खुशखबरी! किसानों को जल्द मिलेगी फसल बीमा की पूरी राशि, केंद्र जारी करेगा ₹540 करोड़ का कलेम – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Jan 13, 2023 | 10:55 AM
भारत में हर साल प्राकृतिक आपदा की वजह से हजारों हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद हो जाती है. खास कर कहीं पर अधिक बारिश किसानों के लिए काल बनकर आती है तो कहीं पर समय पर मानसून का न आना भी नुकसानदेह बन जाता है. ऐसे में दोनों परिस्थितियों में ही किसानों को आर्थिक हानि उठानी पड़ती है. हालांकि, सरकार इन नुकसान की भरपाई के लिए फसल बीमा के रूप में सहायता पैकेज भी देती है, ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आए.
इसी बीच खबर है कि केंद्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि वह राजस्थान के बाड़मेर जिले में पात्र किसानों को खरीफ 2021 सीजन के कलेम के अनुसार 540 करोड़ रुपये की राशि जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाएगी. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में राजस्थान सरकार के कृषि आयुक्त, कृषि बीमा कंपनी (एआईसी) के सीएमडी और कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी की उपस्थिति में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया.
540 करोड़ रुपये का शीघ्र ही भुगतान किया जाएगा
एआईसी ने पिछले हफ्ते पहले कहा था कि उसने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के कुल 311 करोड़ रुपये के कलेमों का समाधान किया है. हालांकि, सरकार द्वारा बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया है कि बीमा प्रोभाइडर किसानों को 229 करोड़ रुपये के अतिरिक्त दावे मूल्य की प्रतिपूर्ति करेगा. इसमें आगे कहा गया है कि बाड़मेर क्षेत्र के योग्य किसानों को 540 करोड़ रुपये का शीघ्र ही कलेमों का भुगतान किया जाएगा.
किसान हित में निर्णय लेने में उन्हें कोई कठिनाई न हो
कृषि जागरण के मुताबिक, बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, तोमर ने दावा किया कि पीएमएफबीवाई ने लाखों किसानों को फसल खराब होने की स्थिति में अधिक वित्तीय सुरक्षा प्रदान की है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार (जीओआई) किसानों के लिए चीजों को आसान बनाने का प्रयास करती है, ताकि फसल बीमा खरीदते समय उनके सर्वोत्तम हित में निर्णय लेने में उन्हें कोई कठिनाई न हो.
एक समान भुगतान करने का निर्णय लिया गया
उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों और बीमा कंपनियों से सलाह मशविरा करने के बाद केंद्र सरकार जल्द ही छोटे कलेमों के मुद्दे पर किसानों को उचित लाभ दिलाने के लिए तेजी से कदम उठाएगी. फसल बीमा योजना की सरलता और छोटे दावों के लिए सुझाए गए समाधानों पर विस्तृत चर्चा के बाद किसानों को दावों का भुगतान करते समय सभी योग्य आवेदनों के लिए एक समान भुगतान करने का निर्णय लिया गया.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source