंड की राज्यपाल रही। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल थी। वह वर्ष 2000 और 2004 में ओडिशा की…

Shamshera Movie Release Date Cast Crew | Shamshera full Movie Download

Shamshera full Movie Download शमशेरा करण मल्होत्रा ​​द्वारा निर्देशित एक आगामी बॉलीवुड एक्शन फिल्म है। इस फिल्म की मुख्य भूमिकाएं रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर ने निभाई हैं। यह फिल्म 22 जुलाई 2022 को रिलीज होने वाली है।…

Attitude Status For Boys in Hindi Boys Attitude DP

Attitude Status For Boys boys attitude dp,Boys Attitude समन्दर की तरह है हमारी पहचान,ऊपर से खामोश और अंदर से तूफान बात उन्हीं की होती है,जिनमें कोई बात होती है..!! My attitude is based on your behaviour सब की असलियत से वाकिफ…

Dream 11 Owner Kaun hai ड्रीम 11 कहाँ कि कम्पनी है

Dream 11 Owner Kaun hai ड्रीम 11 कहाँ कि कम्पनी है इसमें कोई शक नहीं है कि Dream11 आज भारत का सबसे बड़ा फैंटेसी ऐप है, जिसका इस्तेमाल 12 करोड़ से भी ज्यादा लोग करते हैं, जिसमें आप अपनी टीम बनाकर और अच्छी रैंक हासिल कर पैसे…

Major Movie Full HD Download Leaked on Tamilrockers and Telegram

Major Movie Full HD Download Leaked on Tamilrockers and Telegram मेजर ऑनलाइन लीक: आदिवासी शेष, सई मांजरेकर और शोभिता धूलिपाला स्टारर मेजर आज 3 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। शशि किरण टिक्का के निर्देशन में बनी यह फिल्म…

1 of 22

Leave A Reply

Your email address will not be published.