सहकारिता से समृद्ध होंगे किसान! केंद्र सरकार करेगी 3 नए सहकारी संगठनों का निर्माण, – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 11 Jan 2023 04:27 PM (IST)

सहकार से समृद्धि के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने किया 3 नए सहकारी संगठनों का निर्माण ( Image Source : ABP Graphics )
Farmers Cooperative Society: देश का सहकारिता क्षेत्र सीधा ग्रामीण क्षेत्र और किसानों, कृषि के उत्पादन और किसानों की आमदनी से जुड़ा है. इसी क्षेत्र से अब किसानों को और लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने 3 सहकारी संगठनों को मंजूरी दे दी है. बता दें कि सरकार ने साल 1982 में को-ऑपरेटिव एक्ट और साल 1987 में ट्राइफेड बनाया था. इस तरह 35 साल के लंबे इंतजार के बाद अब नेशनल को-ऑपरेटिव एक्सपोर्ट सोसाइटी, नेशनल लेवल को-ऑपरेटिव सोसाइटी फॉर ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स, नेशनल मल्टी स्टेट सीड को-ऑपरेटिव सोसाइटी की स्थापना की जाएगी.
सहकार से समृद्धि और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने इन 3 संस्थाओं का गठन करने की मंजूरी दे दी है. केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले के बाद प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि केंद्रीय मंत्रालय और सरकार के पूरे सहयोग से किसानों की उपज को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप एक्सपोर्ट करने का प्लान है. साथ ही उपज की मार्केटिंग और एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए भी केंद्रीय कैबिनेट ने इसे मंजूरी दी है.
LIVE – कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णयों पर प्रेस वार्ता

Addressing a press conference on #CabinetDecisions https://t.co/UnuezqwfMW

news reels



देश में 8 लाख 50  हजार पंजीकृत सहकारिता संघ है, जिसमें करीब 29 करोड़ से मेंबर है. इन सदस्यों में सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र से और किसान ही है. केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि देश में जैविक उत्पादन की काफी क्षमता है, जिसे बढ़ाने और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए नेशनल लेवल को-ऑपरेटिव सोसाइटी फॉर ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स की ओर से किसानों को उत्पादन क्षेत्र के नजदीक ही तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिनमें सस्ती दरों पर जैविक उत्पादों की जांच, सर्टिफिकेशन और तकनीकी सहयोग देना शामिल है.
इससे किसानों को अपने जैविक उत्पादों की सही मार्केटिंग और उचित दाम हासिल करने में भी मदद मिलेगी. वहीं नेशनल मल्टी स्टेट सीड को-ऑपरेटिव सोसाइटी द्वारा किसानों को सीड का उत्पादन और बिक्री, बीज बैंक की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी.
नेशनल को-ऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटिड से भी मदद
नेशनल को-ऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटिड नामक नई संस्थागत सोसाइटी के जरिए भी ट्रेडिंग, प्रोक्योरमेंट, स्टोरेज, प्रोसेसिंग, मार्केटिंग, ब्रांडिंग, लेबलिंग, पैकेजिंग, सर्टिफिकेशन, के साथ-साथ किसानों की आवश्यकताओं के अनुसार तकनीकी गाइडेंस दी जाएंगी. इस संगठन के जरिए सरकार की एक्सपोर्ट प्रमोशन स्कीम को भी सहकार से जोड़ा जाएगा.
Cabinet approves setting up of a national level Multi-state cooperative export society under Multi-State Cooperative Societies (MSCS) Act, 2002

To be registered under Multi State Cooperative Societies (MSCS) Act, 2002https://t.co/GRIxxi0gWw #CabinetDecisions 1/2 pic.twitter.com/4NxlqGR37B

ऑनालइन पेमेंट से जुड़ेंगे किसान
हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट कमेटी की मीटिंग में Rupay डेबिट कार्ड और भीम यूपीआई इंसेटिव स्कीम को भी मंजूरी दी है. इस स्कीम के जरिए डिजिटल पेमेंट को अब सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME Sector) , अन-ऑर्गेनाइज सेक्टर के साथ-साथ किसान और मजदूरों तक ले जाना संभव हो पाएंगा. इस स्कीम के लिए भी केंद्र सरकार ने 2,600 करोड़ मंजूर किए हैं. 
यह भी पढ़ें:- अब घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं गन्ना की उन्नत वैरायटी के बीज, इस लिंक पर पेमेंट भी ऑनलाइन हो जाएगा
Agri Scheme: ये मौका ना गवाएं… देश-विदेश में बढ़ रही इस लकड़ी की डिमांड, खेती के लिए पूरा पैसा देगी सरकार!
Fertilizer Price: इस राज्य में कम पहुंचा यूरिया, 260 की बोरी 400 रुपये में बिक रही, खरीदारों की लगी कतार
Agriculture Growth: कमाई का महीना है जनवरी, फसलों की उपज बढ़ाने के लिए किसान अभी से करें ये काम
Matar Ki Kheti: चना, मटर की फसल हो रही बर्बाद, कीटों से बचाने के लिए दवा का ऐसे करें छिड़काव
Mustard Farming: सरसों की फसल का ’काल’ है ये कीट, 24 घंटे में पैदा कर देता है 80 हजार बच्चे, छुटकारा पाने के लिए ये काम कर लें
नेपाल विमान हादसा: मृतकों के परिजनों को जिला प्रशासन ने भेजा काठमांडू, शिनाख्त के बाद भारत आएंगे शव
मैनपुरी में जीत के बाद अखिलेश-शिवपाल और समाजवादी पार्टी के अंदरखाने में क्या चल रहा है?
California Shooting: अमेरिका में फिर खूनी तांडव, कैलिफोर्निया में गोलीबारी में 6 महीने के बच्चे समेत 6 लोगों की मौत
हनीमून की रात संजय कपूर ने लगा दिया था करिश्मा कपूर पर प्राइस टैग, डराने वाली है पूरी कहानी
Breaking News Live: बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज दूसरे दिन की बैठक, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव तेलंगाना दौरे

source