मोदी सरकार की शानदार स्कीम, मुफ्त राशन के बाद अब फ्री में देख सकेंगे टीवी – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Jan 06, 2023 | 9:28 AM
Free Dish TV : केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से आम जनता की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. देश भर के लोग अभी तक सरकार द्वारा दिए जा रहे मुफ्त राशन का लाभ लेते आए हैं. लेकिन अब आप मुफ्त में डिश टीवी (Dish TV) भी देख सकेंगे. क्योंकि सरकार ने अब फ्री में डिश टीवी (Dish TV) देने का फैसला लिया है. साथ ही दूरदर्शन (Doordarshan) और ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) की स्थिति में सुधार करने के लिए बड़ा निर्णय लिया है.
मोदी सरकार की कैबिनेट में फैसला लिया गया है कि दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की स्थिति सुधारने के लिए करीब 2,539 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.सरकार का कहना है कि देश के सुदूर, सीमावर्ती और जनजातीय इलाकों में रहने वाले लोगों को फ्री डिश की सुविधा दी जाएगी. इन इलाकों में लगभग 7 लाख लोगों के घरों में फ्री डिश लगाई जाएगी. इस स्कीम के जरिए केंद्र का प्लान DTH का विस्तार करने का है.
इसके साथ ही पुराने स्टूडियो वाले उपकरण और ओबी वैन को भी पूरी तरह से बदलने का प्लान बनाया जा रहा है.इस समय दूरदर्शन के अंतर्गत करीब 36 टीवी चैनल आते हैं. वहीं, इनमें से 28 रीजनल चैनल है और एआईआर के पास इस समय करीब 500 ब्रॉडकास्टिंग सेंटर्स हैं.
सरकार ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि इससे देश में रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा. साथ ही कॉन्टेंट की क्वालिटी में भी सुधार किया जाएगा. देशभर में टीवी, रेडियो समेत कई क्षेत्रों में रोजगार पैदा होगा, जिससे युवाओं के पास अपना हुनर दिखाने का मौका है. दूरदर्शन में बड़े बदलाव के साथ ही सरकार वीडियो क्वालिटी भी सुधारेगी. इसके साथ ही पुराने ट्रांसमीटर्स को भी बदलने का फैसला लिया गया है. सरकार ने बताया है कि वह नए एफएम ट्रांसमीटर्स लगाएगी और पुराने ट्रांसमीटर्स को अपग्रेड करने का फैसला लिया है.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source