सरकार की अनोखी स्कीम ने बेटियों की सब चिंता कर दी खत्म, शादी और पढ़ाई के लिए मिल रहे 15 लाख 22 हजार रुपये – Times Bull

नई दिल्लीः अगर आपके घर में किसी बिटिया का जन्म हुआ है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। सरकार की ओर से बेटियों के लिए तमाम ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका आप आराम से फायदा उठा सकते हैं। मोदी सरकार अब बेटियों के लिए एक ऐसी स्कीम लेकर आई है, जिससे हर किसी को मोटी रकम मिल रही है, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। इस योजना में आप अपनी बिटिया का खाता ओपन करवाकर जिंदगी भर बेटी की पढ़ाई और शादी की टेंशन से फ्री हो सकते हैं। स्कीम से जुड़ने के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।
मोदी सरकार की ओर से तमाम ऐसी स्कीम चलाई गई हैं, जिसका बेटियों को बंपर फायदा मिल रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिससे हर बेटी के चेहरे पर रौनक दिख रही है। इसमें पहले आपको अपनी बिटिया का अकाउंट ओपन करवाना होगा, जिसमें मैच्योरिटी पर आपको एक मुश्त रकम मिल मिल जाएगी। स्कीम के तहत आपको पैसा पैसा इकट्ठा करने का सपना पूरा कर सकते हैं। इसमें आप 250 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको एक मुश्त 15 लाख रुयपे का फायदा आराम से मिल जाएगा।
मोदी सरकार की ओर से आरंभ की गई सुकन्या समृकद्धि योजना इन दिनों लोगों के दिलों पर राज कर रही है। स्कीम ऐसी की आप अपनी बेटी के लिए बहुत कम समय में तगड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी बेटी की पढ़ाई या फिर शादी के लिए एक बड़ा लाभ आराम से मिलेगा। इसमें माता-पिता अपने बेटी के नाम पर एक खाता ओपन करवा सकते हैं, जिसके बाद आपको छप्परफाड़ रकम आराम से मिल जाएगी। इसके अलावा आप दो बेटियों के नाम पर भी दो खाते ओपन करना पैसा इकट्ठा कर सकते हैं।
सरकार द्वारा चलाई जा रही मोदी सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को मालामाल कर रही है, जिसमें आपको पहले थोड़ा निवेश करने की जरूरत है। आपकी बेटी को 21 साल तक पैसों का निवेश करनी की आवश्यकता होगी। योजना में खाता खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसों का निवेश किया जा सकता है। बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज की राशि आराम से मिलती रहेगी।
सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ने के बाद आपकी बेटी मालामाल होने का ख्वाब पूरा कर सकती है। निवेशक को 7.6 प्रतिशत के हिसाब से कंपाउंडिग ब्याज का लाभ आराम से मिल रहा है। स्कीम की ब्याज दरों को सरकार 3 महीने के बाद में रिवाइज करती है।
सुन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए महत्वपूर्ण साबित हो रही है। इसमें आपको पहले छोटा निवेश करने की आवश्यकता है। सुकनाय योजना में आपको न्यूनतम 250 रुपये का निवेश करना अनिवार्य होगा। आप अधिकतम 150,000 रुपये का निवेश करने का सपना साकार कर सकते हैं। केंद्र सरकार की तरफ से एक लोकप्रिय स्कीम है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। इसमें आपको 15 लाख 22 हजरार रुपये का का फंड आराम से मिल जाएगा। इसे आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में जाकर यह खाता खुलवा सकते हैं। स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। साथ ही में बच्ची और मां-बाप का पहचान पत्र भी जमा कराना होगा।
Timesbull leading digital news plaform. read here latest hindi news, automobile, tech news review, health updates.
Contact us: [email protected]

source