राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022: Rajasthan Free Laptop Yojana … – सरकारी योजनाओ की जानकारी हिंदी में

सरकारी योजनाओ की जानकारी हिंदी में
Rajasthan Free Laptop Yojana Online Registration Form 2022 Last Date | राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, लाभ एवं पात्रता जाने | Rajasthan Free Laptop Yojana Apply Online | आज का युग ‘डिजिटल युग’ है। जिसमें कंप्यूटर/लैपटॉप का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इसी बिंदु को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्रों को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए निशुल्क लैपटॉप वितरित करने का निर्णय लिया है। जिसके लिए राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना को नियोजित किया गया है। इस योजना के माध्यम से 8वीं, 10वीं, 12वीं कक्षा अच्छे अंको से उत्तीर्ण करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप बांटे जाएंगे।
यदि आपका नाम राजस्थान लैपटॉप वितरण सूची में है तो फिर आप को सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगाअगर आप  राजस्थान के छात्र है और इस योजना के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप हमारे लेख को जरूर पढ़ें और इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार पूर्वक समझे। आज हम आपको अपने इस लेख में Rajasthan Free Laptop Yojana 2022 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।
Table of Contents
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा प्रदेश के मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने के लिए राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी।। इस योजना के द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल, राजस्थान के तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 75%या इससे अधिक अंक लाने वाले छात्रों को फ्री में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। लेकिन वही छात्र इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं जो राजस्थान के बोनाफाइड है और उनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए या इससे कम की है।
सरकार द्वारा लगभग 21300 विद्यार्थियों को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा जिसमें 8वीं कक्षा के 6000 विद्यार्थी 10वीं कक्षा के 6300 विद्यार्थी और 12वीं कक्षा के 9000 विद्यार्थी योग्य होंगे। Rajasthan Free Laptop Yojana 2022 के माध्यम से निशुल्क लैपटॉप प्राप्त करके प्रदेश के छात्र डिजिटल शिक्षा से जुड़ सकेंगे और साथ ही उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित हो सकेंगे।
Rajasthan Free Mobile Yojana 
राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का लाभ 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा विद्यार्थी ने अपनी परीक्षा माध्यमिक शिक्षा मंडल राजस्थान के तहत उत्तीर्ण की हो। जिन विद्यार्थियों ने इस वर्ष 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है वह जल्द से जल्द इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन प्रस्तुत कर दें। राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल राजस्थान के विद्यार्थियों को ही प्रदान किया जाएगा ।लेकिन जिन विद्यार्थियों के माता-पिता की सरकारी नौकरी है उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। चाहे उनके 75% या इससे भी अधिक अंक हो।
राजस्थान स्कॉलरशिप योजना
इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के गरीब मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान करके प्रोत्साहित करना है ताकि वह उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर अग्रसर हो सके। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की जाने वाली महत्वाकांक्षी योजनाओं में से राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना भी एक है। जिसके माध्यम से अब प्रदेश के गरीब मेधावी छात्र भी लैपटॉप का उपयोग कर सकेंगे। क्योंकि आज के समय में लैपटॉप का महत्व बढ़ता ही जा रहा है इसलिए इसकी जानकारी भी होनी बहुत ही आवश्यक है। Rajasthan Free Laptop Yojana 2022 के माध्यम से गरीब परिवारों से संबंध रखने वाले मेधावी ‌छात्र लैपटॉप प्राप्त करके आधुनिक डिजिटल शिक्षा प्रणाली से जुड़ सकेंगे। जिसके परिणाम स्वरुप वह अपनी शिक्षा और प्रतिभा को ओर अच्छे से निखारक उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ेंगे।
कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना
राजस्थान के जो आवेदक विद्यार्थी इस योजना के तहत अपना आवेदन करते हैं तो उन्हें आवेदन करने के बाद राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट में अपना नाम जांचना होगा। जिन लाभार्थियों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उन्हें ही इस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।





प्रिय पाठको इस वेबसाइट का किसी भी प्रकार से केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा किसी सरकारी संस्था से कोई लेना देना नहीं है| हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे| हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं| हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी|

source