देश में कृषि और किसानों के लिए चलाई जा रहीं यह योजनाएं, क्या जानते हैं आप? – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Aug 06, 2022 | 7:41 AM
देश के में कृषि को बढ़ावा देने के लिए और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलायी जा रही है. इसका लाभ किसानों को मिल रहा है. इसके जरिए फसल उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है साथ ही किसानों को अपने उत्पाद को बेचने के लिए एक बेहतर बाजार प्रदान करना है. किसानों के कल्याण के लिए यह योजनाए चलाई जा रही हैं, इसके तहत कई सुधार किए गए हैं जो उनके लिए फायदेमंद है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से कृषि से जुड़े हुए हैं.
देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ओडिशा डायरी की एक खबर के अनुसार लोकसभा में अपने लिखित उत्तर में इन योजनाओं की जानकारी दी साथ ही बताया की इस योजनाओं के लागू होने के बाद अच्छे परिणाम मिल रहे हैं और और किसानों की आय में सुधार हो रहा है.’आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने एक पुस्तक जारी की है, जिसमें असंख्य सफल किसानों में से 75,000 किसानों की सफलता की कहानियों का संकलन है, जिनकी आय में दो गुना से अधिक की वृद्धि हुई है.
एग्रीकल्चर न्यूज,सरकारी कृषि योजनाएं,क्रॉप स्पेशल,एग्री पॉलिसी,खेती-किसानी की सक्सेस स्टोरीकी ताजा खबरें पढ़ें औरTV9 Hindi Agricultureपेज को फॉलो करें.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source