Wednesday, November 30, 2022

10 homemade beauty tips for glowing skin in hindi

-

10 homemade beauty tips for glowing skin in hindi

स्वाभाविक रूप से चमकती और चमकती त्वचा किसे पसंद नहीं है? कुछ सरल और प्राकृतिक तरीके जीका इस्तेमाल कर आप भी चमकदार स्किन पा सकते है स्किन को ग्लो करने के आप सोते समय एक रूटीन बनाये । जिसमे टोनर औरमॉइस्चराइज़ की मदद से मेकअप को जरूर साफ़ करे। आइए एक नज़र डाले कुछ साधारण एवं घरेलु नुश्खे

 (नारियल तेल) coconut oil for dry skin

 

 (नारियल तेल) coconut oil for dry skin

अगर आप की स्किन ड्राई यानि सुखी हैं तो आप अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगा सकती हैं। जी हां, आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप वास्तव में अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगा सकती हैं। आप मॉइस्चराइज़र के बजाय, नारियल तेल की कुछ बूँदें का उपयोग करें और अपनी त्वचा को गहराई से इसमें मालिश करें। यह आपकी त्वचा की चमक में मदद करेगा, और इसके जीवाणुरोधी गुण आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और बेहतर बनाने में मदद करेंगी । जिन महिलाओं की तैलीय और मुंहासे वाली त्वचा होती है, वे जोजोबा तेल को चुन सकती हैं क्योंकि यह विशेष तेल स्किन के रोम छिद्रो को बंद किए बिना त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करता है।

कच्चा दूध फेस पैक Milk Face Pack

10 homemade beauty tips for glowing skin in hindi

कच्चा दूध आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देने के लिए अद्भुत काम करता है। यह छईया हटाने में भी बहुत अच्छा है । अपनी स्किन को साफ करने के बाद, अपने चेहरे पर कच्चे दूध की एक परत लगये और इसे पूरी तरह से सूखने तक धीरे से मालिश करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इसे ठंडे, सादे पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल के स्किन टोन करे

10 homemade beauty tips for glowing skin in hindi (2)

एलोवेरा जेल एक अद्भुत प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो आपकी त्वचा को टोन करता है। अगर एलोवेरा की पति मिल जाये तो बहुत अच्छा होगा नहीं तो किसी भी एलोवेरा जेल की एक परत अपने चेहरे पर लगाए और मालिश करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें। आप अविश्वसनीय रूप से नरम, कोमल और चमकती त्वचा के साथ जागेंगे। नियमित उपयोग के साथ, यह आपकी सभी स्किन की बीमारियों को भी ठीक करता है ।

beauty tips for glowing skin  नींबू के साथ glycerin for Dry Skin

10 homemade beauty tips for glowing skin in hindi (4)

 

थोड़ा सा ग्लिसरीन ले इसमें कुछ बूँदें नींबू के रस की मिलकर और धीरे से अपनी चेहरे पर मालिश करें। ग्लिसरीन आपकी त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करेगा, जबकि नींबू का रस आपके स्किन के टोन करने के साथ रंग भी साफ़ करेगा । इन दोनों आपको चमकती त्वचा मिलनी तय है।

beauty tips for glowing skin शहद और मुल्तानी मिटटी : Fuller’s earth & honey

10 homemade beauty tips for glowing skin in hindi (5)

मुल्तानी मिट्टी (जिसे इंग्लिशFuller’s earth कहते है) में न सिर्फ स्किन को चिकना और चमकदार बनाने बल्कि डार्क स्पॉट घटाने और स्किन टोन को सुधारने में भी मदद कर सकती है। ये आपकी स्किन में जमी धूल मिटटी को हटाने एवं Dead सेल को हटाने में मदद करती है। ये सूर्य की किरणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचने में राम बाण औषधि है।

how to use multani mitti for oily skin

शहद और मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करके एक  फेस पैक तैयार करें। एक बार इसे साफ़ करने के बाद, इसे अपने चेहरे पर धीरे धीरे मसाज करे । इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे धो लें। अब, थोड़ा शहद लें और इसे अपने चेहरे पर मालिश करें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी स्किन के स्वास्थ्य के साथ चमक पाने का एक शानदार तरीका है।

beauty tips for glowing skin गुलाब जल, चंदन, और हल्दी का लैप

गुलाब जल आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा होता है। थोड़े से गुलाब जल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर और चंदन पाउडर मिलाएं और इसे फेस मास्क के रूप में लगाएं। इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। गुलाब जल आपके स्किन की चमक बढाने में काफी मदद करता है।

beauty tips for glowing skin केसर दही और चने का आटा पैक

यह पैक टाइट चिकनी और चमकती त्वचा पाने का सबसे प्राकृतिक तरीका है। एक कटोरी दही लेकर उसमे १०-१२ पत्ती केसर की मिलकर रत भर फ्रिज में रख दे। सुबह एक चम्मच चने का आटा मिलकर इसे पैक की तरह यूज़ करे

beauty tips for glowing skin कच्चे शहद चेहरे पर लगाएं

कच्चा शहद पोषक तत्वों से भरा होता है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, और इसमें आश्चर्यजनक मॉइस्चराइजिंग के गुण होते हैं। कच्चे शहद का उपयोग चेहरे को साफ करने के लिए किया जाता है क्योंकि यह नमी को दूर किए बिना अशुद्धियों को धीरे से हटा देता है। यह आपकी त्वचा को भरपूर नमी और पोषण प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

FOLLOW US

0FansLike
3,586FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
spot_img

Related Stories