ख़ुशख़बरी: किसानों को मिलेगी अब सिंचाई के लिए फुल बिजली, सरकार ने बनाई … – PMFBY

जयपुर : मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बीते शनिवार को कहा की राज्य सरकार किसानों को कृषि के लिए पर्याप्त बिजली मुहैया करवाने का हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य सरकार ने अधिकारियों को आदेश दिया है की, किसी भी स्थिति में किसानों को बिजली कमी नहीं होनी चाहिए। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर एक बैठक को संबोधित कर रहे थे इस दौरान उन्होंने प्रदेश में विद्युत् आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की।
इस बैठक में उन्होंने कहा की किसानों की बिजली की आपूर्ति प्रभावित नहीं होनी चाहिए। बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा की मौजूदा समय में पावर एक्सचेंज की वजह से राज्य को अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसका कारण यूपी , हरियाणा एवं पंजाब की कुछ बिजली उत्पादन करने वाली इकाइयों का बंद होना है तथा अन्य राज्य में भी बिजली कि मांग का बढ़ना है।
वहीं दूसरी तरफ राजस्थान सहित देशभर में अभी तक बारिश नहीं हुई है और कृषि रकबे में बढ़ोतरी के चलते बिजली की खपत बढ़ी है। राज्य के बिजली कनेक्शन में बढ़ोतरी (पिछले रबी के मौसम के बाद राजस्थान राज्य में कृषि बिजली कनेक्शन में करीब 1.20 लाख की बढ़ोतरी देखी गई है) और कृषि रकबे में बढ़ोतरी जैसे कई कारण शामिल हैं। इन्ही सभी कारणों की वजह से ही बिजली की मांग में वृद्धि हुई है।
राज्य सरकार ने घरेलु और कृषि कार्यों के लिए पर्याप्त बिजली की आपूर्ति करने के लिए उद्योगों की बिजली से कटौती करने की योजना बनाई है। जानकारी के मुताबिक़ राजस्थान सरकार ने 125 KVA क्षमता से अधिक उपयोग वाले उद्योगों को सोमवार से तीन दिन के लिए प्रतिदिन तीन घंटे (शाम 5 बजे से 8 बजे) तक 75% तक कटौती करने का निर्णय लिया गया है। जैसे ही बिजली की आपूर्ति सामान्य होगी, ये कटौती भी समाप्त कर दी जाएगी।
ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करने के बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने जानकारी देते हुए बताया कि साल 2024 तक प्रदेश के तक़रीबन 4.88 लाख किसानों को नये कृषि विद्युत कनेक्शन जारी किए जाने है ।उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार की किसानों के जीवन में समृद्धि लाने की हरसंभव कोशिश कर रही है.
Read Also : किसानों को मिलेगी फसल बीमा की राशि: केंद्र सरकार ने बनाया प्लान, जाने किस राज्य को मिलेगा लाभ



PMFBY (Professional Mentor For Bhartiya Youth) is an online private news portal that shares latest breking news and updates related to Recruitment, Admit Card, Result, Government Scheme, etc.
© 2022 PMFBY (Professional Mentor For Bhartiya Youth) :- All Right Reserved.

source