सिर्फ 200 रुपये के खर्चे के बदले हर महीने मिलेंगे 50 हजार रुपये, इस सरकारी स्कीम में करें निवेश – Times Bull

नई दिल्ली: Government Scheme: आज के समय हर व्यक्ति अपने भविष्य को ध्यान में अलग-अलग जगह निवेश करना शुरू कर देता है। खासतौर पर नौकरी करने वाला व्यक्ति अलग-अलग स्कीम में निवेश करने लगता है। ताकि बुढ़ापे आर्थिक रूप से परेशान न होना पड़े। ऐसे में सभी नौकरीपेशा अपनी सैलरी का एक हिस्सा कई तरह की स्कीम में लगाता है। देखा जाए तो सरकार भी कई तरह योजनाएं चलाती है, जिनमें लंबी अवधि में निवेश करके मोटा फंड तैयार किया जा सकता है। ऐसी ही सरकार की एक स्कीम।’राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम’ (NPS) है। यह स्कीम उन लोगों के लिए बेहतर है, जो उन लोगों लोगों के लिए बेहतर है, जो रिटायरमेंट की बाद की जिंदगी के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं।
लंबी अवधि का निवेश
बता दें कि NPS को लंबी अवधि निवेश माना जाता है। आप इसमें नौकरी करते हुए निवेश कर सकते हैं और रिटायरमेंट के बाद यही पैसा पेंशन के रूप में मिलेगा। एनपीएस में निवेश गए पैसे निवेशक को दो तरह से मिलते हैं। पहला यह है कि इसमें जमा की गई रकम का एक हिस्सा एक बार में निकाल सकते हैं  और दूसरा हिस्सा पेंशन के रूप में मिलेगा। जो रकम बचती है उससे एन्यूटी खरीदी जाती है। आप एन्युटी खरीदने के लिए जितनी ज्यादा रकम छोड़ेंगे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलती है।
हर रोज सिर्फ 200 रुपये बचाएं
यह पेंशन बेहद ही खास है, क्योंकि इस स्कीम में कम निवेश करके बढ़िया पेंशन पाई जा सकती है। अगर कोई इसमें र महीने 6 हजार रुपये का निवेश करता है तो उसे रिटायरमेंट के बाद 50 हजार रुपये का पेंशन दिया जाता है। 6 हजार रुपये हर महीना जमा करने का मतलब है रोजाना 200 रुपये हर दिन बचाकर इस योजना में जमा कर सकते हैं।
दो तरह से निवेश का विकल्प
इस योजना में दो तरह के अकाउंट ऑप्शन हैं। टियर 1 के तहत व्यक्तिगत निवेश किया जा सकता है और यह शेयर मार्केट से लिंक नहीं है। इसी वजह से इसमें टैक्स छूट मिलती है। वहीं टियर 2 के तहत कम से कम 500 रुपये जमा किए जा सकते हैं और रिटायरमेंट के बाद कुल जमा का 60 फीसदी निकाल सकते हैं। इसके बाद बाकी की रकम की एन्युटी खरीद सकते हैं। एन्युटी खरीदने वाली राशि पर ही पेंशन की रकम दी जाती है। टियर 2 अकाउंट टैक्स छूट के तहत नहीं आता है।
कैसे मिलेगी 50 हजार रुपये पेंशन
अगर आप हर रोज 200 रुपये जमा करते हैं तो हर महीने 6000 रुपये मिलेंगे। अगर 24 साल की उम्र निवेश करना शुरू करते हैं तो 36 साल तक तक जमा राशि 25,92,000 रुपये होगी। अब इसपर 10 फीसदी का रिटर्न मिलेगा तो कुल रकम  2,54,50,906 रुपये होंगे। इसके बाद 40 फीसदी हिस्सा एन्युटी में लगाया जाता है और 10 फीसदी रिटर्न मानते हैं तो करीब 1.52 करोड़ रकम होंगे। इसी तरह हर महीने 50 हजार की रकम पेंशन के रूप मिलेगी।
इनकम टैक्स की छूट
इस योजना के तहत निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट 80 C के तहत टैक्स छूट दी जाती है। इसमें सालाना 1.50 लाख रुपये तक की छूट का दावा किया जाता है। वहीं इसके आलावा 80 CCD के तहत 50 हजार टैक्स छूट मिलती है।
Timesbull leading digital news plaform. read here latest hindi news, automobile, tech news review, health updates.
Contact us: [email protected]

source