जानें आप सरकार की क्या-क्या हैं फ्री स्कीम जिन्हें रेवड़ी कहने पर भड़के अरविंद केजरीवाल.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

जनता को सुविधाएं देने को मुफ्त की रेवड़ी कहने पर भड़की आम आदमी पार्टी (आप) इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है जिसके अनुसार आप शिक्षा स्वास्थ्य आदि जनकल्याण पर खर्च को मुफ्त की रेवड़ी नहीं मानती है।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। मुफ्त की रेवड़ी को लेकर राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। इस मामले में सबसे अधिक मुखर आम आदमी पार्टी है। पार्टी की मानें तो जनता को फ्री में बिजली-पानी देना, बच्चों को फ्री शिक्षा के अलावा आमजन को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना मुफ्त की रेवड़ी नहीं हैं। जनता को ये सुविधाएं मिलनी ही चाहिए।
इसका विरोध करने वालों से नाराज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहते हैं कि आज देश में ऐसा माहौल बनाया जा रहा है, जहां मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली और पानी की सुविधाएं देना गुनाह हो गया है। इससे सरकारों को बहुत घाटा हो रहा है और ये बंद होनी चाहिए। ऐसे में सवाल उठता है कि दिल्ली की आप सरकार लोगों को कौन सी फ्री योजनाएं देती हैं। आइए जानते हैं क्या-क्या हैं योजनाएं।

अरविंद केजरीवाल ने 2019 विधानसभा चुनावों से पहले दिल्ली की महिलाओं को फ्री सफर का तोफा दिया था। भाई दूज से शुरू हुई यह योजना आज भी लागू है। दिल्ली की बसों में महिलाओं को फ्री में सफर करने को मिल रहा है।
राजधानी के उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक की बिजली फ्री मिल रही है। इसके अलावा 400 यूनिट तक बिजली आधे दामों पर मिल रही है। इस योजना के तहत 43 लाख लोगों को फायदा मिलने के बात कही जा रही है।

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वासियों के लिए हर महीने 20 हजार पानी फ्री कर दिया है। सरकार के अनुसार दिल्ली के 14 लाख लोगों इसका फायदा उठा रहे हैं।
केजरीवाल ने दिल्ली में फ्री सर्जरी स्कीम योजना चला रही है। इसके तहत ऑपरेशन फ्री करवाए जा सकते हैं। सर्जरी के दौरान सरकारी हॉस्पिटल प्राइवेट में रेफर करते हैं तो प्राइवेट अस्पताल भी सर्जरी फ्री में करेगा।

दिल्ली में जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ अब सभी जाति के गरीब बच्चों को दिया जा रहा है। पहले यह योजना सिर्फ एससी वर्ग के बच्चों के लिए थी। इसमें ओबीसी को भी जोड़ दिया गया है।
दिल्ली में 11,000 जगहों पर फ्री वाईफाई की सुविधा दिए जाने की घोषणा की गई है। इनके लगने का काम भी शुरू हो गया है। पांच साल के कार्यकाल के आखिर में दिल्ली वासियों को फ्री वाईफाई की सुविधा मिलने लगेगी।

बता दें कि जनता को सुविधाएं देने को मुफ्त की ‘रेवड़ी’ कहने पर भड़की आम आदमी पार्टी (आप) इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है, जिसके अनुसार आप शिक्षा, स्वास्थ्य आदि जनकल्याण पर खर्च को मुफ्त की ‘रेवड़ी’ नहीं मानती है।

श्रीलंका
भारत
भारत ने श्रीलंका को 317 रनों से हराया
Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source