सरकारी स्‍कीम: 21 की उम्र में बेटी के अकाउंट में होंगे ₹66 लाख, जानिए हर साल कितना करना है निवेश – Zee Business हिंदी

(Representational Image) 
Post Office SSY Scheme: केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के बेहतर भविष्‍य के लिए एक शानदार स्‍कीम चलाई जा रही है. 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम यह अकाउंट नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) या किसी भी अथराइज्‍ड बैंक शाखा में खुलवा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की. स्‍कीम की खासियत यह है कि इसमें लंबी अवधि के लिए सेफ, गारंटीड रिटर्न और टैक्‍स सेविंग्‍स का जबरदस्‍त कॉम्बिनेशन है. बेटियों के बेहतर भविष्‍य के लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग जितनी जल्‍दी शुरू की जाए, उसका उतना ही फायदा मिलता है. अभी सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) पर सालाना 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. इसमें निवेश पर आपकी बेटी की उम्र 21 साल होने पर उसके अकाउंट में करीब 66 लाख रुपये होंगे. 
SSY Calculator: सुकन्या समृद्धि योजना पर फिलहाल 7.6 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा है. इसकी कम्‍पाउंडिंग सालाना आधार पर होती है. इस स्‍कीम में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. अगर आपने 2022 में SSY अकाउंट खुलवाया और सालाना 1.50 लाख रुपये (मैक्सिमम रकम) का निवेश 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो बेटी की उम्र 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये होगी. इसमें आपको 43.43 लाख रुपये का वेल्‍थ गेन होगा, जबकि आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा. स्‍कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक निवेश करना होता है, उसके बाद आगे के 6 साल तक (21 की उम्र तक) ब्‍याज मिलता है. 

हालांकि, अगर आप इस स्‍कीम में मंथली मैक्सिमम निवेश 12,500 रुपये (सालाना 1.50 लाख रुपये) निवेश करते हैं. इस तरह आपका कुल निवेश करीब 22.50 लाख रुपये का होगा और 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 64 लाख (63.65 लाख) रुपये होगी. इसमें आपको करीब 41.15 लाख रुपये ब्‍याज से इनकम होगी. मंथली और सालाना निवेश करने में निवेश तो एक समान रहेगा, लेकिन ब्‍याज की रकम में बदलाव हो सकता है. यह ध्‍यान रखें इस कैलकुलेशन में ब्‍याज दरें पूरी अवधि के लिए 7.6 फीसदी ली गई है. रिटर्न का आकलन अनुमानित है. ब्‍याज दरें अगर बदलती हैं, तो रिटर्न भी बदल सकता है. अगर आपने 2023 में अकाउंट खुलवाया, तो आपका अकाउंट 2044 में मैच्‍योर होगा.
बैंक या पोस्‍ट ऑफिस की नजदीकी ब्रांच में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाया जा सकता है. बेटी के माता-पिता या लीगल गार्जियन 10 साल तक की उम्र की बच्ची के नाम पर यह अकाउंट खोल सकते हैं. SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में मैक्सिमम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है.

अकाउंट खोलने के लिए पोस्‍ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना होगा. इस अकाउंट खुलवाने के लिए बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है.
 पैरेंट्स को भी आईडी प्रूफ देनी पड़ेगी. इसमें पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं. लीगल गार्जियन को एड्रेस प्रूफ के लिए भी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे. इसमें भी ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड वैलिड है. बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा. अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट होल्डर को पासबुक भी मिलती है. पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बैंकों में यह अकाउंट खुलवाया जा सकता है.
SSY में जमा की जाने वाली रकम पर सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है. इसके अलावा डिपॉजिट पर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर मिलने वाला पैसा भी टैक्स फ्री है. इस तरह SSY ‘EEE’ कैटेगरी की टैक्स सेविंग स्कीम है. यहां एक बात ध्‍यान रखें अगर आप किसी साल अकाउंट में मिनिमम अमाउंट डिपॉजिट करना भूल जाते हैं, तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. 50 रुपये की पेनल्टी फीस के साथ इसे दोबारा एक्टिव कराया जा सकता है.
सुकन्या समृद्धि अकाउंट को लड़की के 21 साल (अकाउंट खुलवाने से 21 साल बाद) का होने के बाद ही बंद किया जा सकता है. हालांकि, बच्‍ची के 18 साल की होने पर उसकी शादी होने पर नॉर्मल प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर की अनुमति है. 18 साल की उम्र के बाद बच्‍ची SSY अकाउंट से आंशिक तौर पर कैश विद्ड्रॉल कर सकती है. विद्ड्रॉल की लिमिट पिछला फाइनेंशियल ईयर समाप्‍त होने पर अकाउंट में मौजूद बैलेंस का 50 फीसदी तक है.
 
Zee Business Hindi Live TV यहां देखें

source