किसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद है ये सरकारी योजना, 50% मिलता है अनुदान – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Nov 14, 2022 | 8:57 AM
Khet Talab Yojana : देश भर में केंद्र और राज्य सरकार किसानों को अच्छी सुविधाएं देने के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है. इसी में से एक योजना खेत तालाब योजना (Khet Talab Scheme) है. खेत तालाब योजना के माध्यम से किसानों की सिंचाई की समस्या का समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है. खेती के लिए सबसे ज्यादा जरुरी पानी होता है . जिसके लिए अधिकतर किसान बिजली पर आधारित ट्यूबेल और अन्य साधनों पर आश्रित रहते हैं, लेकिन इनके लिए भूजल की आवश्यकता होती है. इसीलिए उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Govt.) ने भी इस योजना की शुरुआत की है.
इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों के खेतों में एक छोटे से भाग पर तालाब का निर्माण कराती है. जिसमें बारिश का पानी एकत्रित किया जा सके. जिससे की किसानों की सिंचाई की परेशानी खत्म या कम की जा सके. इसमें किसानों को अनुदान दिया जाता है. इससे किसान चाहे तो मछली पालन करके अधिक आय भी अर्जित कर सकते हैं. इससे ट्यूबेल में लगने वाली किसानों की लागत भी कम हो जाएगी.
इस योजना में सरकार द्वारा आधा यानी 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है. यानी एक छोटा तालाब बनाने के लिए लगभग एक लाख रुपये की लागत आती है, जिसके 50 हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाएंगे. वहीं बड़े तालाब को बनाने में दो से ढाई लाख तक का खर्चा आता है. जिसमें से आधी रकम सरकार द्वारा अनुदान के रूप में दी जाती है. अभी तक उत्तर प्रदेश में दो हजार से ज्यादा तालाबों का निर्माण अनुदान के द्वारा किया जा चुका है. इस योजना में सरकार ने तालाब का आकर भी तय कर दिया है. यदि आप छोटे तालाब का निर्माण करना चाहते हैं तो उसका साइज 22x20x3 मीटर रहेगा. बड़े तालाब का साइज 35x30x3 मीटर होगा.
English News Headline : Khet Talab Yojana more beneficial for farmers.
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658
Copyright © 2023 TV9 Hindi. All Rights Reserved.

source