इस सरकारी बैंक ने किसानों के लिए निकाली गजब की स्कीम, अन्य ग्राहकों को … – Agniban


नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक Indian Bank ने किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ऋण की शुरुआत के साथ डिजिटल परिवर्तन पहल ‘प्रोजेक्ट वेव’ पर अपनी पेशकश तेज कर दी है। बैंक ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि इससे समाज के हर वर्ग को फायदा होगा। इंडियन बैंक ने ‘प्रोजेक्ट वेव’ पहल के तहत कई डिजिटल कार्य्रकमों का विस्तार किया है।
बैंक ने 1.60 लाख रुपये तक के किसान क्रेडिट कार्ड ऋण प्राप्त करने और 4 लाख रुपये तक के एग्री-ज्वेल लोन लेने और उसे नवीनीकृत करने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने ग्राहकों को डिजिटल ऑटो फाइनेंसिंग लीड जनरेशन प्रदान करने के लिए ऑटो-प्रमुख मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की है।
क्या है बैंक का प्लान
इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ शांति लाल जैन ने कहा कि लॉन्च किए गए उत्पादों और सेवाओं को बैंक अब आगे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराएगा। बैंक अपने सभी उत्पाद भौतिक मोड से डिजिटल मोड में आगे बढ़ाने पर विचार कर रहा है। ग्राहकों तक सभी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के डिजिटल उत्पाद सूचना पुस्तिका भी शुरू की गई है।
किसानों के लिए तगड़ी स्कीम
बैंक की इस स्कीम से गरीबों और किसानों के साथ समाज के सभी वर्गों को लाभ होगा। इसके लिए बैंक व्यापक तैयारी कर रहा है। क्रिसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को खेती के लिए 1.60 लाख रुपये तक का ऑनलाइन लोन मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति लोन की सुविधा का लाभ उठाना चाहता है तो सोना गिरवी रखने के बदले उसे पर 4 लाख रुपये तक का लोन मिल जाएगा। एक बार लोन मिल जाने के बाद इसे ऑनलाइन रिन्यू किया जा सकता है। अच्छी बात ये है कि ये सभी सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी।
मारुति के साथ ऑटो लोन की सुविधा
बैंक ने ऑटो लोन की सुविधा को सरल बनाने के लिए मारुति से करारा किया है। ग्राहकों को इसकी अंतर्गत ऑनलाइन ऑटो लोन की सुविधा मिलेगी। गाड़ी खरीदने के लिए लोन चाहिये तो अब ग्राहकों को बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। बैंक ने लोन मिलने की प्रक्रिया हो सहज और सरल बनाने के लिए मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के साथ करार कर लिया है।
विदेश से पैसा भेजना हुआ आसान
बैंक की नई पहले के चलते विदेश से पैसे भेजना अब बहुत आसान हो जाएगा। इसकी लिए ग्राहक पोर्टल के जरिए आईएनडी ट्रेड एनएक्सटी (IND Trade NXT) का इस्तेमाल कर सकते हैं। विदेश से भेजी गई राशि सीधे ग्राहक के खाते में उसी दिन ट्रांसफर कर दी जाएगी।
मुम्बई। कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांकों ने आखिरी घंटे में अपनी बढ़त गंवा दी और गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 134 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ, जबकि निफ्टी में भी 11 अंक की गिरावट दर्ज की गई। बंबई स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 […]
नई दिल्ली। एमसीएक्स पर गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों में सुधार देखने को मिला, बीते कई दिनों से दोनों कीमती धातुओं के दाम में गिरावट का दौर जारी था। अगर आप आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए दोनों कीमती धातुओं के ताजा भाव जानना फायदेमंद होगा। आज 0.08 फीसदी […]
  चंडीगढ़। पंजाब (Punjab) में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, पंजाब सरकार ने छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) की सिफारिशों को मंजूर कर लिया है. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद 1 जुलाई से छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) की सिफारिश के अनुसार राज्य के […]

source